What is Rapido – Rapido में bike कैसे लगाएं?

हैलो दोस्तो अगर आप भी Rapido के बारे में जानना चाहते है की Rapido क्या है और साथ ही यह भी जानना चाहते है की Rapido में बाइक कैसे लगाएं या Rapido राइडर कैसे बने और RAPIDO KAISE BOOK KAREN तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़ सकते है हैं इस आर्टिकल में आपको rapido से जुड़ी सभी जानकारी देगे इसके बारे में हम आपको आसान भाषा में समझाएंगे तो इस आर्टिकल को अंत तक पड़ीए।

आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण चीज हमारा समय है। त्वरित और सुरक्षित ट्रांसपोर्टेशन एक बढ़ती आवश्यकता बन गयी है। यदि आपको रोजाना यात्रा करनी होती है, तो आपने Rapido के बारे में जरूर सुना होगा। Rapido एक ऑन-डिमांड बाइक टैक्सी सेवा है, जो आपको आसानी से और त्वरित ढंग से आपके Destination तक पहुंचा सकती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Rapido राइडर कैसे बनते हैं और इस सेवा service का लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

Rapido क्या हैं?

रापीडो एक भारतीय कंपनी हैं इसका मुख्यालय भारत के बैंगलोर, कर्नाटक में हैं. यह देश की सबसे बड़ी प्राइवेट बाइक टैक्सी सर्विस कंपनी हैं. जिसकी स्थापना सन 2015 में की गई थी. यह देश के 100 से भी अधिक शहरों में अपनी सेवाएं दे रही हैं. rapido कंपनी का पूरा नाम रोपन ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड हैं.

“Rapido” भारत में एक टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म का नाम है जो ऑन-डिमांड बाइक टैक्सी सेवाएं प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक बाइक राइड बुक करने की सुविधा प्रदान करता है, जो उन्हें उनके destination के लिए पास ही के बाइक राइडरों से जोड़ता है। Rapido का मकसद Fast और सस्ती ट्रांसपोर्टेशन सुविधा प्रदान करना है, खासकर छोटी दूरी के लिए। राइडर्स ट्रेंड होते है और सुरक्षा का ध्यान रखते है, और प्लेटफॉर्म सुरक्षा और सुरक्षा की जांच के लिए जीपीएस टेक्नोलोजी का उपयोग करता है। Rapido भारत के कई शहरों में उपलब्ध है और यात्रियों के बीच एक सुविधाजनक और efficient यात्रा का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत बन गया है।

Rapido कैसे काम करता है?

  1. Rapido का इस्तेमाल करने के लिए आपको को Rapido एप को गूगल प्ले स्टोर या एपल एप स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  2. ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, यूजर अपना फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी ऐप में फील करके साइन अप कर सकते हैं।
  3. फिर वे अपने पिकअप स्थान और डेस्टिनेशन को चूज कर सकते हैं, और ऐप उन्हें पास के बाइक सवार से मिलाएगा।
  4. यूजर बुकिंग से पहले अपनी राइड के लिए अनुमानित किराया देख सकते हैं, और वे क्रेडिट और डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और डिजिटल वॉलेट सहित विभिन्न भुगतान विधियों का उपयोग करके ऐप के जरिए से अपनी राइड के लिए भुगतान कर सकते हैं।
  5.    एक बार राइड पूरी हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता अपने ड्राइवर को रेट कर सकते हैं और अपने एक्सपीरियंस को एप्लीकेशन में शेयर कर सकते है।

Rapido की विशेषताएं

Rapido कई सुविधाएँ प्रदान करता है जो इसे भारत में यूजर्स के लिए एक लोकप्रिय आप्शन बनाता हैं।  इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं:

  1. Affordable fares: Rapido का किराया आम तौर पर टैक्सी सेवाओं की तुलना में कम होता है, जिससे यह छोटी दूरी की यात्राओं के लिए एक किफायती विकल्प बन जाता है।
  2. Real-time tracking: यूजर्स ऐप के माध्यम से रीयल-टाइम में अपनी बाइक टैक्सी को ट्रैक कर सकते हैं, जिससे उन्हें मानसिक शांति मिलती है और यह सुनिश्चित होता है कि वे समय पर अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचें।
  3. Safety features: Rapido में riders और ड्राइवर दोनों की सुरक्षा के लिए कई सुरक्षा विशेषताएं हैं।  इसमें सवारों के लिए अनिवार्य हेलमेट और प्लेटफॉर्म में शामिल होने से पहले ड्राइवरों के लिए पृष्ठभूमि की जांच शामिल है।
  4. 24/7 searvice: Rapido 24/7 संचालित होता है, जो इसे उन यूजर्स के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बनाता है जिन्हें दिन या रात के किसी भी समय यात्रा करने की आवश्यकता होती है।
  5. Traffic: जहां कार टैक्सी ट्रैफिक में घंटो बर्बाद कर देती है Rapido बाइक छोटे रास्तों से भी आपको ट्रैफिक से बचाकर आपकी डेस्टिनेशन तक पहुंचा सकती है।

Rapido Site Rapido

See Also

Sara Ali Khan Biography in Hindi | सारा अली खान जीवन परिचय

Shilpa Shetty Biography In Hindi | शिल्पा शेट्टी की जीवनी

Rapido का उपयोग करने के फायदे

Rapido का उपयोग करने के कई फायदे हैं, जिनमें से कुछ हैं:

  1. Faster travel times: चूंकि बाइक कारों की तुलना में अधिक आसानी से ट्रैफ़िक के माध्यम से नेविगेट कर सकती हैं, इसलिए यूजर्स rapido का इस्तेमाल करके अपने डेस्टिनेशन तक तेज़ी से पहुँच सकते हैं।
  2. Lower Costs: Rapido का किराया आम तौर पर पारंपरिक टैक्सी सर्विस की तुलना में कम होता है, जिससे यह छोटी दूरी की यात्राओं के लिए एक किफायती विकल्प बन जाता है।
  3. Environmental benefits: कारों की तुलना में बाइक जायदा eco-friendly हैं, इसलिए Rapido का यूज कार्बन उत्सर्जन को कम करने और स्वच्छ वातावरण में योगदान करने में मदद कर सकता है।
  4. Convenience: 24/7 सेवा और रीयल-टाइम ट्रैकिंग के साथ, Rapido उन यूजर्स के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है, जिन्हें दिन या रात किसी भी समय यात्रा करने की आवश्यकता होती है।

Story of Rapido startup in Hindi

Rapido एक बाइक टैक्सी startup है जिसे आदर्श झा, अरविंद सिंह और पवन गुप्ता ने बंगलोर में 2015 में स्थापित किया था। इसका उद्देश्य था सड़कों पर भीड़ कम करना और शहरी यातायात को आसान और सुरक्षित बनाना। ये तीन संस्थापक अपने कॉर्पोरेट जॉब से अलग होकर एक स्टार्टअप शुरू करना चाहते थे जिसे उन्होंने अपनी निजी संतुष्टि के साथ शुरू किया था।

Rapido ने बाइक राइड को ऑन-डिमांड बनाने के लिए अपने मोबाइल एप्लिकेशन को तैयार किया था। यूजर्स अपने मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से राइड बुक करते हैं और फिर उनके पास के राइडर से जुड़ते हैं। राइडर को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाने के लिए बाइक राइडरों के साथ कुछ code शेयर करना पड़ता है।

Rapido की सेवाएं बंगलोर के अलावा दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और जयपुर जैसे कई शहरों में उपलब्ध हैं।

आज Rapido भारत की सबसे लोकप्रिय बाइक टैक्सी सेवाओं में से एक है। इसकी सफलता का राज यह है कि वह अन्य टैक्सी सेवाओं से काफी सस्ती होती है, जिससे लोग इसे आसानी से अपनी यात्रा के लिए चूस करते हैं।

इसके अलावा, Rapido ने जॉब्स की स्थिति को सुधारने के लिए भी काफी योगदान दिया है। यह जॉब के अवसरों को देशभर में बढ़ाने में मदद करता है और लोगों को अपनी बाइक से पैसे कमाने का मौका देता है।

Rapido ने अपनी सेवा को निरंतर बेहतर बनाने के लिए नए विचार लाते रहा है और इसकी सफलता के बाद यह अपनी सेवा को और भी अधिक शहरों में लाने की तैयारी कर रहा है। इससे पता चलता है कि Rapido आगे जाके कितना सफल स्टार्टअप साबित हो सकता है।

RAPIDO KAISE BOOK KAREN

आप Rapido सेवा का यूज करने के लिए रैपिडो ऐप download कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और Rapido का आसानी से इस्तेमाल करें:

  1. सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन में Google Play Store या Apple App Store से ‘Rapido’ ऐप डाउनलोड करें।
  2. ऐप इंस्टॉल होने के बाद, ऐप को ओपन करें और sign-up फॉर्म पर अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाले।
  3. अगले स्क्रीन पर आपको अपना स्थान दर्ज करना होगा जहां से आप बाइक टैक्सी सर्विस का उपयोग करना चाहते हैं।
  4. अपना स्थान दर्ज करने के बाद, आपको नजदीकी Rapido राइडर की सूची दिखाई देगी। आप उनमें से किसी एक राइडर को चुन सकते हैं।
  5. राइडर को चूज करने के बाद, आपको राइडर की डिटेल्स जैसे उनका नाम, फोटो, वाहन नंबर और बाइक टाइप दिखाई देंगे। आप इसके बाद राइड के लिए बुक कर सकते हैं।
  6. अपनी बुकिंग के बाद, आपको राइडर के पहुंचने का समय बताया जाएगा। राइडर पहुंचने पर आप उनसे ऐप में दिया गया कोड शेयर कर सकते है।

     

Rapido में bike कैसे लगाएं (RAPIDO ME BIKE KAISE LAGAYE)

Rapido Riders kaise bane? अगर आप भी अपनी बाइक को चलाते हुए इनकम करना चाहते है या अपनी बाइक के जरिए पैसे कमाना चाहते है तो आप Rapido में राइडर बन सकते है Rapido में अपनी बाइक लगा सकते है जानते है कैसे:

Rapido rider बनने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे: 

  1. Rapido की official website या app पर जाकार “Become a Rider” सेक्शन पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपको अपनी बेसिक डिटेल्स जैसे नाम, मोबाइल नंबर, email ID etc. भरनी होगी।
  3. आपको अपनी bike की डिटेल्स भी प्रोवाइड करनी होगी जैसे बाइक का model, रजिस्ट्रेशन नंबर, इंश्योरेंस डिटेल्स आदि
  4. Rapido आपकी डिटेल्स verify करेगा और आपको अपना राइडर प्रोफाइल कंप्लीट करने के लिए इंस्ट्रक्शंस प्रोवाइड करेगा।
  5. Rider प्रोफाइल कंप्लीट करने के बाद, आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान आपको सेफ्टी रूल्स, कस्टमर सर्विस, पेमेंट प्रोसेस आदि के बारे में सिखाया जाएगा।
  6. जब आपका ट्रेनिंग कंप्लीट हो जायेगा तब आप Rapido की app पर लॉगिन करके अपने nearby rides एक्सेप्ट कर सकते है और earning शुरू कर सकते हैं।

Rapido rider बनने के लिए आपको bike और ड्राइविंग लाइसेंस की सही जानकारी और एक एक्टिव बैंक अकाउंट की भी जरूरत होगी।

रेपिडो राइडर कितना कमाता है?

  1. Rapido एक bike taxi सर्विस है जिसमें लोग एक दूसरे से bike ride बुक कर सकते है. Rapido के riders की कमाई काफी फैक्टर्स पर डिपेंड करती है जैसे की राइड्स का नंबर, हर राइड की ड्यूरेशन, डिस्टेंस ट्रैवल्ड और लोकेशन जहा सर्विस प्रोवाइड की जा रही है।
  2. Rapido rider की कमाई का अमाउंट कंपनी द्वारा चार्ज किए जाने वाले कमीशन परसेंटेज पर भी डिपेंड करता है जो की City से City वेरी करता है जनरली कंपनी 10% से 20% तक की कमीशन चार्ज करती है टोटल फेयर पर।

    FAQ FOR RAPIDO

Rapido क्या है?

Rapido एक Bike Taxi Service है.

Rapido Me Bike Kaise Lagaye ?

Rapido में अपनी बाइक को लगाने या Rapido राइडर बनने के लिए आपको Rapido की Official Site पर जाकर Become a Rider से apply करना होगा।

Rapido से पैसे कैसे कमाए ?

 

 

 

 

Leave a Comment