Statue of unity के बारे में पूरी जानकारी

“स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” जीवनी

“स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” भारत का सबसे ऊंचा मूर्ति स्मारक है, जो भारतीय राजनीतिक महान श्री सरदार वल्लभभाई पटेल (sardar patel ) को समर्पित है। यह स्मारक स्टेच्यू के रूप में उनकी प्रतिमा को दर्शाता है और यह गुजरात राज्य के सदर वल्लभभाई पटेल की जन्मभूमि के पास स्थित है। यह स्मारक 182 मीटर (597 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और इसे भारत के सर्वोत्तम इंजीनियरिंग महागठित के रूप में जाना जाता है।

“स्टेच्यू ऑफ यूनिटी” की नींव 31 अक्टूबर 2013 को रखी गई थी, और इसका निर्माण 31 अक्टूबर 2018 को पूरा हुआ। यह प्रतिमा भारतीय भूमि पर निर्मित हुई सबसे ऊँची प्रतिमा है और इसका निर्माण कई वर्षों तक चले मेहनत और निवेश के बाद हुआ।

यह महास्मारक “सरदार पटेल के राष्ट्रीय एकता अभियान” को याद करने के लिए बनाया गया है, जिसने भारत को एकत्र करने के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता दिलाई। यह स्मारक 31 अक्टूबर 2018 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अधिक्रियत किया गया था।

“स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” का निर्माण ब्रोंज की मूर्ति स्वरूप में हुआ है और इसकी ऊँचाई करणाटक राज्य के इंजीनियरों द्वारा किया गया था। यह स्मारक पटेल के सामरिक रूप को अत्यधिक विस्तार से प्रस्तुत करता है और एक महान नेता की यात्रा को महत्वपूर्ण घटकों के साथ दर्शाता है।

“स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” भारत की समृद्धि, एकता और गर्व की प्रतीक है, और यह भारतीय समाज के एकता और एकजुटता के महत्व को प्रमोट करता है। यह एक ऐतिहासिक स्मृति है जो भारतीय स्थायिता और गर्व का प्रतीक है, और यह पटेल जी के योगदान को सजाकर रखता है।

WORLD RECORD

October 2018 में बन कर तैयार हुई ‘Statue Of Unity’ ने सबसे पहले विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का World Record अपने नाम किया। 182 मीटर ऊँची स्टेचू ऑफ़ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा बन गई है। इसके बाद

  • चीन की 153 मीटर ऊँची स्प्रिंग टेम्पल बुद्धा
  • 120 मीटर ऊँची जापान की यूशिकू डाईबुत्सु
  • 108 मीटर ऊँची चीन की गुआनयिंन ऑफ़ नानशान
  • 93 मीटर अमेरिका की स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी
  • 91 मीटर रूस की दी मदरलैंड कॉल्स
  • 38 मीटर ब्राज़ील की क्राइस्ट द रिडीमर प्रतिमाएं सबसे ऊँची है।

 

 कितना खर्च

27 october 2014 में लार्सन एंड टुब्रो कंपनी ने इस पूरे प्रोजेक्ट को 2989 करोड़ रुपए की बोली लगा कर अपने नाम किया था। इसमें L & T कंपनी ने इसका Design, Construction, Maintenance की पेशकश की थी

मजबूती

Statue of unity को इस तरह से तैयार किया गया है कि तेज भूकम्प का झटका या फिर 60 मीटर प्रति सेकंड रफ्तार वाली हवा भी इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकती।

Statue of unity Location

FAQWhere is Statue of unity

when was statue of unity built

 

Leave a Comment