Floor Cleaning: गंदे काले फर्श को शीशे की तरह चमकाएंगे ये दो घरेलू नुस्खे @Storiesviewforall.com

Floor Cleaning: गंदे काले फर्श को शीशे की तरह चमकाएंगे ये दो घरेलू नुस्खे @Storiesviewforall.com

घर का फर्श गंदा और पीला नजर आने लगा है, तो हमारे बताए गए दो नुस्खों से आप आसानी से उसे साफ कर सकेंगे। फर्श के कोने-कोने में जमी गंदगी हटाने के लिए ये क्लीनर आपके बहुत काम आएंगे।

घर को साफ रखना आसान नहीं होता। यह वे लोग बहुत अच्छे से जानते हैं जो रोजाना घर की सफाई करते वक्त घंटों लगा देते हैं। कोने-कोने में जमी गंदी साफ करने में ही आपका काफी वक्त निकल जाता है। अगर किसी दिन आपने घर की सफाई में आना-कानी कर दी, तो समझिए दूसरे दिन के लिए काम बढ़ जाता है।

Floor Cleaning: गंदे काले फर्श को शीशे की तरह चमकाएंगे ये दो घरेलू नुस्खे @Storiesviewforall.com

ऐसे में कोई आपके घर आ जाए, तो शर्मिंदगी ज्यादा होती है। घर की अस्त-व्यस्तता और गंदा फर्श देखकर आपको भी हिचकिचाहट हो सकती है। 1-2 दिन आप फर्श की सफाई न करें, तो कैसे कोने पीले पड़ने लगते हैं और फर्श की चमक भी खोने लगती है। फर्श चमकाने के लिए आप तरह-तरह के प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च करते हैं।

अब अगर हम आपको घर में बने ऐसे दो तरीके बताएं जिनकी मदद से आपका फर्श चमकने लगेगा, तो शायद आपको भी सुकून मिलेगा। आज हम आपको ऐसे दो क्लीनर्स बताने वाले हैं, जो आपके फर्श की गंदगी को मिनटों में साफ करेगा। इससे आपका फर्श साफ भी दिखेगा और डिसइंफेक्टेंट भी रहेगा। आप जो ब्रांडेड फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं, उसकी जगह हमारे बताए गए क्लीनर का इस्तेमाल करके जरूर देखिएगा।

फ्लोर क्लीनर बनाने के लिए जरूरी इंग्रीडिएंट्स

यह फ्लोर क्लीनर बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी। ये 2 क्लीनर बनाने के लिए बोरिक पाउडर और ब्लीच की आवश्यकता होगी। साथ खुशबूदार क्लीनर बनाने के लिए नींबू के छिलके, विनेगर और कपड़े धोने का पाउडर जरूर रखें।

कैसे बनाएं बोरिक पाउडर वाला फ्लोर क्लीनिंग लिक्विड

इसके लिए 1 प्लेट में 4-5 नींबू के छिलके इकट्ठा कर लें। उसमें 2 बड़े चम्मच कपड़े धोने का पाउडर मिलाएं। इसके बाद नींबू और सर्फ को ब्लेंडर में डालें। थोड़ा-सा पानी मिलाएं और उसे पीस लें। एक बड़े कटोरे में छन्नी रखें और उसमें यह मिश्रण डालकर छान लें।

इसका लिक्विड एक बाल्टी में डालें और उसमें 1/2 कप विनेगर और 1/2 कप बोरिक पाउडर मिलाएं। आपका फ्लोर क्लीनर तैयार है।

कैसे इस्तेमाल करें बोरिक पाउडर से बना क्लीनर

अगर आपका फर्श बहुत ज्यादा गंदा है, तो बोरिक पाउडर के इस क्लीनर को जग से फर्श पर डालकर 10 मिनट रहने दें, उसके बाद पोछे से साफ कर लें। आपका फर्श चमक जाएगा। इतना ही नहीं, आप रोजाना पोछा मारने वाले कपड़े को भिगोकर पोछा मार सकते हैं।

कैसे बनाएं ब्लीच वाला फ्लोर क्लीनिंग लिक्विड

इसके लिए सबसे पहले एक बाल्टी को आधा गर्म पानी से भर लें। इसे गुनगुना होने दें और इसके बाद इसमें 1.5 बड़ा चम्मच ब्लीच मिलाएं और किसी लकड़ी की मदद से मिला लें। आपका ब्लीच वाला फ्लोर क्लीनर तैयार है।

कैसे इस्तेमाल करें ब्लीच और नींबू से बना क्लीनर

जब भी आप पोछा लगाएं, तो इसे फर्श में डालकर कुछ मिनट छोड़ दें और उसके बाद पोछें से साफ कर लें। इससे आपका फर्श जल्दी डिसइंफेक्टेंट होगा और यदि कहीं काई जमी होगी, तो वो भी निकल जाएगी।

OTT Full Form Kya Hota Hain in Hindi (ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या होता है) @Storieviewforall.com

ब्लीच से फर्श साफ करते हुए ध्यान रखें ये बातें-

ब्लीच के इस्तेमाल से फर्श साफ हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि इसे रोजाना इस्तेमाल करने से कुछ फर्श खराब हो सकते हैं। साथ ही, जब भी ब्लीच का इस्तेमाल करें तो इन बातों का ध्यान रखें-

  • ध्यान रखें कि 3 लीटर पानी में 1 कप से ज्यादा ब्लीच का प्रोयग बिल्कुल न करें। ब्लीच को हमेशा डाइल्यूट करके ही इस्तेमाल करें।
  • ब्लीच को कभी भी किसी अन्य प्रकार के क्लीनर, जिसमें सिरका, अमोनिया या कोई अन्य चीज शामिल हो, के साथ न मिलाएं। ऐसा करने से त्वचा और आंखों में जलन हो सकती है और हवा में भी क्लोरीन गैस फैल सकती है।
  • मार्बल के फर्श पर कभी भी ब्लीच का प्रयोग न करें। इसके अलावा लकड़ी और टाइल्स के फर्श को भी ब्लीच खराब कर सकता है।
  • ब्लीच का इस्तेमाल जब भी करें, उससे पहले अपने हाथों में दस्ताने जरूर पहनें।
  • ब्लीच से फर्श की सफाई करते हुए खिड़कियां और दरवाजे खुले रखें। इसके अलावा पंखा चलाकर रखें। इससे गैस कमरे में नहीं रहेगी और बाहर निकलेगी।
  • बच्चों की पहुंच से दोनों तरह के क्लीनर्स को दूर रखें। यदि आपकी त्वचा से ब्लीच का संपर्क होता है, तो तुरंक स्किन साफ करें। इससे आपको इरिटेशन हो सकती है।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment