Railway RRB Calendar: रेलवे ने 1 लाख पदों पर ग्रुप डी, एनटीपीसी सहित सभी भर्तीयों का कैलेंडर जारी किया

Railway RRB Calendar: रेलवे ने 1 लाख पदों पर ग्रुप डी, एनटीपीसी सहित सभी भर्तीयों का कैलेंडर जारी किया

संक्षिप्त जानकारी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी एनटीपीसी समेत सभी भर्तीयों के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है इसमें बताया गया है कि कौन सी भर्ती कब आयोजित करवाई जाएगी यह भर्तीया लगभग 1 लाख से ज्यादा पदों के लिए आयोजित होगी।

रेलवे में भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से कैलेंडर जारी कर दिया है पिछले 5 साल में रेलवे में बहुत ही कम भर्ती आई है लेकिन अब रेलवे की तरफ से छप्पर फाड़ कर भर्तियां निकाली गई है रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने सबसे पहले इस साल होने वाली सभी भर्तीयों के लिए कैलेंडर जारी किया है अभ्यर्थियों की लंबे समय से मांग थी कि रेलवे एससी और यूपीएससी की तर्ज पर भर्तीयों का कैलेंडर जारी करें।

आरआरबी कैलेंडर के मुताबिक सबसे पहले जनवरी और मार्च के बीच में असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती निकाली गई है इसके अलावा अप्रैल जून की अवधि में टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती निकाली जाएगी , इसके पश्चात जुलाई सितंबर में नॉन टेक्निकल पॉपुलर क्रांतिकारी एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल 4,5,6 और नॉन टेक्निकल पॉपुलर क्रांतिकारी एनटीपीसी अंदर ग्रेजुएट लेवल 2 ,3 की भर्ती निकाली जाएगी।

रेलवे में ग्रुप डी की भी बड़ी भर्ती निकाली जाएगी अक्टूबर दिसंबर माह के दौरान रेलवे लेवल फर्स्ट ग्रुप डी भर्ती और मिनिस्टीरियल एंड आइसोलेट कैटेगरी की भर्ती निकाली जाएगी पिछली जो रेलवे ग्रुप डी की भर्ती निकाली गई थी उसमें लगभग सवा करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था।

इसी के साथ ही रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा रेलवे जूनियर इंजीनियर और पैरामेडिकल कैटेगरी की जाएगी इस प्रकार साल 2024 में होने वाली सभी भर्तीयों के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है इससे पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी कहा था कि अब रेलवे की भर्तियां प्रत्येक वर्ष निकाली जाएगी।

इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि कहीं आचार संहिता नहीं लग जाए इसलिए इस बार टेक्नीशियन की भर्ती फरवरी में ही निकाल दी जाएगी इस साल लगभग 1 लाख पदों पर भर्तीया होगी वर्तमान में रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर और टेक्नीशियन के 9000 पदों पर नोटिफिकेशन जारी हो चुका है असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी रखी गई है।

रेलवे आरआरबी कैलेंडर 2024 डाउनलोड करने के लिए यहां Click Here

SSC GD Rejected Form List: एसएससी जीडी आपका फॉर्म एक्सेप्ट हुआ या रिजेक्ट तुरंत यहां से चेक करें

DSSSB Teacher Vacancy: शिक्षक भर्ती के 5118 पदों पर नोटिफिकेशन जारी आवेदन 8 फरवरी से

TATA Motors Vacancy: टाटा मोटर्स में 2766 पदों पर 10वी के लिए बिना परीक्षा भर्ती

2 thoughts on “Railway RRB Calendar: रेलवे ने 1 लाख पदों पर ग्रुप डी, एनटीपीसी सहित सभी भर्तीयों का कैलेंडर जारी किया”

Leave a Comment