Jharkhand Board result 2024 तुरंत जान रिजल्ट कब आएगा और कैसे चेक करना है। @Storiesviewforall.com

Jharkhand Board result 2024 तुरंत जान रिजल्ट कब आएगा और कैसे चेक करना है। @Storiesviewforall.com

Jharkhand Board result 2024 सभी विद्यार्थियों के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसलिंग के द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा। पहले जब भी रिजल्ट जारी किया गया है विद्यार्थियों के लिए सूचना जरूर जारी की गई है और उसी प्रकार इस बार भी रिजल्ट जारी करने से पहले विद्यार्थीयो के लिए सूचना जारी की जाएगी और फिर समय पर विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा दोनों कक्षाओं के रिजल्ट को ऑफिशल वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा तो जो भी विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं उन सभी विद्यार्थियों को रिजल्ट जारी कर देने के बाद में रिजल्ट को ऑफिशल वेबसाइट से चेक करके उसे अपने डिवाइस में जरूर डाउनलोड कर लेना है। झारखंड बोर्ड रिजल्ट्स से जुड़ी नवीनतम जानकारी तथा रिजल्ट को चेक करने की जानकारी और कुछ अन्य आवश्यक जानकारी आज हम इस लेख में जानने वाले हैं तो ऐसे में आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े‌।

Bihar ITI Syllabus 2024 PDF ITICAT Download #Storiesviewforall.com

Jharkhand Board result 2024

जब झारखंड बोर्ड रिजल्ट 2024 जारी कर दिया जाएगा तो 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा दोनों कक्षाओं को लेकर अलग-अलग रिज़ल्ट लिंक ऑफिशल वेबसाइट पर देखने को मिलेंगे जिनकी सहायता से ही रिजल्ट को चेक करके अपने डिवाइस में डाउनलोड करना होगा।

रिजल्ट को चेक करने के लिए रोल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी आप सभी अपने रोल नंबर को जरूर याद रखें और जब रिजल्ट जारी किया जाए तो ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचकर 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करके अपना रिजल्ट चेक करें।

झारखंड बोर्ड रिजल्ट 2024 कब आयेगा

पिछले कुछ वर्षों से लगातार 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा का रिजल्ट कभी मई महीने में जारी किया गया है तो कभी जून तो कभी जुलाई महीने में जारी किया गया है। जिन्हें देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि इस बार झारखंड बोर्ड रिजल्ट मई महीने में जारी किया जा सकता है। वही अभी ऑफिशियल जानकारी जारी नहीं की गई है जैसे ही जानकारी जारी की जाएगी उसके बाद में कंफर्म हो जाएगा कि आखिर में इस बार किस तारीख को परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

झारखंड एकेडमिक काउंसलिंग के द्वारा जब भी ऑफिशियल रूप से रिजल्ट से जुड़ी कोई भी सूचना दी जाएगी तो वह जानकारी आप तक तुरंत पहुंचा दी जाएगी अभी आप रिजल्ट को लेकर इंतजार करें। परीक्षा का आयोजन इस बार जल्द करवाया गया है इसलिए संभावना यह भी है कि अत्यधिक समय ना लेकर बोर्ड के द्वारा बहुत जल्द रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

Jharkhand 10th Board result 2024 Link

रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट के लिंक jacresults.com , jac.jharkhand.gov.in है। रिजल्ट जारी कर देने के बाद में तुरंत आपको इन वेबसाइट पर चले आना है और फिर Jharkhand 10th Board result से संबंधित लिंक पर क्लिक कर देना है फिर आप आसानी से अपना 10वीं कक्षा का रिजल्ट चेक कर सकेंगे। वही 12वीं कक्षा के रिजल्ट को चेक करने के लिए भी यही वेबसाइटस लिंक है इन पर आकर आपको 12वीं कक्षा के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Jharkhand Board 10th, 12th result 2024 कैसे चैक करें

  • रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है झारखंड बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर चले आना है। ‌
  • अब 10वीं कक्षा के रिजल्ट के लिंक या 12वीं कक्षा के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब रोल नंबर और आवश्यक अन्य सही जानकारी दर्ज कर देनी है।
  • अब रिजल्ट स्क्रीन पर नजर आ जाएगा जिसमें आप प्राप्त होने वाले अंकों को देख सकेंगे।
  • रिजल्ट नजर आ जाने के बाद में उसे आपको अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लेना है और किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर पहुंचकर प्रिंटआउट निकलवा लेना है।

Jharkhand Board 10th, 12th result 2024 जारी होने के बाद

जब ऑफिशल वेबसाइट पर रिजल्ट उपलब्ध करा दिया जाएगा और विद्यार्थी अपना रिजल्ट देख लेंगे उसके बाद में अगर विद्यार्थी को लगता है की विद्यार्थी को कम अंक दिए गए हैं तो ऐसे में विद्यार्थी स्क्रूटनी या रिचेकिंग के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करके दोबारा से उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करवा सकेंगे। स्क्रूटनी या रिचेकिंग के आवेदन के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसलिंग के द्वारा तारीख की घोषणा की जाएगी। उत्तर पुस्तिका के दोबारा मूल्यांकन के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहेंगे उन्हे अंतिम तारीख से पहले ही आवेदन करना होगा।

दोबारा उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किए जाने के बाद में जो भी नंबर रहेंगे उन्हें ही फाइनल समझा जाएगा। प्रतिवर्ष कुछ विद्यार्थी जरूर उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करवाते है ऐसे में इस वर्ष भी विद्यार्थीयो के द्वारा उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करवाया जा सकता है। यह आवश्यक कार्य भी पूरा हो जाने के बाद में विद्यार्थियों को ओरिजिनल मार्कशीट दी जाएगी जो कि विद्यार्थीयो को स्कूल में मिलेगी तो ओरिजिनल मार्कशीट सभी विद्यार्थी जरूर प्राप्त करें। ‌

Jharkhand Board result 2024 जब भी जारी किया जाएगा उससे एक दिन पहले या फिर उसी दिन विद्यार्थियों को सूचना दी जा सकती है। रिजल्ट से संबंधित जो भी नवीनतम जानकारियां ऑफिशियल रूप से जारी की जाती है उन्हें आप समय-समय पर जरुर जानते रहिए क्योंकि कभी भी रिजल्ट से जुड़ी हुई जानकारी जारी की जा सकती है वही रिजल्ट जारी कर देने के बाद में तुरंत आपको इस वेबसाइट के माध्यम से सूचित किया जाएगा तो इस वेबसाइट का नाम जरूर ध्यान में रखें।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

1 thought on “Jharkhand Board result 2024 तुरंत जान रिजल्ट कब आएगा और कैसे चेक करना है। @Storiesviewforall.com”

Leave a Comment