Credit Card Bill Payment: अगर क्रेडिट कार्ड का बिल पे नहीं किया है तो बैंक क्या करेगा?

Credit Card Bill Payment: अगर क्रेडिट कार्ड का बिल पे नहीं किया है तो बैंक क्या करेगा?

Credit Card Bill Payment : नमस्कार दोस्तों, आज के समय में हर बैंक और वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों को Credit card की सुविधा देती है. बैंक से अगर आप किसी भी प्रकार का क्रेडिट कार्ड लेते है और उससे शौपिंग करते है और उसको वापस नही चूका पाते है तो ऐसे में आपके साथ क्या होता है? वही अगर आप यह चाहते है की आपके पास वर्तमान में पैसे नही है ओर उन्हें वापस चुकाने में आप असमर्थ है तो ऐसे में आप क्या कर सकते है? आईये समझते है इसके बारे में विस्तार से और आसान से समझते है की इस स्तिथि में क्या कर सकते है.

Bihar Board Inter Free Coaching Yojana 2025: इंटर में परीक्षा देने वाले छात्रों को फ्री कोचिंग, ऐसे करें आवेदन

Credit Card Bill payment नहीं करते पर क्या होता है?

अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नही चूका पाते है तो ऐसे में आपके साथ क्या-क्या हो सकता है? आईये जानते है इसकेबारे मर आपको भी समझाते है इसके बारे में, इससे पहले आपको बता दे की अगर आप क्रेडिट कार्ड से कोई राशी इस्तेमाल करते है तो वो भी एक तरह का लोन ही होता है. अगर आप इसको वापस नही चुकाते है या इसमें ढिलाई बरतते है तो आपको साथ यह 5 चीज़ें हो सकती है, यह है वो 5 चीज़ें –

Credit Score पर पड़ सकता है असर

अगर आप किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेते है और उससे राशी नही चूका पाते है तो ऐसे में इसका असर सीधा आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है. अगर आप भुगतान में देरी करते है तो ऐसे में यह आपके क्रेडिट स्कोर को कम करते जाता है और एक समय ऐसा आता है की आपका क्रेडिट स्कोर जीरो हो जाता है.

PM SHRI Yojana : पीएम श्री योजना की हुई शुरुआत, अपग्रेड होंगे 14,500 स्कूल

बैंक और कंपनी आपको ब्लैकलिस्ट कर देगी

आप जब भी किसी बैंक या निजी संस्थान का भुगतान समय पर नही करते है तो ऐसे में वो बैंक या कंपनी आपके क्रेडिट स्कोर को तो कम करती ही है इसके साथ ही वो आपको ब्लैक लिस्ट भी कर देती है जिससे की आप उस Particular बैंक से क्रेडिट कार्ड नही ले सकते है.

Credit card block कर देगी

अगर आप किसी भी बैंक से उस बैंक का क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं कर पाते है तो ऐसे में वो बैंक आपका क्रेडिट कार्ड को पूरी तरीके से ब्लाक कर देगी और साथ ही उस क्रेडिट कार्ड को हमेशा के लिए Deactivate भी कर दिया जाएगा. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है की आप अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर करते रहे ताकि इससे आपको कोई नुकसान नही हो.

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana : ऑनलाइन आवेदन, योग्यता, एप्लीकेशन स्टेटस

रिकवरी एजेंट आपसे संपर्क करेंगे

उसी बैंक के कर्मचारी आपसे संपर्क साधने की कोशिश करते है. आपसे अनुरोध करते है की आप समय पर भुगतान कर दे ताकि आपका रिकॉर्ड अच्छा रहे. अगर आप उनके कहने पर भी भुगतान नही करते है तो वो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकते है.

कानूनी कार्यवाही

अगर आप किसी भी कंपनी या बैंक के क्रेडिट कार्ड का भुगतान नही करते है तो ऐसे में बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकती है. इसके दोहरान उन्हें वकील आपसे संपर्क करते है और अगर आप उसके बाद भी भुगतान नही करते है तो ऐसे में वो बैंक आपको वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में जेल भी भिजवा सकते है.

Note : अगर आपने किसी कंपनी का क्रेडिट कार्ड लिया है तो आपको सलाह दी जाती है की आप उस बैंक का भुगतान जल्द ही कर दे ताकि इससे आपको कोई परेशानी न ही, विशेषतौर पर कानूनी परेशानी.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

2 thoughts on “Credit Card Bill Payment: अगर क्रेडिट कार्ड का बिल पे नहीं किया है तो बैंक क्या करेगा?”

Leave a Comment