Netmeds: Case Study, Company Profile, Netmeds Success Story

Introduction:

भारतीय हेल्थकेयर कंपनी नेटमेड्स की स्थापना 2010 में प्रदीप ढाढ़ा ने की थी। नेटमेड्स को खरीदने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में कुल 604 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। वर्तमान में, स्टार्टअप का मूल्यांकन $ 120 मिलियन से अधिक है। भारत में सबसे प्रसिद्ध और सफल स्टार्टअप में से एक नेटमेड्स है। विभिन्न चीजों में यह दवाएं, स्वास्थ्य सुविधाएं, चिकित्सा आपूर्ति और अन्य सेवाएं प्रदान करती हैं। इसके अलावा, वे अपने ग्राहकों को चिकित्सा परामर्श सेवाएं प्रदान करते हैं।

Netmeds 

Company Name Netmeds
Headquarter Chennai, Tamil Nadu, India
Industry Pharma
Founded 2010
Founder Pradeep Dadha
Website www.netmeds.com

About Netmeds

चेन्नई में अपने मुख्य कार्यालय के साथ, नेटमेड्स अपने ग्राहकों को देश में कहीं से भी दवाएं खरीदने और मेल करने में सक्षम बनाता है। परियोजना के समर्थकों में ऑर्बीमेड, डौन पेन्ह कंबोडिया समूह, सिस्तेमा एशिया कैपिटल और टैनकैम इन्वेस्टमेंट शामिल हैं। सेवाओं की अपनी पेशकश का विस्तार करने के लिए, इसने 2018 में जस्टडॉक को खरीदा।

उच्च गुणवत्ता वाली प्रिस्क्रिप्शन दवाओं, ओवर-द-काउंटर दवाओं, सामान्य स्वास्थ्य देखभाल सामानों, आयुर्वेदिक दवाओं और होम्योपैथिक दवाओं में विशेषज्ञता, नेटमेड्स भारत में अग्रणी ऑनलाइन फार्मेसियों में से एक है। इसे भारत के किसी भी हिस्से में पहुंचाया जा सकता है। उच्च गुणवत्ता वाली दवाएं प्रदान करने में एक सदी से अधिक के अनुभव के साथ, दाधा एंड कंपनी, भारत के सबसे प्रतिष्ठित फार्मेसी ब्रांडों में से एक, नेटमेड्स की मूल कंपनी है।

माना जाता है कि पिछले कुछ वर्षों में भारत में ऑनलाइन फार्मेसियों द्वारा एक अरब रुपये ($ 140 मिलियन) का अधिग्रहण किया गया है, जिनमें से अनुमानित 250 हैं। लगभग 1.2 लाख करोड़ रुपये देश के खुदरा दवा और चिकित्सा क्षेत्र का कुल मूल्य है। महाराष्ट्र के नांदेड़ में, व्यवसाय ने 2018 में अपना पहला फ्रैंचाइज़ स्थान लॉन्च किया। 2019, बेलगाम, कर्नाटक ने नेटमेड्स के पहले खुदरा स्थान का उद्घाटन देखा। 2020 तक, यह इस प्रकार के 20 और खुदरा स्थानों को स्थापित करना चाहता है।

 

Industry Netmeds

24 अगस्त, 2010 को, नेटमेड्स मार्केटप्लेस लिमिटेड, एक गैर-सरकारी संगठन, स्थापित किया गया था। इस सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले, गैर-सूचीबद्ध व्यवसाय को “शेयरों द्वारा सीमित कंपनी” के रूप में वर्गीकृत किया गया है। कंपनी के पास 83.22527 प्रतिशत चुकता पूंजी या 416.13 लाख रुपये और 500.0 लाख रुपये की अधिकृत पूंजी है। नेटमेड्स मार्केटप्लेस लिमिटेड की अंतिम वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 20 सितंबर, 2017 को हुई। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अनुसार, कंपनी ने आखिरी बार अपने वित्तीय विवरण ों को अपडेट किया था।

Netmeds – Founder and Team:

कंपनी के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रदीप दाधा ने नेटमेड्स का शुभारंभ किया। चेन्नई के लोयोला कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, प्रदीप ने अपने परिवार की कंपनी के लिए काम करना शुरू कर दिया। यह एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी है, और प्रदीप ने इसके भाई-बहन व्यवसाय (नॉच मीडिया) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उनके कर्मचारी समर्पित और सहयोगी हैं, इस स्टार्टअप की सफलता सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं। निम्नलिखित लोग अपनी टीम में से कुछ बनाते हैं:

Photo Credit Google
  • Aman Madaan – VP Corporate Communications.
  • Jugal Anchalia – VP Strategy and New Initiatives.
  • Advait Pandit – Director of Technology.
  • Anand Pathak – Director of Marketing and Sales.

Netmeds – Startup Story:

प्रदीप परिवार ने फार्मास्यूटिकल्स की बिक्री में एक सदी की भागीदारी के बाद 1972 में दवा निर्माण उद्योग में प्रवेश किया। सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 1997 में खरीदे जाने के बाद, प्रदीप दाधा परिवार तमिलनाडु दाधा फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (टीडीपीएल) के विनिर्माण प्रभाग का प्रभारी था। इसके बाद सन फार्मा और टीडीपीएल का स्थान रहा। सन फार्मा के बोर्ड के सदस्य प्रदीप के पिता एस. मोहनचंद दाधा हैं, जिन्होंने पारिवारिक फर्म की स्थापना की थी। स्प्रिंगबोर्ड के रूप में ई-रिटेल का उपयोग करना,

Netmeds – Mission and Vision:

नेटमेड्स का घोषित लक्ष्य “भारत के लोगों को उनकी रोजमर्रा की दवाओं तक आसान और सस्ती पहुंच प्रदान करना है।

Netmeds – Name, Tagline, and Logo:

नेटमेड्स ब्रांड अपनी क्षमताओं का सटीक वर्णन करता है। यह शब्द के “चिकित्सा” और “इंटरनेट” का एक संयोजन है। सरल नीले और हरे रंग नेटमेड्स का लोगो बनाते हैं, जो प्रभावी रूप से ग्राहकों को आकर्षित करता है। कंपनी का नारा “इंडिया की फार्मेसी” है।

 

Netmeds Logo
Image Credit Google

Netmeds – Business Model:

ऑनलाइन स्वास्थ्य आइटम, ओवर-द-काउंटर दवाएं, और प्रिस्क्रिप्शन दवाएं सभी नेटमेड्स द्वारा बेची जाती हैं। इसके अतिरिक्त, ऑर्डर भेजने से पहले, कंपनी के लाइसेंस प्राप्त फार्मासिस्ट उन नुस्खे की समीक्षा करते हैं जो ग्राहक फाइल करते हैं।

व्यवसाय बी 2 बी व्यवसाय मॉडल के माध्यम से थोक कीमतों पर फार्मास्यूटिकल्स के साथ फार्मेसियों को प्रदान करने की योजना बना रहा है। अभी तक, व्यवसाय अपने ग्राहकों को डॉक्टर के पर्चे वाली दवाओं पर 20 प्रतिशत की छूट देता है। नेटमेड्स अब बी 2 बी बिजनेस मॉडल की व्यवहार्यता का आकलन कर रहा है।

Netmeds – Revenue Model:

  1. 19,000 से अधिक पिन कोड की सेवा करते हुए, नेटमेड्स इंडिया देश भर में 3,000,000 से अधिक रोगियों को प्रिस्क्रिप्शन दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति के साथ सेवा प्रदान करता है।
    अपनी स्थापना के बाद से, इसकी हर महीने दो अंकों की वृद्धि दर रही है। वित्त वर्ष 2018 में इसका रेवेन्यू 2.5 गुना बढ़ा था। इसने 2017 में आय में INR 3.94 करोड़ और 2018 में INR 10.05 करोड़ का राजस्व लाया।
    इसकी स्टॉक-कीपिंग इकाइयां (एसकेयू) कई टियर -2 और टियर -3 भारतीय शहरों के आसपास वितरित की जाती हैं, जिनकी कुल संख्या 35,000 से अधिक है।
  2. नेटमेड्स के अनुसार, आठ पूर्ति केंद्र कथित तौर पर चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली, पुणे, अहमदाबाद, रायपुर और कोच्चि में स्थित हैं।वर्तमान में 13 गोदाम निगम के स्वामित्व में हैं।
  3. वित्त वर्ष 2021 में नेटमेड्स का परिचालन राजस्व 13,423.42 लाख रुपये था, जबकि वित्त वर्ष 2022 में यह 10,776.96 लाख रुपये था। वित्त वर्ष 2021 में 104.77 लाख रुपये से वित्त वर्ष 2022 में 1,057.69 लाख रुपये तक, कंपनी का लाभ उसी समय नाटकीय रूप से बढ़ गया।
  4. वित्त वर्ष 2021 में नेटमेड्स का परिचालन राजस्व 13,423.42 लाख रुपये था, जबकि वित्त वर्ष 2022 में यह 10,776.96 लाख रुपये था। वित्त वर्ष 2021 में 104.77 लाख रुपये से वित्त वर्ष 2022 में 1,057.69 लाख रुपये तक, कंपनी का लाभ उसी समय नाटकीय रूप से बढ़ गया।

Netmeds – Funding and Investors:

ऑर्बिमेड की सहायता से, नेटमेड्स 2015 में मूल निवेश हासिल करने में सक्षम था। कंपनी ने श्रृंखला ए वित्तपोषण में सफलतापूर्वक $ 50 मिलियन जुटाए। प्लस नामक एक ऑनलाइन हेल्थकेयर और ड्रग डिलीवरी ऐप को एक साल बाद नेटमेड्स द्वारा अधिग्रहित किया गया था। एक और निवेश दौर, $ 14 मिलियन श्रृंखला बी दौर, अक्टूबर 2017 में आयोजित किया गया था।

सिस्तेमा एशिया फंड और टैनकैम इन्वेस्टमेंट इस फंडरेजिंग राउंड के प्रमुख समर्थकों में से थे। उन्होंने 2018 में सीरीज सी फाइनेंसिंग राउंड का नेतृत्व किया। हम इस प्रयास के साथ $ 35 मिलियन जुटाने में सक्षम थे। डन पेन्ह कंबोडिया समूह ने वर्तमान निवेशकों के अलावा दौर में धन का योगदान दिया।

चिकित्सा परामर्श के लिए एक स्थापित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, जस्टडॉक, 2018 में नेटमेड्स द्वारा अधिग्रहित किया गया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने नेटमेड्स में एक बड़े हिस्से का अधिग्रहण करने की योजना बनाई है। किराना डिलीवरी सेवा शुरू करने के लिए, नेटमेड्स ने रिलायंस रिटेल वंडर के साथ मिलकर काम किया। नेटमेड्स का सबसे हालिया अधिग्रहण किवीहेल्थ था, जिसे उन्होंने मार्च 2019 में अधिग्रहित किया था। यह बड़े पैमाने पर डिजिटल हेल्थ डेटा मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है।

Netmeds – Challenges Faced:

इंटरनेट दवा खरीद ने सोचने का एक नया तरीका पेश किया। नेटमेड्स के लिए ग्राहकों को यह बदलाव करने और पारंपरिक ईंट-मोर्टार फार्मेसियों के बाहर देखने के लिए राजी करना और शिक्षित करना मुश्किल था।

किसी भी अन्य ई-कॉमर्स कंपनी की तरह, इतने बड़े देश के लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन करना आसान नहीं रहा है। औसत पुराने रोगी द्वारा मासिक रूप से छह दवाएं या उससे अधिक ली जा सकती हैं। आवश्यक ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं को एक ही टोकरी में नेटमेड्स द्वारा तेजी से सोर्स और वितरित किया जाना चाहिए।

बहुत से लोगों को यह अजीब और अनावश्यक लग सकता है कि नेटमेड्स के साथ ऑर्डर देने के लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह उन लोगों को प्रोत्साहित कर रहा है जिन्होंने अस्पताल के दौरे से परहेज किया है, आखिरकार ऐसा करके डॉक्टर को देखने के लिए।

Netmeds – Acquisitions:

Acquired Date
KiviHealth March 2019
JustDoc September 2018
Pluss App October 2016

 

प्लस एक ऐप है जो ऑन-डिमांड दवाओं, स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण वस्तुओं को वितरित करता है। यह आपके अनुभव को मानकीकृत करता है, भले ही आप कहाँ रहते हैं या कौन सा खुदरा विक्रेता आपकी दवाओं की आपूर्ति करता है। दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्लेटफार्मों में से एक, जस्टडॉक पर चैट, वीडियो और ऑडियो के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हैं। एक रोगी-केंद्रित, लागत प्रभावी डिजिटल स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली वह है जो एक स्वास्थ्य आईटी फर्म किवीहेल्थ की पेशकश करना चाहती है।

See Also Ixigo: Ixigo Company Profile, Business Model, इक्सिगो: केस स्टडी, इक्सिगो कंपनी प्रोफाइल, बिजनेस मॉडल

Netmeds – Growth:

16 मेट्रो और गैर-महानगरीय क्षेत्रों में साझेदारी के माध्यम से गोदामों की स्थापना करके, संगठन जल्द ही अपने पदचिह्न को बढ़ाने का इरादा रखता है। समग्र उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए, नेटमेड्स अपने बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Netmeds – Competitors:

नेटमेड्स कई अच्छी तरह से वित्त पोषित प्रतियोगियों के साथ एक बाजार में काम करता है। मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में शामिल हैं:

  • 1mg
  • PharmEasy
  • mChemist
  • Myra
  • BigChemist
  • Care on Go
  • Click on Care
  • Lybrate.

नेटमेड्स कई अच्छी तरह से वित्त पोषित प्रतियोगियों के साथ एक बाजार में काम करता है। मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में शामिल हैं:

Netmeds – Awards and Achievements:

एशिया के सबसे आशाजनक ब्रांड 2018 को Int+ WCRC इंटरनेशनल द्वारा नेटमेड्स को सम्मानित किया गया।
2019 में ईटी के अब विश्व स्वास्थ्य और कल्याण कांग्रेस द्वारा “सर्वश्रेष्ठ डिजिटल हेल्थकेयर स्टार्ट-अप” के रूप में मान्यता प्राप्त है।
2019 ईटी नाउ वर्ल्ड हेल्थ एंड वेलनेस कांग्रेस के “डिजिटल हेल्थकेयर कंपनी ऑफ द ईयर” गौरव से सम्मानित किया गया।
2019 ई-कॉमर्स शिखर सम्मेलन और भारत में 50 सबसे प्रभावशाली ई-कॉमर्स पेशेवरों में से एक के रूप में चुना गया।2018 ग्लोबल एडजस्टमेंट्स इंडिया लिविंग अवार्ड जीता और उन्हें “बिजनेस इनोवेटर ऑफ द ईयर” के रूप में मान्यता दी गई।
2018 ज़ी बिजनेस डेयर टू ड्रीम अवार्ड का विजेता घोषित किया गया, जहां इसे “इमर्जिंग फर्म ऑफ द ईयर” का खिताब मिला।
2018 में इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा “भारत के गेम चेंजर” के खिताब से सम्मानित किया गया।
2018 में डब्ल्यूसीआरसी द्वारा “एशिया के सबसे आशाजनक ब्रांड” के रूप में मान्यता प्राप्त।

Netmeds Instagram Link https://www.instagram.com/netmedsofficial/?hl=en

Netmeds – Future Plan:

नेटमेड्स विशेष रोगी आबादी को लक्षित करने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करने के लिए अन्य दवा और पोषण व्यवसायों के साथ सहयोग करने का इरादा रखता है। पूरे भारत में गोदामों और पूर्ति सुविधाओं की मात्रा बढ़ाना कंपनी का प्राथमिक लक्ष्य है। 2020 तक, यह भारत भर में अपने वर्तमान 14 स्थानों में 12 और पूर्ति केंद्रों को जोड़ने की उम्मीद करता है।

FAQs Netmeds

When was Netmeds founded?

It was established in 2010.

Who is the founder of Netmeds Corporation?

Pradeep Dadha is the Netmeds founder.

Who is the CEO of Netmeds Corporation?

The CEO is Pradeep Dadha.

Who are the main competitors of Netmeds?

Netmeds competes in a segment filled with well-funded rivals. Major competitors include:

  • 1mg
  • PharmEasy
  • mChemist
  • Myra
  • BigChemist
  • Care on Go
  • Click on Care
  • Lybrate

See Also

Ixigo: Ixigo Company Profile, Business Model, इक्सिगो: केस स्टडी, इक्सिगो कंपनी प्रोफाइल, बिजनेस मॉडल

Shahrukh Khan Biography in Hindi | शाहरुख खान जीवन परिचय

राहुल गांधी की जीवनी | Rahul Gandhi Biography in Hindi

Bigg Boss OTT 2: शो टाइमिंग, रिलीज डेट से लेकर कंटेस्टेंट तक, जानें सब कुछ

 

2 thoughts on “Netmeds: Case Study, Company Profile, Netmeds Success Story”

Leave a Comment