Giorgia Meloni: जीवनी, माता-पिता, पति, बच्चे और कैरियर

Giorgia Meloni: जीवनी, माता-पिता, पति, बच्चे और कैरियर

जॉर्जिया मेलोनी – इटली की पहली महिला प्रधान मंत्री कौन हैं? उनकी जीवनी, प्रारंभिक जीवन, व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल, परिवार, बच्चे, राजनीतिक कैरियर और शुद्ध मूल्य, आदि देखें।

इटली के धुर दक्षिणपंथी ब्रदर्स पार्टी क्या है?
धुर दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी (फ्रैटेली डी इटालिया- एफडीआई) और जॉर्जिया मेलोनी ने आम चुनाव में जीत की घोषणा की, जिससे उनके इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

मेलोनी की नई पार्टी 2018 के आम चुनावों में लगभग 4% पर पिछड़ गई, लेकिन एक साल बाद एक छोटी सी सफलता मिली, जब पार्टी ने यूरोपीय संसदीय चुनावों में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया।

तब से, मेलोनी ने पार्टी को देशभक्ति के रूढ़िवादी चैंपियन के रूप में फिर से ढालकर हाशिए से खींचने का काम किया है।

प्रतीक उस अतीत से भी पार्टी के संबंध की ओर इशारा करते हैं। पार्टी के झंडे में एक तिरंगा लौ शामिल है जो 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में फासीवाद का प्रतीक थी। मेलोनी ने पार्टी के लोगो से लौ हटाने से इनकार कर दिया है। और पार्टी के कई सदस्यों ने अतीत के फासीवाद और फासीवादी नेताओं के लिए एक आत्मीयता दिखाई है।

जॉर्जिया मेलोनी कौन है – जीवनी
जॉर्जिया मेलोनी एक इतालवी राजनीतिज्ञ और पत्रकार हैं। 2006 से इटली में हाउस ऑफ कॉमन्स की सदस्य, वह वर्तमान में इतालवी एफडीआई पार्टी की प्रमुख हैं और 2020 से यूरोपीय कंजर्वेटिव एंड रिफॉर्म पार्टी की अध्यक्ष हैं।

जॉर्जिया मेलोनी का जन्म 15 जनवरी, 1977 को रोम, लाज़ियो, इटली में हुआ था। उनका जन्म और पालन-पोषण रोम के एक श्रमिक वर्ग के क्षेत्र गरबाटेला में हुआ था।

Giorgia Meloni is approximately 5 feet 4 inches tall and weighs 58 kg.

Giorgia is of frequent peak. She is 1.63m tall.

जॉर्जिया मेलोनी: प्रारंभिक जीवन और माता-पिता

उनके पिता का नाम फ्रांसेस्को मेलोनी और उनकी मां का नाम अन्ना पैराटोर है। उनकी एक बहन है जिसका नाम एरियाना मेलोनी है।

उसके पिता सार्डिनिया से हैं जबकि उसकी मां सिसिली से है।

जॉर्जिया के पिता, एक कर सलाहकार, ने परिवार को छोड़ दिया जब वह ग्यारह साल पुरानी थी और कैनरी द्वीप समूह में स्थानांतरित हो गई थी।

वह गरबातेला जिले में पली-बढ़ी।

जब वह 15 साल की थी, तो जॉर्जिया नव-फासीवादी इतालवी सामाजिक आंदोलन (एमएसआई) की युवा-शाखा यूथ फ्रंट में शामिल हो गई।

Giorgia Melon: Husband, Childrens

जॉर्जिया मेलोनी की वैवाहिक स्थिति: उन्होंने सिल्वियो बर्लुस्कोनी के मीडियासेट टीवी चैनल के लिए काम करने वाली पत्रकार एंड्रिया गियाम्ब्रूनो से शादी की है।

जॉर्जिया और एंड्रिया का एक बच्चा है, एक बेटी जिसे अक्सर गिनेवरा जियाम्ब्रूनो कहा जाता है।

जियोर्जिया मेलोनी: नेट वर्थ
जॉर्जिया मेलोनी एक लोकप्रिय इतालवी राजनीतिज्ञ और पत्रकार हैं। उसकी वेतन आय का खुलासा नहीं किया गया है। उनकी नेट वर्थ लगभग 20 मिलियन (2022) है।

Giorgia Meloni Policy and Political Career

1977 में जन्मी मेलोनी 15 साल की उम्र में नियोफासिस्ट इटालियन सोशल मूवमेंट पार्टी की युवा शाखा में शामिल हो गई थीं।

बाद में उन्होंने धुर दक्षिणपंथी नेशनल एलायंस की छात्र शाखा का नेतृत्व किया, 2006 में इतालवी संसद के चैंबर ऑफ डेप्युटीज के लिए चुने गए, और दो साल बाद इटली के सबसे कम उम्र के मंत्री बने।

31 साल की उम्र में, उन्होंने बर्लुस्कोनी की सरकार में युवा पोर्टफोलियो संभाला। दस साल पहले, मेलोनी ने ब्रदर्स ऑफ इटली की सह-स्थापना की, जिसका नेतृत्व उन्होंने 2014 से किया है।

प्रतिनिधि सभा के सदस्य और बर्लुस्कोनी चतुर्थ कैबिनेट में पूर्व युवा मंत्री जॉर्जिया मेलोनी के नेतृत्व में “ब्रदर्स ऑफ इटली” पार्टी को बेनिटो मुसोलिनी के फासीवादियों के बाद से सबसे धुर दक्षिणपंथी सरकारी नेता माना जाता है। (1883-1945).

एफडीआई के मुख्य वैचारिक रुझान रूढ़िवाद, राष्ट्रवाद, पूंजीवाद, यूरोपीय संदेह और आव्रजन विरोधी हैं। यूरोपीय स्तर पर, एफडीआई यूरोपीय कंजर्वेटिव एंड रिफॉर्म पार्टी का सदस्य है, जो वर्तमान में सितंबर 2020 से जॉर्जिया मेलोनी की अध्यक्षता में है।

मेलोनी ने स्पष्ट रूप से फासीवाद से खुद को दूर नहीं किया है; अपनी 2021 की आत्मकथा में, उन्होंने लिखा कि उन्हें पता है कि वह एक राजनीतिक खदान पर नेविगेट कर रही हैं। हम अपने इतिहास के बच्चे हैं। हमारे पूरे इतिहास के बारे में। जैसा कि अन्य सभी देशों के साथ होता है, हमने जिस रास्ते की यात्रा की है वह जटिल है, बहुत अधिक जटिल है जितना कि कई लोग जानना चाहते हैं।

“भगवान, देश और परिवार” के नारे के तहत प्रचार करने वाली रोम की 45 वर्षीय मां मेलोनी एक ऐसी पार्टी का नेतृत्व करती हैं जिसका एजेंडा यूरोपीय संदेह, राजनीति विरोधी में निहित है। आप्रवासन और LGBTQ और गर्भपात अधिकारों पर प्रतिबंध का भी प्रस्ताव है। मेलोनी ने कहा कि वह वित्तीय या अन्य कठिनाइयों वाली महिलाओं को गर्भधारण करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले कार्यक्रमों को बढ़ावा देना चाहती हैं, जिसके बाद गर्भपात सबसे विभाजनकारी अभियान के मुद्दों में से एक बन गया।

और जबकि मेलोनी को इटली की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में इतिहास बनाने की उम्मीद है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने में रुचि रखती है।

फेडेरिको मोलिकोन, जो राजनीति में अपने शुरुआती वर्षों से मेलोनी को भी जानते हैं, उन्हें भावुक बताते हैं, नाराज नहीं। उन्होंने कहा, ‘अन्य राजनेताओं की ठंडीपन और दूरी के बारे में सोचें। “वह खुद के प्रति सच्ची है – जब वह गुस्से में होती है, तो आप इसे देखते हैं, और जब वह मजाक कर रही होती है तो वह बहुत मजाकिया होती है – उसके पास एक विशिष्ट रोमन व्यंग्य होता है।

See Alos

गुरु नानक जी की जीवनी जयंती 2023 | Guru Nanak Biography in hindi

विराट कोहली जीवनी – Biography of Virat Kohli in Hindi Jivani

Netmeds: Case Study, Company Profile, Netmeds Success Story

Leave a Comment