Surya Grahan 2024 Date, Timings in India: 8 अप्रैल को दिन में छा जाएगा अंधेरा, 54 सालों में दिखेगा ऐसा अद्भुत नजारा @Storiesviewforall.com

Surya Grahan 2024 Date, Timings in India: 8 अप्रैल को दिन में छा जाएगा अंधेरा, 54 सालों में दिखेगा ऐसा अद्भुत नजारा @Storiesviewforall.com

Surya Grahan 2024 Date, Timings in India: दुनिया भर में सूर्य ग्रहण की चर्चाएं काफी तेजी से हो रही है। साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है ऐसे में 8 अप्रैल को चैत्र मास के अमावस्या के दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण बहुत ही हम माना जा रहा है। पृथ्वी और सूरज के बीच चंद्रमा आने पर अद्भुत खगोलीय स्थैतिक बन जाती है। ऐसे में लोगों के जीवन पर पूरी तरह से प्रभाव भी डालती है। सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है। जब सूरज और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है। तो उसे सूर्य ग्रहण कहते हैं ऐसे में 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण 54 साल के बाद सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा आई जानते हैं।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि सूर्य ग्रहण क्या होता है। तो सूर्य ग्रहण के लगने से पृथ्वी पर दिन में ही अंधेरा छा जाता है। और यह नजारा कई सालों के बाद बन रहा है। ऐसे में लोग सूर्य ग्रहण के बारे में सूर्य के समय और तारीख के साथ साथ-साथ सूर्य ग्रहण का नजारा कहां-कहां देखा जा सकता है।

Surya Grahan 2024 Date, Timings in India: 8 अप्रैल को दिन में छा जाएगा अंधेरा, 54 सालों में दिखेगा ऐसा अद्भुत नजारा @Storiesviewforall.com

Surya Grahan 2024 Date, Timings in India

सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को सोमवार को पहले सूर्यगढ़ गाने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण रात के 9:12 पर शुरू होगा और रात 2 बजकर 22 मिनट तक समाप्त हो जाएगा। इस सूर्य ग्रहण को मध्य रात 11:47 पर होगा। और या सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 10 मिनट की होगी सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगने जा रहा है। या ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा और इसका ग्रहण का सूतक काल भी नहीं माना जाएगा।

क्या होता है पूर्ण सूर्य ग्रहण?

सूर्य ग्रहण जब होता है तब सूर्य तथा चंद्रमा का सीधा रेखा में हो जाता है। और इसका कांड पृथ्वी के एक भाग पर पूरी तरह से अंधेरा छा जाता है। तब पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति बनती है। इस पर खुली आंख के बिना किसी यंत्र के भी देख सकते हैं।

साल के पहले सूर्य ग्रहण की अवधि

सूर्य ग्रहण की अवधि 8 अप्रैल 2024  को सोमवार के दिन पहले सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण भारत के समय अनुसार रात 9:12 मिनट पर शुरू हो जाएगा। और इसका समापन 2:22 मिनट पर होगा। इस ग्रहण की अवधि 5 घंटे 10 मिनट की होगी। और इस ग्रहण के में मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगने वाला है। ऐसे में यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा और इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा।

क्या भारत में इसका सूतक काल मान्य होगा

अगर हम बात करें भारत के सूतक काल मान्य होगा कि नहीं तो यह ग्रहण भारत में दृश्य मान नहीं होगा। इसलिए सूतक काल भारत में मान्य ही नहीं होगा यानी इस ग्रहण देश दुनिया में भौतिक प्रभाव आध्यात्मिक प्रभाव सूतक का प्रभाव किसी भी प्रकार की प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। इस ग्रहण के दौरान भारत में रहने वाले सभी लोगों को सामान्य दिनचर्या होगी। शास्त्रों की माने तो यह ग्रहण ज़हां लगता है वहां ही इसका केवल प्रभाव होता है।

54 साल बाद सबसे लंबा सूर्य ग्रहण

अगर हम इस सूर्य ग्रहण की बात करें तो यह सूर्य ग्रहण काफी खास माना जा रहा है। 8 अप्रैल को लगने वाला या सूर्यग्रहण यह काफी लंबा सूर्य ग्रहण जा रहा है, जिसमें संयोग से पूरे 54 साल बाद बना है हालांकि यह सूर्य  ग्रहण भारत में दृश्य मान नहीं होगा। बल्कि कनाडा और अमेरिका और मेक्सिको में ही दिखाई देगा इस पर सूर्य ग्रहण की शुरुआत दक्षिणी प्रशांत महासागर से होगी।

कहां कहां दिखेगा ये सूर्य ग्रहण

यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा केवल कनाडा, उत्तरी अमेरिका ,मेक्सिको में ही दिखाई देगा। इसके अलावा  कोस्टा रिका, क्यूबा, डोमिनिका, फ्रेंच पोलिनेशिया, जमैका  ग्रहण दिखेगा।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या न करें

  • सूर्य ग्रहण के दौरान किसी भी सुनसान जगह शमशान पर अकेले नहीं जाना चाहिए इस वक्त नकारात्मक शक्तियां हावी रहती हैं।
  • ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार ग्रहण के समय सोना नहीं चाहिए और सूई में धागा नहीं लगाना चाहिए।
  • इस ग्रहण के दौरान यात्रा करने से बचना चाहिए।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करें

  • सूर्य ग्रहण के दौरान गंगा जल से स्नान करना चाहिए और पूरे घर में देवी देवताओं को शुद्ध करें।
  • इस दिन आप कोई गलत काम ना करें।
  • ग्रहण ण के बाद  हनुमान जी का उपासना करें।

सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • किसी भी भगवान को तस्वीर न छुए
  • ग्रहण के दौरान भोजन न करें कोई भी नया काम शुरू न करें
  • ग्रहण के बाद स्नान जरूर करें और विधि अनुसार पूजा करें
  • खुली आंखों से ग्रहण ना देखें अगर देखना है तो एक-रे की मदद ले सकते हैं
  • घर को परदे से ढके ताकि इसे किरण घर के अंदर ना आ सके
  • इस दौरान गर्भवती महिला घर से बाहर न निकले
  • गर्भवती महिलाएं पहले वस्तुएं जैसे कैंची चाकू ब्लेड आदि का प्रयोग ना करें
  • इससे शिशु के अंक में विकार आ सकता है
  • किसी भी वैदिक मंत्र या अपने आराध्य का मानसिक ज्ञान करें
  • ग्रहण से पहले खान की चीजों में तुलसी के पत्ते जरुर डाले
  • गर्भवती महिलाएं इस दौरान भगवान कृष्ण का ध्यान करें और अपने पास नारियल रखें
  • उन चीजों में तुलसी के पत्ते पहले डाला गया हो

Disclaimer: ‘इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आपके समक्ष प्रस्तुत की गयी है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। साथ ही, किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहती है।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

 

2 thoughts on “Surya Grahan 2024 Date, Timings in India: 8 अप्रैल को दिन में छा जाएगा अंधेरा, 54 सालों में दिखेगा ऐसा अद्भुत नजारा @Storiesviewforall.com”

  1. Thanks for a marvelous posting! I truly enjoyed reading it, you’re a
    great author.I will be sure to bookmark your blog and will come back down the road.
    I want to encourage you to definitely continue your great writing,
    have a nice evening!

    Here is my homepage :: vpn coupon 2024

    Reply

Leave a Comment