HDFC Bank Credit Card Bill Payment : HDFC Bank क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान कैसे करें

hdfc credit card payment by google pay | how to pay hdfc bank credit card payment | how to pay hdfc credit card payment through cheque | how to pay credit card payment hdfc

Pay HDFC Bank Credit Card Bill:ऑनलाइन और ऑफलाइन एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान के 2 तरीके हैं। ऑनलाइन विकल्प-नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ऑटोपे और बिल डेस्क वेब पेज (गैर-एचडीएफसी बैंक खाता धारक)। ऑफलाइन विकल्प-एटीएम फंड ट्रांसफर, कैश और चेक। एनईएफटी का उपयोग बैंकों के बीच हस्तांतरण के लिए किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड लोगों के लिए अपने दैनिक लेन-देन जैसे उपयोगिता बिलों का भुगतान, मोबाइल बिलों का भुगतान, किराने का सामान खरीदने आदि को पूरा करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण बन गया है। वे दिन गए जब क्रेडिट कार्ड का उपयोग केवल एयरलाइन टिकट खरीदने या इसी तरह के बड़े लेनदेन के लिए किया जाता था। अब लोग समझ गए हैं कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग क्रेडिट को स्थानांतरित करने के लिए कैसे किया जा सकता है और इस प्रकार प्रत्येक कार्ड जारीकर्ता द्वारा प्रदान किए गए लाभों का लाभ उठाने के लिए कई बैंकों के पास कई कार्ड हैं।

How to Pay HDFC Bank Credit Card Bill Payment Online & Offline

एचडीएफसी बैंक उद्योग में कुछ बेहतरीन क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। उनके पास अनुकूलित क्रेडिट कार्ड हैं जो विभिन्न लोगों की खरीदारी, यात्रा, रेस्तरां के साथ-साथ कॉर्पोरेट कार्डों के लिए उनकी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। एचडीएफसी कार्ड में प्रत्येक कार्ड के लिए अलग-अलग पुरस्कार और लाभ हैं, जबकि कुछ कार्ड विभिन्न लेनदेन के लिए अद्भुत कैशबैक देते हैं जबकि कुछ कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट देते हैं जिनका उपयोग बाद में एचडीएफसी से एक शानदार ऑफर प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

एचडीएफसी आपके क्रेडिट कार्ड के रखरखाव और भुगतान विकल्प के लिए कई तरीके भी प्रदान करता है जिसे ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।दो मुख्य विकल्पों को भुगतान के ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिन्हें आगे कई विशेषताओं में वर्गीकृत किया गया है, जिनका उपयोग ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड बकाया का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

HDFC credit card payment – Online mode

दुनिया के डिजिटल होने के साथ बहुत से लोग अपने बिलों का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना पसंद करते हैं। एचडीएफसी ने भी इस चलन को समझ लिया है और कई तरीके अपनाए हैं जिससे एक व्यक्ति अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कर सकता है।

  1. HDFC Bank Net Banking:
  2. HDFC Bank Mobile Banking Application
  3. ATM Funds Transfer
Pay HDFC credit card payment HDFC Bank Net Banking

एचडीएफसी नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करने के लिए, एचडीएफसी बैंक के बचत और चालू खाताधारकों को इस सेवा के लिए पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ही ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। ग्राहक अपने एचडीएफसी नेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करने के बाद अपने एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड को नेट बैंकिंग खाते से भी जोड़ सकते हैं। एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड को नेट बैंकिंग खाते से जोड़ने के लिए एटीएम पिन का उपयोग करने की आवश्यकता है।

ग्राहक छह महीने तक नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से अपने एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड की जानकारी, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट और बिल न किए गए लेनदेन को एक्सेस या देख सकते हैं। सभी नेट बैंकिंग खाते में बिल किए गए/बिना बिल किए गए लेनदेन, क्रेडिट सीमा, देय तिथियां, अर्जित इनाम अंक और बकाया राशि का विवरण होगा। क्रेडिट कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में ग्राहक आपके कार्ड को ब्लॉक करने और कार्ड बदलने के लिए अनुरोध करने के लिए नेट बैंकिंग सुविधा के तहत उपलब्ध हॉट लिस्टिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, जिसके लिए एचडीएफसी रुपये का शुल्क लेगा। 100.

अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए बैंक की वेबसाइट के माध्यम से नेट बैंकिंग सुविधा में लॉग इन करें और क्रेडिट कार्ड टैब में जाएं और “क्रेडिट कार्ड भुगतान विकल्प” चुनें। अपने HDFC बैंक बचत खाते का उपयोग करके अपने बिलों का भुगतान करें।

Pay HDFC credit card payment by Mobile Banking Application

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता बकाया बिल भुगतान करने के लिए एचडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का भी उपयोग कर सकते हैं। ग्राहकों को अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड करना होगा और इंस्टॉलेशन के बाद ऐप में लॉग इन करने के लिए अपनी ग्राहक आईडी का उपयोग करना होगा। इसमें वे सभी विशेषताएं हैं जो नेट बैंकिंग पोर्टल में मौजूद हैं। क्रेडिट कार्ड बकाया का भुगतान करने के लिए उपयोगकर्ता को क्रेडिट कार्ड टैब में जाना होगा और “क्रेडिट कार्ड भुगतान विकल्प” का चयन करना होगा। 128-बिट एसएसएल सुरक्षा का उपयोग करने वाले क्रेडिट कार्ड खातों के लिए अत्यधिक बढ़ी हुई सुरक्षा के साथ, उपयोगकर्ता मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने बचत खाते तक कहीं से भी भुगतान या लेनदेन कर सकता है।

Pay HDFC credit card payment by ATM Funds Transfer

देश भर में उपलब्ध एटीएम के बड़े नेटवर्क के साथ एचडीएफसी ग्राहक इनमें से किसी एक एटीएम के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। यह सेवा एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए 24/7 उपलब्ध है। एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध बकाया राशि को बचत खाते या चालू खाते से ग्राहक के क्रेडिट कार्ड खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है।

HDFC credit card payment – Online mode for non-HDFC Account

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रखने के लिए जरूरी नहीं कि आप एचडीएफसी बैंक खाता खोलें, आप गैर-एचडीएफसी बैंक खाते का उपयोग करके भी अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड वाला व्यक्ति अन्य बैंक खातों का उपयोग करके ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कर सकता है। अन्य बैंकों के माध्यम से आपके एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने का यह सुविधाजनक तरीका एचडीएफसी के साथ-साथ अन्य बैंकों के लिए भी काम करता है।

गैर-एचडीएफसी बैंक खाते का उपयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के बहुत सारे ऑनलाइन तरीके हैं। उनमें से कुछ का उल्लेख यहाँ किया गया है।

National Electronic Funds Transfer (NEFT)

एनईएफटी सुविधा का उपयोग करके आप किसी अन्य बैंक खाते से अपने एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। अलग-अलग बैंकों में निर्देश थोड़े भिन्न हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में एनईएफटी के माध्यम से भुगतान करने के लिए आपको प्राप्तकर्ता खाता संख्या के रूप में अपना क्रेडिट कार्ड नंबर जोड़ना होगा। सप्ताह के किसी दिन काम के घंटों के दौरान किए गए किसी भी भुगतान को उसी दिन क्रेडिट किया जाता है, जबकि काम के घंटों के बाद किए गए भुगतानों को अगले कारोबारी दिन में क्रेडिट किया जाता है। अपने बिलों का भुगतान करने के लिए IFSC कोड, “HDFC0000128” का उपयोग करके अपने HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए NEFT भुगतान करें।

Real Time Gross Settlement (RTGS)

जो लोग बड़े लेनदेन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं, उनके लिए आप आरजीटीएस मोड का उपयोग करके एक बार में अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं, भले ही उनके पास एचडीएफसी बैंक खाता न हो। आरटीजीएस लेनदेन करने के लिए आपको बस अपने गैर-एचडीएफसी बैंक खाते पर नेट बैंकिंग को सक्रिय करना होगा। आरजीटीएस के माध्यम से आप रुपये का भुगतान कर सकते हैं। 2 लाख और अधिक। एनईएफटी के विपरीत किसी भी आरटीजीएस लेनदेन को व्यक्तिगत रूप से निष्पादित किया जाता है जिसे बैचों में संसाधित किया जाता है।

Pay HDFC credit card payment by HDFC Bank Website

गैर-एचडीएफसी बैंक खाताधारक बिल डेस्क वेब पेज का उपयोग कर सकते हैं जो एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए स्थापित किया गया है। आवश्यक विवरण भरें जिसमें क्रेडिट कार्ड नंबर और भुगतान राशि भी शामिल है। इसके बाद ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान पूरा करने के लिए एचडीएफसी बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल पर निर्देशित किया जाता है। ग्राहकों को एक सफल लेनदेन के बाद एक ऑनलाइन लेनदेन की पुष्टि के साथ-साथ एक लेनदेन संदर्भ संख्या प्राप्त होगी। यदि उन्होंने अपनी ईमेल आईडी दी है, तो उन्हें सभी लेन-देन विवरण के साथ एक ईमेल भी प्राप्त होगा। यह जानने के लिए कि क्या आपके बैंक का उपयोग इस सेवा का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है, आप सूची को एच.डी.एफ.सी. की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

Your Non-HDFC Bank’s Website

यदि आपके पास एचडीएफसी बैंक खाता नहीं है, तो आप अपने विशिष्ट नेट बैंकिंग आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने बैंक के ऑनलाइन भुगतान पोर्टल पर लॉग इन करके अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कर सकते हैं और देय राशि स्थानांतरित कर सकते हैं। प्रक्रिया बहुत सरल है और इसमें एनईएफटी और आरटीजीएस सहित कई और विकल्प शामिल हैं। बिल भुगतान को आपके एचडीएफसी बैंक खाते में क्रेडिट होने में 2 कार्य दिवस लगेंगे।

HDFC credit card payment – Offline payment mode

ऐसे कई लोग हैं जो अभी भी अपने बिलों का भुगतान पारंपरिक तरीके से करने पर विचार करते हैं। यह दो कारणों से हो सकता है – या तो वे ऑनलाइन तरीकों से सहज नहीं हैं या उनके पास ऑनलाइन भुगतान मोड तक पहुंच नहीं है। किसी भी तरह से वे अपने बिलों का भुगतान ऑफ़लाइन करना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के लिए एचडीएफसी कई तरीके प्रदान करता है जिससे कोई भी व्यक्ति अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर सकता है।

Cash payment

आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान अपने शहर में एचडीएफसी बैंक की किसी भी निकटतम शाखा में नकद भुगतान करके कर सकते हैं। रुपये की एक प्रसंस्करण शुल्क। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करते हैं तो बैंक द्वारा 100 प्रति भुगतान शुल्क लिया जाएगा।

Cheque payment

यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान चेक से करना पसंद करते हैं तो आप ऐसा उसी तरह कर सकते हैं जैसे आप नकद भुगतान करके अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड नंबर और अन्य आवश्यक विवरणों का उल्लेख करते हुए चेक को एचडीएफसी बैंक के एटीएम में छोड़ सकते हैं जहां इस उद्देश्य के लिए ड्रॉप बॉक्स हैं। भुगतान 3 कार्य दिवसों के भीतर समाप्‍त हो जाएगा।

Autopay HDFC credit card payment

यदि आप चिंतित हैं कि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करना भूल सकते हैं, जो कि एक से अधिक क्रेडिट कार्ड वाले लोगों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है, तो एचडीएफसी बैंक के ग्राहक के रूप में आप ऑटोपे विकल्प का उपयोग करके अपने बकाया क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कर सकते हैं। उनके एचडीएफसी बैंक खातों पर ऑटो डेबिट।

कुल मासिक बकाया राशि या एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम राशि का भुगतान ऑटोपे सुविधा का उपयोग करके किया जा सकता है। एचडीएफसी बैंक बचत खाता एक ग्राहक के पास या एक संयुक्त खाते के रूप में होना चाहिए, जिसमें ‘कोई’ या ‘कोई’ साइनिंग मैंडेट हो।

How to Pay HDFC credit card payment
Pay HDFC credit card payment FAQ’s

When a customer makes a payment towards an HDFC Bank credit card, how long will it take for the money to be credited?

The payment done by a customer will be credited to the HDFC Bank credit card account in two working days.

Can I make my credit card bill payment through the mobile?

To make mobile banking payment, you need to download the app and make the payment in the credit card section.

What should a customer do in case he has entered the wrong credit card number while making payments?

Generally, customers should enter the credit card number twice for security reasons. In case the wrong number has been entered, then the customer is required to call the customer care for further support.

Leave a Comment