Home loan kitne prakaar ke hote hai, होम लोन कितने प्रकार के होते हैं? | #Storiesviewforall

Table of Contents

Home loan kitne prakaar ke hote hai, होम लोन कितने प्रकार के होते हैं? | #Storiesviewforall

| होम लोन कितने प्रकार के होते हैं | Home loan kitne prakaar ke hote hai? | होम लोन के लिए ब्याज दर क्या होती है? | भारत में सबसे कम ब्याज दर पर कौन सी बैंक होम लोन उपलब्ध कराती है? | बैंक हमें होम लोन क्यों उपलब्ध कराती है?  ||

हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपने परिवार के साथ एक बढ़िया से घर में रहे जहां उसे हर प्रकार की facilities मिले। तो ऐसे में एक अच्छा घर बनाने के लिए हमें काफी पैसों की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से हम अपने तथा अपने परिवार को रहने के लिए एक बढ़िया घर बना सकते हैं ऐसे में जो काफी rich लोग होते हैं वह तो अपना घर आसानी से afford कर लेते हैं।

लेकिन यदि हम भारत में रहने वाले middle class व्यक्ति की बात करें तो उसे अपना घर बनाना काफी कठिन हो जाता है क्योंकि जो सैलरी एक मिडिल क्लास व्यक्ति को मिल रही होती है उसके अनुसार काफी पैसा एक साथ इकट्ठा करना बहुत आसान नहीं होता है।

तो ऐसी स्थिति में कुछ बैंक्स भारत में रह रहे प्रत्येक नागरिक को उनके सपनों का घर बनाने के लिए लोन उपलब्ध कराती है जिसके माध्यम से आप अपने लिए एक अच्छा मकान बना सकते हैं तो चलिए आज के आर्टिकल में इसी के बारे में जानते हैं कि होम लोन कितने प्रकार के होते हैं? ( home loan kitne prakar ka hota hai?) तथा home loan से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य क्या है? 

होम लोन कितने प्रकार के होते हैं | Home loan kitne prakaar ke hote hai? 

यदि आप कोई कर्मचारी या फिर स्व: रोजगार करते हैं तो ऐसे में आपको होम लोन बहुत ही आसानी से मिल जाता है और यह होम लोन आपके लिए चुकाना या फिर इसे बनाये रखना काफी सुरक्षित होता है तो चलिए जानते हैं की होम लोन कितने प्रकार के होते हैं-

जमीन खरीदने के लिए लोन (Home lona for purchasing Land)

हमारे यहां कई बैंक्स हमें इस प्रकार के लोन लेने के लिए ऑफर देती हैं जिस पर यह बैंक्स जमीन खरीदने में उपयोग होने वाला लगभग 85% पैसा उपलब्ध कराती हैं यह लोन आपको तभी उपलब्ध हो पाते हैं जब आपकी फाइनेंशियल स्थिति आपको लोन चुकाना स्वीकार करती है। 

इस लोन को लेने के लिए आपके आगे लगभग 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जो भी व्यक्ति लोन के लिए अप्लाई कर रहा है उसके पास कोई एंप्लॉयमेंट या फिर सेल्फ एंप्लॉयमेंट अवश्य होना चाहिए जब भी हम इस प्रकार के लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो हमें उस जमीन से संबंधित सारे दस्तावेजों को बैंक या फिर जो भी संस्था आपको लोन प्रोवाइड कर रही हो, उसके लिए फॉरवर्ड करने होते हैं जो की आपकी लोन की प्रक्रिया में सत्यापन का कार्य करते हैं। 

घर खरीदने के लिए लोन (Home loan for purcheshing House)

आज के समय में यह लोन काफी लोकप्रिय लोन है जहां पर आपको पहले से बना हुआ घर किसी ऑनर से खरीदना होता है तो इस प्रकार के घर को खरीदने के लिए यदि आपको लोन की आवश्यकता पड़ती है। यह लोन आपको बहुत ही आसानी से बैंक तथा लोन उपलब्ध कराने वाली संस्थाओं के माध्यम से मिल जाता है इस लोन में भी आपको लगभग 85% अमाउंट ही उपलब्ध कराया जाता है बाकी अमाउंट आपको स्वयं से चुकाना होता है इस लोन में समानता बैंक्स तथा यह संस्थाएं आपको लगभग 9.85% से 11.25% तक ब्याज दर लेती हैं। 

इस प्रकार के लोन को लेने के लिए आपकी उम्र लगभग 18 साल से 65 साल तक होनी चाहिए। इस लोन को लेने के लिए आपको लगभग 2 साल का कर्मचारी एक अनुभव होना चाहिए जिससे कि कोई भी बैंक आप पर विश्वास बना सके साथी आपका क्रेडिट स्कोर भी लगभग 750 से ऊपर होना चाहिए। इस लोन को लेने के लिए आपको आपने जो भी घर को खरीदने के लिए चुना है उससे संबंधित सभी जानकारी आपको उसे बैंक या फिर लोन देने वाली संस्था को उपलब्ध करानी होती है। 

घर बनाने के लिए लोन (Loan for constructing House)

आप स्वयं से ही अपने घर को बना रहे तब इस प्रकार के लोन में आपको पहले से बना हुआ घर नहीं खरीदना होता है। जब भी कोई व्यक्ति इस प्रकार के लोन के लिए आवेदन करता है तो बैंक कर्मचारी उस जमीन को चेक करने आते हैं और वह उस जमीन पर बनने वाले घर का रोड मैप चेक करते हैं और अपने सारे एनालिसिस के पश्चात सुनिश्चित करते हैं कि आपको लोन दिया जाए या फिर नहीं!

यदि लोन दिया जाए तो क्या सारा पैसा एक साथ ही दिया जाए? या फिर इसे इंस्टॉलमेंट के रूप में दिया जाए। इस प्रकार के लोन के लिए आपको पहले ही अपने घर का एक रोड मैप तथा उसमें उपयोग होने वाली धनराशि का एक ब्लूप्रिंट बनाना होता है जिसको प्रूफ बनाकर आप किसी भी बैंक या फिर संस्था से लोन अप्रूव करा सकें। इस प्रकार के ब्लूप्रिंट में जो भी लोन अमाउंट की माँग की होता है उसके अनुसार ही बैंक तय करती है कि आपको कितने अमाउंट का लोन उपलब्ध कराया जाए।

इस लोन को लेने के लिए भी आपकी उम्र लगभग 18 साल से 65 साल के बीच ही होनी चाहिए और आपका एक कर्मचारी या फिर स्व: रोजगार होना अनिवार्य है इन सब के साथ आपका क्रेडिट स्कोर भी लगभग 750 से ऊपर होना आवश्यक है साथ ही आपके पास वर्किंग एक्सपीरियंस भी होना चाहिए जिस पर विश्वास कर कोई भी बैंक आपको लोन उपलब्ध करा सके। 

घर का विस्तार करने के लिए लोन (Loan for home extention/Expension)

कई बार हमारे पास घर होता है लेकिन समय के साथ-साथ हमारी ज़रूरतें बढ़ने लगते हैं और हमारा परिवार भी बढ़ रहा होता है तो ऐसे में कई बार हमें अपने घर को और बड़ा करने के लिए कुछ रूम या फिर बालकनी बनाने की आवश्यकता होती है तो ऐसी स्थिति में घर के विस्तार के लिए यह लोन उपलब्ध कराया जाता है।

जिसके माध्यम से आप अपने घर में कोई नया रूम या फिर बालकनी या फिर घर में किसी भी प्रकार का कंस्ट्रक्शन वर्क कर आप अपने घर को एक्सपेंड कर सकते हैं जब भी आप इस प्रकार के लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको नए कमरे या फिर बालकनी या फिर कुछ और बनाने का रोड मैप बैंक को उपलब्ध कराना होता है और साथ ही साथ आपको एक एक्सपेक्टेड कास्ट भी बतानी होती है जिसके माध्यम से बैंक आपके लिए लोन उपलब्ध कराती है। 

इस प्रकार का लोन आपके लिए कई पॉपुलर बैंक जैसे – HDFC Loan for home extention तथा Bank of Badoda और भी कई बैंक्स हमें इस प्रकार के लोन उपलब्ध कराती हैं। इस प्रकार के लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए साथ ही उसका कर्मचारी होना आवश्यक है या फिर किसी भी प्रकार का स्वयं उद्योग होना अनिवार्य है। 

घर में सुधार(Repering) के लिए लोन (Home loan for Renovetion)

कई बार हमारे पास बचत किया हुआ पैसा इतना अधिक नहीं होता है कि हम अपने पुराने घर को दोबारा renovation करा सके तो इसके लिए कुछ बैंक्स हमें लोन उपलब्ध कराती हैं जिनके माध्यम से आप अपने पुराने घर में पेंट करने इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित कुछ सुधार करने के लिए साथ ही साथ अपने घर में पानी की टंकी या फिर कुछ छोटा-मोटा कंस्ट्रक्शन करने के लिए यह लोन उपलब्ध कराया जाता है।

इस लोन का एक महत्वपूर्ण purpose है कि आप अपने पुराने घर को रिनोवेट कर एक अच्छा लुक दे सकते हैं। इस प्रकार का लोन आपको कई बैंक जैसे- यूनियन बैंक आफ इंडिया, विजया बैंक और कुछ स्पेशल रंक अपने स्पेशल ऑफर्स के साथ यह लोन उपलब्ध कराती हैं। 

कंपोजिट होम लोन (Composite home loan)

इस लोन के तहत बैंक तथा कुछ वित्तीय संस्थाएं किसी भी व्यक्ति के लिए जमीन खरीदने या फिर पहले जो जमीन आपके पास है उस पर घर बनाने के लिए लोन उपलब्ध कराती हैं। इस लोन का उद्देश्य विशेष तौर पर आपके सपनों का घर बनाने का है कंपोजिट लोन की खास बात यह है कि इस लोन के तहत आप घर खरीद भी सकते हैं या फिर आपके पास पहले से जो जमीन है उसे पर आप अपना एक बढ़िया सा घर बना भी सकते हैं लोन को लेने के लिए बैंक द्वारा पहुंचाई गई सभी जरूरी योग्यताओं का पूरा होना आवश्यक होता है तभी आप इस लोन को ले सकते हैं। 

संयुक्त होम लोन (Joint home loan)

इस प्रकार के लोन दो या फिर दो से अधिक लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाता है इस लोग में जो भी संयुक्त लोग होते हैं उनका एक ही परिवार से होना अनिवार्य होता है इस लोन को जो भी लोग भी लोन लेते हैं बह लोग एक समान जिम्मेदारी के साथ लोन को लेते हैं और साथ ही इस लोन को चुकाना भी समान जिम्मेदारी के साथ होता है जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि एक जॉइंट लोन है।

जहां पर दो या फिर दो से ज्यादा लोगों को इस समय को लोन दिया जाता है तो ऐसे लोन में जो भी प्रक्रिया होती है उसके लिए दोनों लोगों की सहमति तथा अनुमति का होना आवश्यक हो जाता है। यह लोन आपको कई बैंक्स तथा वित्तीय संस्थाएं उपलब्ध कराती हैं इस प्रकार के लोन में सदस्यों का एंप्लॉय होना आवश्यक होता है किसके साथ-साथ दोनों का सिबिल स्कोर 750 से ऊपर होना अनिवार्य होता है। 

गैर भारतीय नागरिक के लिए होम लोन (Home Loan for NRI)

इस लोन के माध्यम से गैर भारतीय लोगों को लिए घर बनाने तथा घर खरीदने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है इस लोन का उद्देश्य ऐसे लोगों को सपोर्ट करना है जो गैर भारतीय लोग हैं वह अपने लिए एक अपना घर खरीद सके या फिर अपने लिए एक अच्छा घर बनवा सके। इस लोन को लेने की प्रक्रिया बाकी loans की प्रक्रिया से काफी अलग है विशेष तौर से इस प्रकार के लोन प्राइवेट सेक्टर की संस्थाएं तथा कुछ प्राइवेट बैंक्स इस प्रकार के लोन उपलब्ध कराती हैं। 

इस लोन को लेने के लिए आपको भारतीय होना आवश्यक नहीं है साथ ही आप एक employed या फिर self employed होना आवश्यक है साथ ही इस लोन के लिए बैंक के द्वारा पूछी गई सभी जानकारी तथा दस्तावेजों के लिए एलिजिबल होना अनिवार्य होता है। इस प्रकार के लोन स्पेशल कैटिगरीज लोन होते हैं। 

Home loan kitne prakaar ke hote hai FAQ

होम लोन के लिए ब्याज दर क्या होती है? 

जब भी कभी आप होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो इसके लिए ब्याज दर बैंक के अनुसार तय होती है लेकिन यदि हम समानता ब्याज दर देखें तो यह 6.65% से 13% तक होती है यदि हम होम लोन के ब्याज दर की बात करें तो हम कह सकते हैं कि प्रत्येक बैंक की अपने अलग-अलग ब्याज दर प्रक्रिया होती है जिनकी ब्याज दरें में भिन्न होती है।  

होम लोन लेने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

जब भी आप होम लोन के लिए आवेदन कर रहे हो तो सबसे पहले आप अपने आसपास जो भी बैंक्स आपको लोन उपलब्ध करा रही हूं उन सभी में जाकर उनकी ब्याज दर के बारे में अवश्य पता करें और जो भी ब्याज दर कम हो उस बैंक से लोन ले। इसके साथ बैंक के द्वारा लोन के प्रति उपलब्ध कराई गई पॉलिसीज को ध्यानपूर्वक पड़े ताकि भविष्य में आप किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।  

भारत में सबसे कम ब्याज दर पर कौन सी बैंक होम लोन उपलब्ध कराती है? 

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया और बैंक ऑफ़ इंडिया भारत में सबसे न्यूनतम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराती है।  

बैंक हमें होम लोन क्यों उपलब्ध कराती है? 

सबसे पहली बात जब भी कोई बैंक होम लोन उपलब्ध कराती है तो फिर बह हमसे एक अच्छी ब्याज दर लेती है और इसके साथ-साथ इस होम लोन के माध्यम से वह लोग भी अपने सपनों का घर बना सकते हैं जो लोग एक साथ बहुत ज्यादा पैसे इकट्ठा नहीं कर पाते हैं वह भी इसकी मदद से आसानी से घर बना सकते हैं। अर्थात यहां होम लोन लेने वाले तथा होम लोन प्रोवाइड करवाने वाले दोनों का फायदा होता है।  

क्या हम होम लोन का पैसे से जमीन खरीद सकते हैं? 

जी हां! होम लोन के तहत आपको यह लोन घर बनाने खरीदने तथा रिनोवेशन के लिए यह लोन उपलब्ध कराया जाता है। 

2 thoughts on “Home loan kitne prakaar ke hote hai, होम लोन कितने प्रकार के होते हैं? | #Storiesviewforall”

Leave a Comment