Swami Vivekanand Scholarship for Academic Excellence Scheme, स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024! #Storiesviewforall

Table of Contents

Swami Vivekanand Scholarship for Academic Excellence Scheme, स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024! #Storiesviewforall

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 – अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा अथवा विदेश में अध्ययन के लिए, छात्रों का आकांक्षी समुदाय हमेशा एक सहायक पारिस्थितिकी तंत्र की तलाश करता है जो उन्हें विदेश में अध्ययन करने की उनकी महत्वाकांक्षा को पूरा करने में मदद करे। भारत में, केंद्र और राज्य दोनों सरकारें ‘विदेश में अध्ययन छात्रवृत्ति कार्यक्रमों’ के माध्यम से विदेशों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हेतु छात्रों को सहयोग एवं समर्थन देने की पहल कर रही हैं। स्वामी विवेकानन्द छात्रवृत्ति 2024 के अंतर्गत जो पहले राजीव गांधी छात्रवृत्ति के नाम से जाना जाता था, 500 छात्रों को 100% ट्यूशन, मासिक खर्च प्रदान करती है। राजस्थान सरकार द्वारा लॉन्च किया गया स्कालरशिप प्रोग्राम के तहत विदेश या भारत में अध्ययन के लिए श्रेणियां, लड़कियों के लिए आरक्षण और विशिष्ट पाठ्यक्रम विकल्प शामिल है। इन कल्याणकारी प्रयासों का उद्देश्य शैक्षणिक अवसरों तथा कौशल विकास को बढ़ावा देना और उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करना है, खासकर उन छात्रों के लिए जिनके पास साधनों की कमी है लेकिन उनमें अपनी पहचान बनाने की क्षमता है। राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान राज्य में रहने वाले योग्य छात्रों को उच्च गुणवत्ता युक्त शिक्षा की प्राप्ति के प्रबल उद्देश्य से स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 शुरू किया गया है।

Swami Vivekanand Scholarship for Academic Excellence Scheme, स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024! #Storiesviewforall

पहले राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के रूप में जाना जाता था, और अब स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 के रूप में जाना जाता है। छात्रवृत्ति कार्यक्रम 100% ट्यूशन शुल्क प्रदान करता है और राजस्थान राज्य में रहने वाले 500 छात्रों के लिए मासिक खर्च को कवर करता है। छात्रवृत्ति पुरस्कारों को दो प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिसमें 300 सीटें उन छात्रों के लिए आरक्षित हैं जो क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) रैंकिंग पर आधारित दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक हैं और शेष 200 सीटें देश के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग में शीर्ष 50 संस्थानों में अध्ययन करने के लिए आरक्षित हैं।

राजस्थान सरकार द्वारा 11 मार्च, 2024 को जारी एक अधिसूचना में जिन छात्रों ने सूचीबद्ध विश्वविद्यालयों/संस्थानों में प्रवेश प्राप्त किया है, उन्हें तीन आय मानदंडों के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। वे इस प्रकार हैं:

BSSC Inter Level Correction Form 2024 – Edit Application Form Window Open Link, Date (Extend) | Bihar SSC Inter Level Correction 2023 #Storiesviewforall

  • ₹8 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए E1 कैटेगरी
  • ₹8 से ₹25 लाख के बीच आय वाले परिवारों के लिए E2 कैटेगरी
  • ₹25 लाख से अधिक आय वाले परिवारों के लिए E3 कैटेगरी

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि E1 कैटेगरी के छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी. E1 श्रेणी के तहत सीटें खाली रहने की स्थिति में, उन्हें E2 और E3 श्रेणियों में पुनर्वितरित किया जाएगा। नियम यह भी बताते हैं कि कुल 30% सीटें केवल E1 और E2 श्रेणियों में लड़कियों के लिए आरक्षित होंगी। इसका तात्पर्य यह है कि 150 सीटें लड़कियों के लिए निर्धारित की जाएंगी। इस योजना के माध्यम से, योग्य आवेदकों को भारत के साथ-साथ विदेशों में भी उनकी पहुंच से परे उत्कृष्ट विश्व स्तरीय संस्थानों, शैक्षणिक अवसरों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस छात्रवृत्ति का लाभ वित्तीय सहायता से कहीं अधिक है। आइए हम पात्रता मानदंड, आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज, पुरस्कार, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन प्रक्रिया, चयन मानदंड, नियम और शर्तें और बहुत कुछ जानकारी इस लेख के माध्यम से प्राप्त करें।

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 – मुख्य विशेषताएं!

छात्रवृत्ति कार्यक्रम का नाम स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024!
शैक्षणिक वर्ष 2024
पात्रता पूर्वस्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और पोस्टडॉक्टोरल छात्र
पुरस्कार ₹1,00,000 तक का मासिक जीवन व्यय और अन्य लाभ
उपलब्ध छात्रवृत्ति 500
आवेदन मोड ऑनलाइन
आवेदन की समय सीमा 15 जनवरी 2025

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप के बारे में!

अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति (एसवीएसएई) विदेश में स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी), पीएचडी और पोस्ट-डॉक्टोरल अनुसंधान कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे छात्रों को एक अवसर प्रदान कर रही है। एसवीएसएई योजना शीर्ष रैंक वाले संस्थान/विश्वविद्यालय में किसी भी विषय/पाठ्यक्रम में उच्च अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति सहायता प्रदान करती है। इसमें नवीनतम क्यूएस विश्व रैंकिंग के अनुसार दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालय और एनआईआरएफ सूची में शामिल भारत के शीर्ष 50 संस्थान शामिल हैं। चयनित आवेदकों को पूरी ट्यूशन फीस, बेंच फीस (यदि लागू हो) और जीवन-यापन के खर्च के लिए स्टाइपेंड (वजीफा) मिलेगा।

अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वामी विवेकानन्द छात्रवृत्ति योजना 2024 – पात्रता मानदंड

आवेदकों को विस्तृत पात्रता मानदंड के लिए आधिकारिक छात्रवृत्ति अधिसूचना और जारी आधिकारिक दस्तावेजों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए। लागू विशिष्ट पात्रता मानदंड नीचे उल्लिखित हैं:

  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक और राजस्थान राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष की 1 जुलाई को 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इच्छुक छात्रों को स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या पोस्टडॉक्टोरल डिग्री कार्यक्रमों में नामांकित होना चाहिए।
  • उन्हें नवीनतम क्यूएस ग्लोबल रैंकिंग में सूचीबद्ध या एनआईआरएफ द्वारा शीर्ष 1-50 संस्थानों में रैंक किए गए किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से प्रवेश पत्र/पुष्टि पत्र/प्रस्ताव पत्र प्राप्त होना चाहिए।
  • वार्षिक पारिवारिक आय – E1 श्रेणी – ₹8,00,000 से कम, E2 श्रेणी – ₹8,00,000 और ₹25,00,000 के बीच और E3 श्रेणी – ₹25,00,000 से अधिक होनी चाहिए।
  • E1, E2, और E3 श्रेणियां आय वर्ग दर्शाती हैं जो दी गई वित्तीय सहायता के स्तर को निर्धारित करती हैं।

नोट:- प्रोविजनल (अस्थायी) रूप से चयनित छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदकों को अपने प्रोविजनल चयन के दो महीने के भीतर अपने बिना शर्त प्रस्ताव पत्र या प्रवेश पत्र जमा करना आवश्यक है। छात्रवृत्ति पात्रता मानदंड प्रस्ताव पत्र के वित्तीय पहलुओं से अप्रभावित रहता है, जिसमें शुल्क भुगतान आवश्यकताएं, अतिरिक्त शुल्क या फंडिंग का प्रमाण शामिल है।

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 – आवश्यक दस्तावेज

अकादमिक उत्कृष्टता योजना के लिए स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए, इच्छुक आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे।

  • जन आधार संख्या (यदि लागू हो)
  • पासपोर्ट (यदि लागू हो)
  • वीज़ा (यदि लागू हो)
  • संबंधित विदेशी विश्वविद्यालय से प्रस्ताव पत्र
  • अधिवास प्रमाण पत्र (“बोनाफाइड/डोमिसाइल प्रमाण पत्र”)
  • सकल पारिवारिक आय प्रमाण पत्र एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट द्वारा प्रमाणित और दो राजपत्रित अधिकारियों द्वारा प्रमाणित
  • वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) (वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रस्तुत छात्रवृत्ति आवेदनों के लिए लागू)
  • दिए गए प्रारूप में आईटीआर दाखिल न करने का शपथ पत्र
  • पिछली उत्तीर्ण परीक्षा की मार्कशीट/प्रमाणपत्र
  • अन्य स्रोतों से प्राप्त छात्रवृत्ति/वित्तीय सहायता के लिए स्व-घोषणा (यदि लागू हो)

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024- महत्वपूर्ण तिथियाँ

छात्रों को छात्रवृत्ति आवेदन की आरंभिक और अंतिम तिथियों पर नजर रखनी चाहिए।

  • आरंभ तिथि – 01 अप्रैल, 2024
  • समापन तिथि/अंतिम तिथि – 15 जनवरी, 2024

अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वामी विवेकानन्द छात्रवृत्ति योजना 2024 – पुरस्कार

चयनित आवेदकों को वित्तीय सहायता और अन्य लाभ प्राप्त होंगे। इसका उल्लेख नीचे किया गया है:

श्रेणियाँ पाठ्यक्रम अवधि के दौरान ट्यूशन फीस (प्रति वर्ष, अधिकतम) पाठ्यक्रम की अवधि के लिए कवरेज – रहने का खर्च, वार्षिक रखरखाव भत्ता, वार्षिक आकस्मिक और उपकरण भत्ता, चिकित्सा बीमा प्रीमियम, आवास, टीसीएस (यदि लागू हो), वीजा शुल्क, विदेश यात्रा और भारत वापसी के लिए हवाई किराया (इकोनॉमी क्लास), लैपटॉप , और अन्य एकमुश्त खर्चों के लिए अग्रिम भुगतान
E1 ₹50,00,000 जिन आवेदकों ने पोर्टल पर आवेदन की अंतिम तिथि के बाद विदेश में अध्ययन करना स्वीकार कर लिया है, वे योजना के पहले वर्ष में निम्नलिखित लाभों के हकदार होंगे:

  • प्रति माह ₹75,000 का रहने का खर्च
  • विदेश में अध्ययन के पहले वर्ष में ₹3,00,000 का एकमुश्त अग्रिम भुगतान प्रदान किया जाएगा।

पाठ्यक्रम के शेष वर्षों के लिए निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे:

  • जीवन-यापन के खर्च के लिए, आवेदन तिथि से पहले योजना में नामांकित छात्रों को हर महीने ₹1,00,000 मिलेंगे और यह आगामी पाठ्यक्रम अवधि के दौरान प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन तिथि से पहले पाठ्यक्रम अवधि के लिए कोई भुगतान देय नहीं होगा।
  • भारत में पढ़ाई करने के लिए, छात्रों को जीवन-यापन के खर्च के लिए प्रति माह ₹25,000 मिलेंगे, यानी प्रति वर्ष ₹3,00,000।
E2 ₹50,00,000 पाठ्यक्रम अवधि के दौरान प्रति माह ₹50,000 का रहने का खर्च प्रदान किया जाएगा।
E3 ₹50,00,000 N/A

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 – आवेदन प्रक्रिया!

छात्र यहां बताए गए चरणों का पालन करके अकादमिक उत्कृष्टता योजना के लिए स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट www.hte.rajasthan.gov.in/online-scholarship पर जाएं।
  • ‘अभी आवेदन करें’ बटन पर जाएं और उस पर क्लिक करें।
  • दाईं ओर उपलब्ध ‘पंजीकरण’ अनुभाग पर जाएँ।
  • ‘रजिस्टर’ करने के लिए ‘जन आधार’ या ‘Google’ पर क्लिक करें।
  • आवश्यक विवरण भरें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट करें।

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 – नियम एवं शर्तें!

अकादमिक उत्कृष्टता योजना 2024 के लिए स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति के तहत आवेदन करने के लिए आवेदकों को नियम और शर्तों सहित निम्नलिखित जानकारी का उल्लेख करना चाहिए।

  • छात्रवृत्ति पुरस्कारों को दो प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिसमें 300 सीटें उन छात्रों के लिए आरक्षित हैं जो दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक हैं और शेष 200 सीटें देश के शीर्ष 50 संस्थानों में अध्ययन करने के लिए आरक्षित हैं।
  • लड़कियों के लिए 150 सीटें निर्धारित की जाएंगी।
  • बीटेक, बीई, बीआर्क, बीडीएस और एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के लिए लगभग 22 सीटें आरक्षित हैं।
  • गलत या भ्रामक जानकारी या दस्तावेज पाए जाने पर छात्रों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  • चयन के लिए ऑनलाइन गतिविधियों में भाग लेना अनिवार्य हो सकता है।
  • छात्रों को सभी कार्यक्रम दिशानिर्देशों का पालन करना होगा और क्षतिपूर्ति बांड की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
  • चालू वित्तीय वर्ष में चयन के लिए मूल्यांकन तिथियां विभाग की वेबसाइट और समाचार पत्रों में प्रकाशित की जाएंगी।
  • प्रशासनिक विभाग द्वारा निर्दिष्ट मूल्यांकन तिथियों से पहले प्रस्तुत किए गए आवेदनों पर उस चरण के दौरान मूल्यांकन के लिए विचार किया जाएगा। आगामी चरण के लिए छात्रवृत्ति केवल तभी प्रदान की जाएगी जब संबंधित वित्तीय वर्ष के लिए सीटें खाली रहेंगी।

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 – महत्वपूर्ण लिंक

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 – FAQs

प्रश्न 1 – अकादमिक उत्कृष्टता योजना 2024 के लिए स्वामी विवेकानन्द छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर – स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 के अंतर्गत छात्र आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए 15 जनवरी 2025 से पहले इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 2 – क्या मैं छात्रवृत्ति योजना के लिए अपना दस्तावेज़ ऑफ़लाइन जमा कर सकता हूँ?

उत्तर – नहीं, आवेदक को आवेदन पत्र के साथ सभी दस्तावेज ऑनलाइन जमा करने होंगे।

प्रश्न 3 – स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024 के तहत किन पाठ्यक्रमों की अनुमति है?

उत्तर – स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी तथा पोस्टडॉक्टोरल पाठ्यक्रम में अध्ययन के ईच्छुक छात्र योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 4 – क्या अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वामी विवेकानन्द छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा है?

उत्तर – आवेदन करते समय आवेदक की आयु प्रत्येक वर्ष 1 जुलाई को 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।

प्रश्न 5 – क्या कोई कामकाजी पेशेवर छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन कर सकता है?

उत्तर – हां, एक कामकाजी पेशेवर भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

प्रश्न 6 – अकादमिक उत्कृष्टता योजना 2024 के लिए स्वामी विवेकानन्द छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए नामित आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर – इच्छुक आवेदकों से अनुरोध है कि वे इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.hte.rajasthan.gov.in/online-scholarship पर जाएं।

प्रश्न 7 – क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग क्या है?

उत्तर – Quacquarelli Symonds (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग कॉलेज और विश्वविद्यालय रैंकिंग का एक तुलनात्मक पोर्टफोलियो प्रदान करती है। इसे उच्च शिक्षा विश्लेषिकी फर्म क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) द्वारा संकलित किया गया है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 104 स्थानों पर उपलब्ध 1,500 से अधिक संस्थान शामिल हैं। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग रोजगार और स्थिरता पर जोर देने वाली अपनी तरह की एकमात्र रैंकिंग है।

 

1 thought on “Swami Vivekanand Scholarship for Academic Excellence Scheme, स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2024! #Storiesviewforall”

Leave a Comment