I Am Shakti Udan Yojana: आई एम शक्ति उड़ान योजना आवेदन फॉर्म #Storiesviewforall

I Am Shakti Udan Yojana: आई एम शक्ति उड़ान योजना आवेदन फॉर्म #Storiesviewforall

I Am Shakti Udan Yojana: देश में रहने वाले सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उन सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए सरकार के माध्यम से अनेक प्रकार के योजनाओं की शुरुआत की गई है। ऐसे में उन सभी महिलाओं को लाभ देने के लिए राजस्थान सरकार के माध्यम से एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम आई एम शक्ति उड़ान योजना 2024 है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य में रहने वाले सभी महिलाओं को विकास करने के लिए साथ ही उन सभी महिलाओं की स्थिति को सुधारने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से आई एम शक्ति उड़ान योजना के जरिए महिलाओं का छात्राओं को माहवारी के दिनों में स्वच्छता व स्वास्थ्य की दृष्टि से उड़ान योजना के तहत निशुल्क सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए जाएंगे।

यदि आप सभी महिलाएं राजस्थान राज्य के रहने वाली महिलाएं हैं। तो आप सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए राजस्थान सरकार के माध्यम से आई एम शक्ति उड़ान योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से आप सभी राजस्थान राज्य के रहने वाली महिलाओं को विकास करने के अलावा और आपकी स्वास्थ्य की स्थिति को सुधारने के लिए सेनेटरी नैपकिन नेशनल कर दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभ देने के लिए आई एम शक्ति उड़ान योजना में आप सभी महिलाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

I Am Shakti Udan Yojana

आई एम शक्ति उड़ान योजना को राजस्थान सरकार के माध्यम से राजस्थान राज्य में रहनेवाली महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री ममता भूपेश के माध्यम से इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को लाभ देने के लिए साथ ही उन सभी महिलाओं का आदमी भर एवं सशक्त बनाने के लिए इस योजना के माध्यम से महिलाओं को सशक्तिकरण पर बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 28 लाख बालिकाओं तथा महिलाओं को प्रथम चरण में लाभांत्रित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 242 से ब्लॉक प्रत्येक ब्लॉक में पंच चुने गए आंगनबाड़ी केदो में 10 से 45 वर्ष हो होंगे। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को जीवन स्थल में सुधार हो सकेगा।

Post Name I Am Shakti Udan Yojana
शुरू की गई महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा
उद्देश्य महिलाओं की स्थिति में सुधार करना
लाभार्थी 10 से 45 वर्ष की बालिका एवं महिला
प्रथम चरण में 28 लाख
साल 2024
राज्य राजस्थान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
Official Website जल्द ही लांच होगी

I Am Shakti Udan Yojana का  उद्देश्य

आई एम शक्ति उड़ान योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य में रहने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा महिलाओं को सुधारना है। जिसके माध्यम से 28 लाख से अधिकों और महिलाओं को प्रथम चरण में लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्रतिमा 12 स्टेशनरी नैपकिन निशुल्क वितरित किया जाएंगे। समाज में महिलाओं के इज्जत होगी। साथ ही महिलाओं को लाभ देने के लिए मंत्री ममता भूपेश जी के माध्यम से इंदिरा गांधी मात्रा पोषण योजना महिला नीति आई एम शक्ति योजना के तहत लाखों महिलाओं को जोड़ा जाएगा। और इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को जीवन स्थल में सुधार हो सकेगा।

I Am Shakti Udan Yojana के लाभ

  • 28 लाख बालिकाओं और महिलाओं को प्रथम चरण में लाभ दिया जाएगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में 282 ब्लॉक में प्रत्येक ब्लॉक में पंच चुने गए आंगनबाड़ी केदो पर 10 से 45 वर्ष होगा।
  • स्टेशनरी नैपकिन निशुल्क वितरित  किए जाएंगे।
  • समाज में महिलाओं की इज्जत को मिलेगी और महिलाओं को इस योजना के माध्यम से लाभ भी मिलेगा।
  • राज्य की महिलाओं को 1.2 करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

I Am Shakti Udan Yojana का योग्यता

  • राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • केवल महिलाओं को ही लाभ दिया जाएगा।
  • महिलाओं की आयु 11 से 45 वर्ष के बीच में होना चाहिए।
  • आई एम शक्ति उड़ान योजना के तहत निर्धारित के मानदंडों को ही लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही महिलाएं होनी चाहिए।

I Am Shakti Udan Yojana के आवश्यक  दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • खुद का फोटो
  • पहचान पत्र

I Am Shakti Udan Yojana में  ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप सभी लोग I Am Shakti Udan Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे देंगे प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

अगर आप सभी लोग आई एम शक्ति उड़ान योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप सभी चुप उम्मीदवारों को लाभ इस योजना का दिया जाएगा। फिलहाल राजस्थान सरकार के माध्यम से इस योजना के भी फिलहाल घोषणा की गई है ।इस योजना के बारे में कोई भी Official Website लॉन्च नहीं की गई है। आप लोगों को जैसे ही website के बारे में कोई भी अपडेट आएगी। हम आपको सूचित कर देंगे।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

1 thought on “I Am Shakti Udan Yojana: आई एम शक्ति उड़ान योजना आवेदन फॉर्म #Storiesviewforall”

Leave a Comment