Gmail ID Ka password Kaise Pta Kre, सबसे आसान तरीके से #Storiesviewforall

Gmail ID Ka password Kaise Pta Kre, सबसे आसान तरीके से #Storiesviewforall

क्या आप अपने Gmail अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं? दोबारा लॉगइन नहीं हो रहा है, तो परेशाम में मत हों। आज जीमेल या गूगल अकाउंट को फिर से रिकवर करने के कई तरीके मौजूद हैं। आप ईमेल एड्रेस, SMS वेरिफिकेशन, मोबाइल नंबर आदि की मदद से जीमेल अकाउंट को फिर से रिकवर कर कर सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको स्टेप-बाय-स्टेप बताते हैं अगर आप Gmail ID का password भूल जाते हैं, तो उसे अलग-अलग तरीकों से कैसे फिर से रिकवर कर (gmail id ka password kaise pata kare) सकते हैंः

Gmail का Password पता करें (पासवर्ड भूलने पर)

अगर आप जीमेल आईडी का पासवर्ड भूल गए हैं, तो यहां आपको बताते हैं कि कैसे डेस्कटॉप, एंड्रॉयड मोबाइल फोन या फिर आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करके जीमेल अकाउंट को रिकवर कर सकते हैंः

Gmail ID Ka password Kaise Pta Kre, सबसे आसान तरीके से #Storiesviewforall

Gmail अकाउंट रिकवर करें ब्राउजर से

यदि आपने पहले से ही अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर Google अकाउंट सेट कर लिया है तो यह तरीका काम करेगाः

स्टेप-1: सबसे पहले https://accounts.google.com/पर जाएं और अपना अपना जीमेल एड्रेस दर्ज करें।
स्टेप-2: यहां आपको Forgot password पर क्लिक करना है।

स्टेप-3: यदि आपके एंड्रॉयड डिवाइस पर आपका जीमेल अकाउंट पहले से ही सेट है, तो Google उस पर एक नोटिफिकेशन भेजेगा।
स्टेप-4: नोटिफिकेशन प्रॉम्प्ट पर क्लिक करें और यस, इट्स मी पर टैप करें।
स्टेप-5: इसके बाद आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, जहां आप एक नया पासवर्ड बना सकते हैं।

एंड्रॉयड डिवाइस पर जीमेल अकाउंट सेट नहीं है तो ऐसे रिकवर करें पासवर्ड

यदि आपने पहले से ही अपने Android डिवाइस पर जीमेल अकाउंट सेट नहीं किया है, तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करेंः

स्टेप-1: पहले आपको https://accounts.google.com/ पर विजिट करना है।
स्टेप-2: अब अपना जीमेल एड्रेस यहां इंटर करें।
स्टेप-3: यहां पर आपको Try another way पर क्लिक करना है, फिर Resend it बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप-4: अब आपको अपना old password दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपका दर्ज किया गया पासवर्ड सही है, तो फिर ऑटोमैटिक रूप से लॉगइन हो जाएंगे।
स्टेप-5: अगर लॉगइन नहीं होता है, तो फिर उस स्थिति में जैसे ही आप Next बटन दबाते हैं, आपको रिकवरी ईमेल एड्रेस पर Google वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा।
स्टेप-6: अब वेरिफिकेशन कोड को बॉक्स में दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा, जहां नया पासवर्ड बना सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन से जीमेल अकाउंट को कैसे पता करें

Android डिवाइस पर अपना जीमेल अकाउंट को रिकवर करना आसान है। Android पर अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंः

स्टेप-1: अपने एंड्रॉयड फोन पर सिस्टम सेटिंग्स को ओपन करें।
स्टेप-2: फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करते हुए Google वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो अपनी सेटिंग के सर्च बार में “Google” टाइप कर सर्च कर सकते हैं।

स्टेप-3: यहां पर आपको Manage your Google Account बटन पर क्लिक करना है। फिर Security टैब पर जाएं।
स्टेप-4: नीचे स्क्रॉल करें और How you sign in to Google के तहत पासवर्ड पर क्लिक करें।
स्टेप-5: अब आपको Forgot password बटन पर क्लिक करना है। आपसे यहां पर अपने स्क्रीन लॉक की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। फिर Continue पर क्लिक करें।
स्टेप-6: आपको फिंगरप्रिंट या आपके द्वारा सेट की गई किसी अन्य लॉक स्क्रीन तरीकों की पुष्टि करने के लिए एक मैसेज प्राप्त होगा। जैसे ही आप पुष्टि करेंगे आपको एक नए पेज ले जाया जाएगा, जहां आप अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

Gmail अकाउंट कैसे रिकवर करें (ईमेल आईडी भूलने पर)

यदि आपको अपना जीमेल एड्रेस याद नहीं है, तो चिंता न करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में भी जीमेल अकाउंट को रिकवर किया जा सकता है। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करेंः

स्टेप-1: https://accounts.google.com/ साइट पर विजिट करें।
स्टेप-2: यहां पर Forgot email वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-3: आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आपसे अपना फोन नंबर या रिकवरी ईमेल दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। इनमें से किसी एक को दर्ज करें।
स्टेप-4: आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आपसे अपना नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप अपना नाम दर्ज करेंगे, आपके सामने आपके जीमेल अकाउंट दिखाई दे जाएगा। अपना जीमेल एड्रेस प्राप्त करने के बाद आप अपने Google अकाउंट को फिर से रिकवर करने के लिए ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

Gmail का Password पता करें (बिना mobile number से)

अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है, तब भी जीमेल का पासवर्ड पता कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करेंः

स्टेप-1: आपको पहले गूगल अकाउंट रिकवरी पेज https://accounts.google.com/ पर जाना होगा।
स्टेप-2: फिर अपनी जीमेल आईडी या यूजरनेम दर्ज करें।
स्टेप-3: बिना फोन नंबर और रिकवरी ईमेल के जीमेल पासवर्ड रिकवर करने के लिए Next पर क्लिक करें।
स्टेप-4:अगली स्क्रीन आपको तीन विकल्प दिखाई दे जाएंगे – Enter your password, Get verification email on recovery email और Try another way।
स्टेप-5: चूंकि आपके पास रिकवरी मेल आईडी सेट या पासवर्ड याद नहीं है, इसलिए हम यहां साइनइन के लिए Try another way वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

UPI complaint कैसे दर्ज करें (UPI कस्टमर केयर नंबर) #Storiesviewfoall

स्टेप-6: यदि आपने किसी अन्य डिवाइस पर उसी खाते से साइनइन किया है, तो आपको एक सूचना मिलेगी और आप “हां” पर क्लिक कर सकते हैं और साइन इन करने के लिए अपनी पहचान सत्यापित कर सकते हैं। यदि आपके पास अन्य डिवाइस पर समान मेल आईडी नहीं है, तो आप इस तरीके पासवर्ड को रिकवर नहीं कर पाएंगे।
स्टेप-7: अब अगली स्क्रीन पर SMS वेरिफिकेशन का उपयोग करके Google अकाउंट को रिकवर करने का तरीका दिखाया जाएगा। यदि आपका मोबाइन नंबर लिंक्ड है, तो आप Send पर क्लिक कर सकते हैं और इसे सत्यापित कर सकते हैं। लेकिन चूंकि आपने रिकवरी मोबाइल नंबर नहीं जोड़ा है, इसलिए आप इस पद्धति का भी उपयोग नहीं कर पाएंगे।
स्टेप-8: इसके बाद फिर से Try another way वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप-9: यदि आप उस पर क्लिक करते हैं, तो आपको 72 घंटों के बाद अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए एक लिंक मिलेगा। Google को यह सुनिश्चित करने में 3 दिन लगते हैं कि ईमेल आईडी आपकी ही है। यदि आपको 72 घंटों के बाद भी मेल प्राप्त नहीं होता है, तो अपना स्पैम या जंक फोल्डर चेक करें।
स्टेप-10: 73 घंटों के बाद यानी यह अनुरोध करने के तीन दिन बाद आपको पासवर्ड रीसेट करने के लिंक के साथ एक मेल मिलेगा। इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने कम से कम एक जगह एक ही जीमेल अकाउंट से लॉग इन किया है, चाहे वह मोबाइल हो या पीसी या लैपटॉप। एक बार जब आपको मेल मिल जाए, तो आप अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए Get started पर क्लिक कर सकते हैं और ऑनस्क्रीन निर्देशों का उपयोग करके अपना पासवर्ड बदल सकते हैं। बता दें कि पासवर्ड रीसेट लिंक केवल 7 दिनों के लिए वैध है और आपको 7 दिनों की अवधि के भीतर नया पासवर्ड सेट करने का प्रयास करना होगा।

Gmail ID Ka password Kaise Pta Kre, सबसे आसान तरीके से  FAQs

Google अकाउंट में फोन नंबर और रिकवरी ईमेल कैसे जोड़ सकते हैं?

आप अपने जीमेल यानी गूगल अकाउंट में पासवर्ड को रिकवर करने के लिए फोन नंबर या फिर ईमेल जोड़ना चाहते हैं, तो My Google account पेज पर जाएं। फिर पर्सनल इंफो पर जाएं और फिर यहां पर फोन नंबर और ईमेल जोड़ सकते हैं।

यदि मुझे अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड याद नहीं है तो मैं Google अकाउंट कैसे रिकवर कर सकता हूं?

यदि आपको अपना ईमेल पता और पासवर्ड दोनों याद नहीं है, तो ऐसे Google अकाउंट को रिकवर करने का कोई तरीका नहीं है। इसे ऐसे ईमेल को रिकवर करने के लिए ईमेल आईडी या फोन नंबर पता होना चाहिए।

क्या मैं Google अकाउंट से डाटा फिर से रिकवर कर सकता हूं?

Google अकाउंट से डाटा रिकवर करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास अकाउंट तक पहुंच हो। फिर Google Takeout पर जाएं और यहां से आप Chrome बुकमार्क, संपर्क, कैलेंडर ईवेंट, Google ड्राइव डाटा और जिप या TGZ फॉर्मेट में अन्य महत्वपूर्ण डाटा एकत्र कर पाएंगे।

 

Leave a Comment