IAS इशिता किशोर का जीवन परिचय | Ishita Kishore Biography In Hindi

IAS इशिता किशोर का जीवन परिचय | Ishita Kishore Biography In Hindi

हर साल लाखों युवा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करते हैं. माना जाता है कि यह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है.  इस परीक्षा को पास करना कई लोगो का ड्रीम होता है और जब यह ड्रीम पूरा हो जाता है तो उनके संघर्ष की कहानी लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन जाती है.

सिविल सेवा 2022 का परिणाम 23 मई को घोषित किया गया था. इस बार 933 उम्मीदवारों का चयन किया हुआ. इसमें टॉप 5 में से 4 सिर्फ देश की बेटियां है और उनमे से पहला स्थान हासिल करने वाली बिहार की बेटी इशिता किशोर है जिन्होंने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप (Ishita Kishore Upsc Topper) किया है.  

इशिता किशोर का जीवन परिचय (Ishita Kishore Biography In Hindi)

नाम (Name) इशिता किशोर (Ishita Kishore IAS)
जन्म तारीख (Date of birth) ज्ञात नही
जन्म स्थान (Place) हैदराबाद
उम्र (Ishita Kishore Age) 26 साल
धर्म (Religion) हिंदू धर्म
कौन है इशिता किशोर (Who is Ishita Kishore)
संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा 2022 में टॉप (UPSC Result Ishita Kishore) करने वाली नोएडा निवासी इशिता किशोर है जिन्होंने AIR 01 हासिल की है. इशिता ने यह उपलब्धि तीसरे प्रयास में हासिल की है. इन्होने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कार्मस से इकनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की इसके बाद एक मल्टीनेशनल कंपनी में 2 साल तक काम किया इसके बाद सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी में जुट गई.

इशिता के पिता और माता बिहार के रहने वाले हैं और उनका पैतृक घर पटना (Ishita Kishore State) में है. इनेक पिता विंग कमांडर संजय किशोर एयरफोर्स में थे लेकिन वह अब इस दुनिया में नही है और माँ भी एयरफोर्स से रिटायर्ड हुई है. पिता की एयरफोर्स में नौकरी के चलते वे देश के अलग-अलग जगहों पर रहे और जब उनकी पोस्टिंग हैदराबाद में हुई तब इशिता का जन्म हुआ. इशिता का एक भाई भी है जिसका नाम नवनीत है. फ़िलहाल इशिता यूपी के ग्रेटर नोएडा में रहते है.

इशिता किशोर की शिक्षा (Ishita Kishore Qualification)

इशिता का परिवारिक बैकग्राउंड एयरफोर्स से आता है जिसके चलते स्कूल की शिक्षा न्यू दिल्ली एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से पूरी की. स्कूल के दिनों से ही इशिता टॉपrर रही है और स्कूल की सभी स्पोर्ट्स एक्टिविटी में शामिल रही है. अपनी 12 वीं कक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की.

इशिता किशोर का यूपीएससी सफ़र (Ishita Kishore UPSC Journey)

इशिता ने ग्रेजुएशन करने के बाद एक मल्टीनेशनल कंपनी में रिस्क एडवाइजर के रूप में करीब दो साल तक काम किया. इसी बीच उनके मन में सिविल सेवा परीक्षा देने का ख्याल आया. और उन्होंने अपना रुख भारतीय प्रशासनिक सेवा की ओर कर लिया. इशिता ने जॉब के साथ साथ सिविल सेवा की तैयारी तो लेकिन पढाई ठीक नही होने के कारण दो बार प्रिलिमिनरी में असफल रही. इसके बाद भी इशिता ने हार नही मानी और नौकरी छोड़ पूरी तरह से तैयारी में लग गई और अपने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा एग्जाम में टॉप किया. इशिता ने ग्रेजुएशन भले ही अर्थशास्त्र में किया है लेकिन सिविल सेवा परीक्षा में ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशंस है.

पढ़ाई के साथ-साथ इशिता को स्कूल और कॉलेज में सपोर्ट एक्टिविटीज में भी ज्यादा दिलचस्पी थी. इसी एक साथ साथ चित्रकला और म्यूजिक में भी रूचि थी. और कभी-कभी मिथिला चित्र भी बनाती थी.

इशिता ने अपने तीसरे प्रयास में देश में सिविल सेवा एग्जाम में पहला स्थान हासिल कर (UPSC Result 2023 Ishita Kishore) यह साबित कर दिया कि मेहनत और लग्न के आगे हर प्रयास को जीता जा सकता है. इशिता ने इस सफलता का श्रेय अपनी मां को दिया है और कहा है कि इस सफलता में कई लोगों का हाथ रहा है, आप अकेले रहकर इतनी बड़ी सफलता हासिल नहीं कर सकते.

डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचय – Dr Bhimrao Ambedkar biography in hindi @storiesviewforall.com

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा टॉपर इशिता किशोर का जीवन परिचय (Ishita Kishore Biography In Hindi) के बारें में बताया. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताइए. अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो रेटिंग देकर हमें प्रोत्साहित करें.

 

1 thought on “IAS इशिता किशोर का जीवन परिचय | Ishita Kishore Biography In Hindi”

Leave a Comment