SPG Commando Kaise Bane, एसपीजी कमांडो कैसे बने? योग्यता, पात्रता और वेतन #Storiesviewforall

Table of Contents

SPG Commando Kaise Bane, एसपीजी कमांडो कैसे बने? योग्यता, पात्रता और वेतन #Storiesviewforall

एसपीजी कमांडो को हमारे देश के बड़े-बड़े नेताओं के द्वारा अपनी सुरक्षा हेतु तैनात किया जाता है। इस पोस्ट पर भर्ती होने के लिए लोगों के द्वारा बहुत मेहनत की जाती है। क्योंकि यह एक बहुत बड़ी पोस्ट होती है। जिसमें आपको किसी एक बड़े नेता की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी सौंप दी जाती है। साथ ही साथ सरकार द्वारा आपको इस पोस्ट पर कार्यरत होने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाती है। जो बहुत अधिक कठिन होती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि एसपीजी कमांडो कैसे बने? तो हमारे द्वारा आपको इस लेख में How to become SPG commando? योग्यता, पात्रता और वेतन से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है।

यह पोस्ट किसी भी आम आदमी को नहीं दी जाती है। साथ ही साथ एसपीजी कमांडो की सुरक्षा भी किसी आम नेता को नहीं मिलती है। यदि आप भी एसपीजी कमांडो बनना चाहते हैं। तो आपको एसपीजी कमांडो क्या होता है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि यदि आपको इसकी जानकारी नहीं होगी। तो आप एसपीजी कमांडो बनने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। साथ ही साथ यदि आप इससे संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख में आज आपको SPG Commando Kaise Bane? के बारे में संपूर्ण जानकारी देखने को मिलेगी। अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

SPG Commando Kaise Bane, एसपीजी कमांडो कैसे बने? योग्यता, पात्रता और वेतन #Storiesviewforall

एसपीजी सुरक्षा क्या होती है? (What is SPG security?)

एसपीजी सुरक्षा एक स्पेशल फ़ोर्स होती है। जिसके लिए ड्रेस, चश्मा आदि सभी स्पेशल तरीके का बनवाया जाता है। एसपीजी कमांडो के हाथ में भारत के बड़े-बड़े नेता जैसे:- प्रधानमंत्री, उप प्रधानमंत्री आदि की सुरक्षा होती है। इसके अतिरिक्त यदि प्रधानमंत्री एसपीजी कमांडो सुरक्षा नहीं चाहते हैं। तो वह इस सुरक्षा को लेने के लिए मना भी कर सकते हैं। एसपीजी कमांडो 24 घंटे देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। साथ ही साथ उनके घर और परिवार वालों की भी सुरक्षा करते हैं।

एसपीजी कमांडो सुरक्षा देश के प्रधानमंत्री और बड़े नेताओं को इसलिए दी जाती है। ताकि उन पर होने वाले सभी आक्रमण से उन्हें बचाया जा सके। एसपीजी कमांडो हमेशा पूरे आदेश में होते हैं। उन लोगों को एसपीजी कमांडो की नौकरी दी जाती है। जो पहले से ही सुरक्षा बल में अनुभवी होते हैं। इनको बहुत ही अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है। तब जाकर कोई भी व्यक्ति एसपीजी कमांडो की पोस्ट पर कार्यरत होता है क्योंकि यह देश के बड़े-बड़े नेताओं और प्रधानमंत्री की सुरक्षा से संबंधित बात होती है।

एसपीजी का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of SPG?)

हमारे द्वारा आपको इस लेख में एसपीजी कमांडो के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान दी जाएगी। परंतु इससे पहले आपको यह पता होना आवश्यक है। कि SPG Commando ka full form kya hota hai? क्योंकि आपको यह जानकारी होना बेहद आवश्यक है। SPG की  फुल फॉर्म “Special Protection Group” होती है। इसी को हिंदी में “विशेष सुरक्षा बल” के नाम से जाना जाता है। इस ग्रुप के अंतर्गत विशेष प्रकार के जवान शामिल होते हैं। क्योंकि यह एक स्पेशल तरीके का प्रोटक्शन ग्रुप होता है।

एसपीजी की सुरक्षा किसे प्रदान की जाती है? (To whom is SPG Protection Provided?)

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया कि एसपीजी की सुरक्षा बड़े-बड़े नेताओं को प्रदान की जाती है। तो हम आपको बता दें मुख्य रूप से यह सुरक्षा प्रधानमंत्री को ही प्रदान की जाती है क्योंकि प्रधानमंत्री पर ही आक्रमण और हिंसा का खतरा रहता है। साथ ही साथ यह सुरक्षा प्रधानमंत्री के मंत्री परिषद में रहने वाले नेताओं को भी प्रदान की जाती है।

जैसे:-  देश के पूर्व प्रधानमंत्री, उनकी पत्नी और परिवार आदि को प्रदान की जाती है। यह कमांडो प्रधानमंत्री जी की सुरक्षा करने हेतु 24 घंटे उनके साथ रहते हैं। वह जिस कार्य हेतु एक स्थान से दूसरे स्थान पर भ्रमण करते हैं। यह कमांडो उनके साथ जाते हैं। ताकि उन्हें किसी भी प्रकार से आक्रमण और हिंसा से बता बचाया जा सके।

एसपीजी कमांडो का गठन कैसे किया गया? (How were SPG Commando formed?)

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तत्कालीन मृत्यु के बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा का एक बहुत बड़ा मुद्दा सामने आया। 1981 से पहले प्रधानमंत्री के आवास की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस उपायुक्त दिल्ली पुलिस की विशेष सुरक्षा की जिम्मेदारी हुआ करती थी। परंतु 1981 के पश्चात प्रधानमंत्री की विशेष सुरक्षा हेतु इंटेलिजेंस ब्यूरो के द्वारा एक विशेष प्रकार की पोस्ट का गठन किया गया। 1924 में इंदिरा गांधी के तत्कालीन मृत्यु ने यह मुद्दा और भी मजबूत कर दिया। जिसके कारण प्रधानमंत्री को सुरक्षा देने हेतु इस फ़ोर्स का गठन किया गया।

इस प्रकार हम कह सकते हैं एसपीजी कमांडो का गठन 2 जून 1988 में किया गया। इसके तहत भारतीय संविधान में एक अधिनियम भी बनाया गया। इस विशेष प्रकार की फोर्स का मुख्यालय दिल्ली में है। यह केंद्र के सभी विशेष प्रकार के सुरक्षा बलों में से एक है। जिसको विशेष प्रकार के नेताओं की सुरक्षा हेतु बनाया गया है। यह सभी नेताओं की सुरक्षा करती है। इसलिए इसका नाम स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप कर दिया गया। पूरे ग्रुप का प्रमुख डायरेक्टर रैंक का आईपीएस ऑफिसर होता है।

एसपीजी कमांडो कैसे बने?

जिस प्रकार एसपीजी सुरक्षा एक विशेष प्रकार की सुरक्षा है। उसी प्रकार एसपीजी कमांडो बनना एक विशेष प्रकार की पोस्ट पर कार्यरत होने के बराबर है। हमें उम्मीद है, कि आपके मन में यह सवाल अवश्य उठ रहा होगा। कि SPG Commando kaise bane? हम आपको बता दें कि अगर आप इस पोस्ट पर कार्यरत होना चाहते हैं। तो आपको बहुत मेहनत करनी होती है। किसी भी पोस्ट की तरह इस पोस्ट पर आपकी सीधी भर्ती नहीं होती है क्योंकि इस पोस्ट के लिए एक अनुभवी व्यक्ति की आवश्यकता होती है। एसपीजी में भर्ती होने के लिए सर्वप्रथम आपको पैरामिलिट्री फोर्स जैसे:- BSF, CISF, ITBP और CRPF पोस्ट में भर्ती होना पड़ता है।

देश के सभी सुरक्षा बलों में से एसपीजी सुरक्षा बल बहुत अधिक प्रमुख होता है। यह सुरक्षा बल गृह मंत्रालय के अधीन होता है। कोई भी व्यक्ति इस सुरक्षा ग्रुप के अंदर 1 साल से अधिक कार्यरत नहीं होता है। एसपीजी ग्रुप में शामिल करने के लिए आईजी (इंस्पेक्टर जनरल) दो डिप्टी आईजी और 2 सहायक आईजी रैंक के आईपीएस अधिकारी द्वारा एक विशेष प्रकार का व्यक्तिगत इंटरव्यू लिया जाता है तथा व्यक्ति को इसके बाद एक लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन जैसे चरणों से होकर भी गुजरना पड़ता है। इन सभी चरणों को क्वालीफाई करने के बाद ही आपको विशेष प्रकार की ट्रेनिंग के लिए चुना जाता है।

एसपीजी कमांडो की विशेषता? (Specialties of SPG Commando?)

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Specialties of SPG Commando? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा नीचे आपको एसपीजी कमांडो की विशेषताओं की जानकारी दी गई है जो कि निम्न प्रकार है-

  • एसपीजी कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा हेतु तैनात रहती है। किसी खास मौके पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा हेतु एसपीजी कमांडो के द्वारा एक विशेष प्रकार के सूट को पहना जाता है। जो सूट FNF- अस्लॉट से लैस होते हैं। इसके साथ-साथ इनके पास एक फुल ऑटोमेटिक गन उपस्थित होती है।
  • एसपीजी कमांडो के द्वारा अपनी सुरक्षा हेतु भी एल्बो और नई गार्ड पहनी जाती है।
  • एसपीजी कमांडो के द्वारा एक विशेष प्रकार के जूतों को पहना जाता है क्योंकि यह फिसलने वाले जूते नहीं पहनते हैं।
  • साथ ही साथ यह मजबूत दस्तानों की प्रोडक्शन के साथ ही खड़े होते हैं। ताकि उनके हाथों में किसी प्रकार की चोट ना लग जाए।
  • एसपीजी कमांडो के द्वारा विशेष प्रकार के चश्मे पहने जाते हैं। ताकि उन्हें लड़ाई करते समय किसी प्रकार की समस्या ना हो और उनकी आंखें अन्य किसी भी हानिकारक पदार्थ से बची रहे।
  • इसके अलावा एसपीजी कमांडो के द्वारा कुछ गुप्त और भी खूबियां होती हैं। जिन्हें पब्लिक डोमेन में बताना संभव नहीं है। साथ ही साथ जिनका जिक्र पब्लिक के सामने नहीं किया जाता है।
  • ऊपर दी गई सभी खूबियां आपको एसपीजी कमांडो के अंदर देखने को मिलती हैं क्योंकि उनके ऊपर प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री और उनके परिवार की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। साथ ही साथ उन्हें भी खुद को अहिंसा और आक्रमण से बचाना होता है।

एसपीजी कमांडो का वेतन? (Salary of SPG Commando?)

एक व्यक्ति एक अच्छी पोस्ट पर के लिए कार्यरत होना चाहता है। ताकि आपको एक अच्छा वेतन प्राप्त हो सके। यदि आप जानना चाहते हैं कि SPG commando ki salary kitni होती है? एसपीजी कमांडो को अलग-अलग पदों के अनुसार सैलरी प्रदान की जाती है। एसपीजी कमांडो के अंतर्गत कोई भी सैलरी नहीं होती है। परंतु एसपीजी कमांडो की सैलरी समय के साथ साथ बढ़ती रहती है। एसपीजी कमांडो को सैलरी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के भक्ति में प्रदान किए जाते हैं। हमारे द्वारा नीचे कुछ अनुमानित सैलरी के बारे में जानकारी दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • सैलरी (अनुमानित) – रु 84,236 – रु 239,457
  • बोनस (अनुमानित) – रु 153 – रु 16,913
  • प्रॉफिट शेयरिंग (अनुमानित) – रु 2.04 – रु 121,361
  • कमीशन (अनुमानित) – रु 10,000
  • टोटल सैलेरी (अनुमानित) – रु 84,236 – रु 244,632

ड्रेस भत्ता (SPG Dress Allowances)

एसपीजी ऑफिसर्स को कुछ ड्रेस भत्ता भी दिया जाता है। एसपीजी में ऑपरेशन ड्यूटी करने पर एसपीजी कमांडो को ₹27,800 सलाना ड्रेस भत्ता दिया जाता है। तथा नॉन ऑपरेशनल ड्यूटी करने पर ₹21,225 का ड्रेस भत्ता दिया जाता है। एसपीजी कमांडो को ट्रेस भत्ता अलग से देने का निर्णय सातवा वेतन आयोग के आने के बाद किया गया है। जिसके अंतर्गत एसपीजी कमांडो को सही प्रकार से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा सके।

एसपीजी कमांडो की ट्रेनिंग? (Training of SPG commando?)

कमांडो बनने से पहले सभी उम्मीदवारों को काफी वर्षो का अनुभव होता है। लेकिन जब एसपीजी कमांडो में भर्ती होते हैं। तो उम्मीदवारों को वर्ल्ड क्लास एसपीजी कमांडो की ट्रेनिंग दी जाती है। जिस प्रकार की ट्रेनिंग अधिक विकासशील देशों में सिक्योरिटी एजेंसी को दी जाती है। उसी प्रकार की ट्रेनिंग एसपीजी कमांडो को दी जाती है।

एसपीजी कमांडो बनने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को जानलेवा ट्रेनिंग से भी होकर गुजरना पड़ता है। यह ट्रेनिंग बहुत अधिक खतरनाक होती है इसीलिए एसपीजी कमांडो को वन मैन आर्मी के रूप में देखा जाता है। इस ट्रेनिंग में फेल हो जाने पर उम्मीदवार को अगले आने वाले बैच में मौका दिया जाता है। एसपीजी कमांडो को शिफ्ट वाइस प्रधानमंत्री की सुरक्षा हेतु नियुक्त किया जाता है।

एसपीजी कमांडो क्या होता है? इससे संबंधित प्रश्न का उत्तर (FAQS)

Q:-1. एसपीजी सुरक्षा क्या होती है?

Ans:-1. एसपीजी सुरक्षा देश के बड़े-बड़े नेताओं जैसे प्रधानमंत्री आदि को दी जाती है। यह सुरक्षा दूसरे देशों से आए प्रधानमंत्री को भी प्रदान की जाती है।

Q:-2. एसपीजी कमांडो कैसे बने?

Ans:-2. एसपीजी कमांडो बनने की सीधी भर्ती नहीं होती है अर्थात यदि आप एसपीजी कमांडो बनना चाहते हैं। तो आपको फोर्स में भर्ती होना पड़ता है। जिसके लिए आपको लिखित परीक्षा सेव करना होता है।

Q:-3. एसपीजी कमांडो बनने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans:-3. एसपीजी कमांडो बनने के लिए आपको शारीरिक रूप से मजबूत होना होता है क्योंकि इसमें दी जाने वाली ट्रेनिंग बहुत ही खतरनाक होती है। इसमें आपको जानलेवा ट्रेनिंग से होकर गुजरना पड़ता है।

Q:-4. एसपीजी कमांडो की सैलेरी कितनी होती है?

Ans:-4. एसपीजी कमांडो की सैलरी निश्चित नहीं होती है क्योंकि इसमें अलग-अलग पदों के अनुसार अलग-अलग सैलरी प्रदान की जाती है। साथ ही साथ में चले वक्त के साथ बढ़ती रहती है।

Q:-5. एसपीजी कमांडो की विशेषताएं क्या है?

Ans:-5. हमारे द्वारा ऊपर इस लेख में SPG commando ki visheshta? के बारे में जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है।

Leave a Comment