CG Noni Suraksha Yojana Form, सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ 2024 ऑनलाइन आवेदन #Storiesviewforall.com

CG Noni Suraksha Yojana Form, सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ 2024 ऑनलाइन आवेदन #Storiesviewforall.com

CG Noni Suraksha Yojana Online Form – Chhattisgarh Balika Kalyan Yojana Registration is now available on the official website. मेरे प्यारे मित्रों, आप लोगों को ये जानकर खुशी होगी कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने आप लोगों के लिए “नोनी सुरक्षा योजना 2024” की शुरुआत दोबारा से की हैं। इसमें इच्छुक आवेदक ऑनलाइन आवेदन करके रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं। यह छत्तीसगढ़ नोनी सुरक्षा योजना आवेदन पत्र पीडीएफ हिंदी में भी उपलभ्ध है  इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की गरीब बालिकाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाना हैं। छत्तीसगढ़ सरकार का मानना हैं कि राज्य में बहुत सारी ऐसे गरीब लड़कियां हैं, जो अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो पाती हैं। और ऐसे गरीब लड़कियों को जीवन भर मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने Noni Suraksha Yojana को आरम्भ किया हैं।

CG Noni Suraksha Yojana Form, सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ 2024 ऑनलाइन आवेदन #Storiesviewforall.com
CG Noni Suraksha Yojana Form, सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ 2024 ऑनलाइन आवेदन #Storiesviewforall.com

CG Noni Suraksha Yojana Form, सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ 2024 ऑनलाइन आवेदन #Storiesviewforall.com

CG Noni Suraksha Yojana Apply Online

नोनी सुरक्षा योजना के तहत जो लड़कियाँ गरीबी रेखा से नीचे (BPL) जीवन-यापन करने वाले परिवार में 01अप्रैल 2014 के बाद पैदा हुयी है, उन्हें सरकार की तरफ से लाभ प्रदान किया जायेगा। राज्य सरकार के इस फैसले से भविष्य में गरीब माता-पिता को बेटियों के भविष्य की रक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करना हैं। इस योजना एक तहत गरीब परिवार की लड़कियों को 18 वर्ष पूरा होने और 12वीं पास करने के बाद, उनको सरकार की तरफ से 01 लाख रूपये की वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी, ताकि भविष्य में ये राशि लड़कियों के काम आ सके।

Noni Suraksha Yojana ऑनलाइन अप्लाई/ नोनी सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ 2024 आवेदन फॉर्म PDF/ सीजी नोनी सुरक्षा योजना लाभार्थी सूची की सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

छत्तीसगढ़ सरकार की नोनी सुरक्षा योजना क्या है?

Noni Suraksha Yojana को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा साल 2014 में शुरू किया गया था, तब महज 20 से 30 लड़कियों ने ही आवेदन किये थे। लेकिन तीन साल के भीतर साल 2017 की स्थिति में करीब 500 आवेदन नोनी सुरक्षा योजना के तहत आए है। जबकि राज्य सरकार ने इस योजना के लिए कड़े नियम कानून बनाए हैं। इसके बाद भी राज्य में बच्चियों की संख्या बढ़ी है। सरकार द्वारा नोनी सुरक्षा योजना के लिए एक ऑनलाइन वेबसाइट भी तैयार की गयी है। इस पोर्टल पर लड़कियां नोनी सुरक्षा योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकती है।

छत्तीसगढ़ सरकर का उद्देश्य इस योजना के द्वारा राज्य की बालिकाओं का शिक्षा तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार (Improve Education and Health Status) करना है। तथा बालिकाओं के अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के लिए योजना की पहल है। इस योजना के शुरू होने से बाल विवाह रोकथाम में सहायता मिली है। साथ ही बालिका को उच्च शिक्षा में मदद मिलेगी।

CG Noni Suraksha Yojana हेतु पात्रता मापदंड

छत्तीसगढ़ सरकार ने नोनी सुरक्षा योजना 2024 का लाभ लेने वाली छात्राओं के लिए कुछ मापदंड निर्धारित किये हैं। इनके योग्य लड़कियाँ ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

  • इस योजना के तहत 01 अप्रैल 2014 के बाद पैदा हुई बालिका को लाभ दिया जाएगा।
  • बेटी के माता-पिता एवं अभिभावक छत्तीसगढ़ के मूल निवासी होने चाहिए।
  • नोनी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के माता-पिता गरीब रेखा के नीचे जीवन-यापन कर रहे हो।
  • बेटी के माता-पिता का ग्रामीण विकास विभाग की अद्यतन गरीबी रेखा की सर्वे सूची में परिवार के मुखिया का नाम दर्ज होना चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत हर परिवार की दो बालिकाओं को लाभ दिया जाएगा तथा तीसरी बालिका को योजना का पात्र नहीं बनाया जाएगा।

नोनी सुरक्षा योजना हेतु दस्तावेज और जरूरी जानकारी

Documents Required for Noni Suraksha Yojana – नोनी सुरक्षा योजना 2024 के तहत आवेदन के लिए कुछ आवश्यक दस्तवेज़ों का होना जरुरी हैं। जिनके बारे में नीचे दिया गया हैं।

  1. जन्म प्रमाण-पत्र (Birth Certificate)
  2. आधार कार्ड की फोटो कॉपी (Photo Copy of Aadhar Card)
  3. मूल निवासी प्रमाण-पत्र (Domicile Certificate)
  4. बीपीएल राशन कार्ड की फोटो कॉपी (Photo Copy of BPL Ration Card)

नोनी सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ में “Noni Suraksha Yojana” में ऑनलाइन आवेदन या पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, लिंक नीचे उल्लेखित है। उसके बाद, निम्न चरणों का पालन करें:

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद “नोनी सुरक्षा योजना” के पेज खुल जायेगा। यहाँ पर आपको “Registration” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जैसे नीचे इमेज में दर्शाया गया है।
  • अब अगले पेज पर आपको नोनी सुरक्षा योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • आवेदन फॉर्म के लिए सीधे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • इस फॉर्म में बालिका के बारे में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरें। फॉर्म भरते समय कोई गलती नहीं होनी चाहिए।
  • एक बात का विषय ध्यान रखे। अगर एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आप कोई गलती करते हैं, तो आपका फॉर्म मान्य नहीं होगा और आप नोनी सुरक्षा योजना के योग्य नहीं माने जाओगे।
  • आवेदन फॉर्म के साथ अपने दस्तावेजों की प्रतिलिपि कॉपी (Copy of Documents) भी संलग्न करें।
  • फॉर्म पूर्ण रूप से भर जाने के बाद, सबमिट बटन (Submit button) पर क्लिक करें।
  • इस तरह से आप CG Noni Suraksha Yojana हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

CG Noni Suraksha Yojana Form, सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ 2024 ऑनलाइन आवेदन #Storiesviewforall.com

Whats is PDF, PDF क्या होता है? PDF का क्या मतलब होता है? #Storiesviewforall.com

What is URL, यूआरएल क्या होता है? यूआरएल की संपूर्ण जानकारी #Storiesviewforall.com

Jharkhand Board result 2024 तुरंत जान रिजल्ट कब आएगा और कैसे चेक करना है। @Storiesviewforall.com

3 thoughts on “CG Noni Suraksha Yojana Form, सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ 2024 ऑनलाइन आवेदन #Storiesviewforall.com”

Leave a Comment