Meesho online Business Kaise Kare. मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें। #Storiesviewforall

Meesho online Business Kaise Kare. मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें। #Storiesviewforall

क्या आप वाकई में मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? भले ही ऑनलाइन खरीदारी में भारत में अमेजन, फ्लिप्कार्ट जैसी कंपनियों का दबदबा हो। लेकिन मीशो एप्प की बढती लोकप्रियता के कारण लोग इसके साथ भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने में रूचि दिखा रहे हैं। आम तौर पर मीशो एक मोबाइल एप्प है जिसने अपनी शुरुआत सस्ते कपड़ों को बेचकर की थी। लेकिन वर्तमान में यह एप्प अपने प्रोडक्ट का दायरा बढाती जा रही है, क्योंकि इसके साथ विक्रेता जुड़ते जा रहे हैं। इस मीशो एप्प ने बहुत ही कम समय में भारतीय ऑनलाइन खरीदारों के बीच अपनी यह साख जमाई है की यहाँ पर कपड़े एवं अन्य फैशन एक्सेसरीज अन्य ई कॉमर्स प्लेटफोर्म के मुकाबले सस्ते में मिल जाते हैं। यही कारण है की ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है।

Meesho online Business Kaise Kare. मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें। #Storiesviewforall
                                                 Meesho online Business Kaise Kare.

ऐसे में स्पष्ट है की मीशो एप्प के जितने ग्राहक बढ़ते जायेंगे उनकी खरीदारी सम्बन्धी मांगों को पूर्ण करने के लिए उसे अपने प्लेटफोर्म के साथ विक्रेताओं को जोड़ने की भी आवश्यकता होगी ।

यदि आप भी तेजी से लोकप्रिय हो रही इस खरीदारी एप्प मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके काम आ सकता है। लेकिन जैसा की हम हमेशा कहते हैं की इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढना होगा।

यह भी देखिये Flute Making Business kaise kre . बाँसुरी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। #Storiesviewforall

मीशो क्या है      

मीशो एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है, जो भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है। साधारण भाषा में इसे एक ऑनलाइन शॉपिंग एप्प भी कह सकते हैं। जहाँ से आप कई तरह का सामान खरीद सकते हैं ।

वर्तमान में मीशो पर प्रतिदिन लाखों भारतीय ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, ऐसे में यदि आप कोई व्यापारी हैं और अपने उत्पादों को स्थानीय बाज़ार में बेचते हैं । तो आप मीशो एप्प के माध्यम से अपने उत्पादों को बेचने का दायरा बढ़ा सकते हैं।

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की आम तौर पर मीशो लोगों के बीच सस्ते कपड़ों इत्यादि की वजह से काफी तेजी से लोकप्रिय हुई है। ऐसे में यदि आप कपडे बेचने वाले व्यापारी हैं तो आप इस स्थापित प्लेटफॉर्म का फायदा अपनी बिक्री बढाने के लिए कर सकते हैं।

मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस सिर्फ वही लोग शुरू कर सकते हैं जो खुद का कोई प्रोडक्ट बेच रहे हों, या फिर बेचना चाहते हों। मीशो ने भले ही अपनी यात्रा सस्ते कपड़ों से शुरू की हो, लेकिन वर्तमान में इस एप्प के माध्यम से सिर्फ कपडे ही नहीं बल्कि कई तरह के घरेलु सामान, उपकरण और फैशन सामग्री भी आसानी से खरीदी जा सकती है।

इसलिए यह जरुरी नहीं है की यदि आप कपडे ही बेच रहे हैं तभी आप मीशो में विक्रेता बनकर इसके साथ ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बल्कि यदि आप अन्य घरेलु सामान, फैशन सामग्री या उपकरण बेच रहे हैं, तब भी आप मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं की यदि आप एक दुकानदार हैं तो किस तरह से मीशो के साथ विक्रेता बनकर आप कैसे अपनी बिक्री में इजाफा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Flute Making Business kaise kre . बाँसुरी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। #Storiesviewforall

जीएसटी रजिस्ट्रेशन और चालू खाता खोलें

यदि आप कोई व्यापारी हैं जो अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए मीशो के ऑनलाइन मार्केटप्लेस में रजिस्टर करना चाहते हैं। तो आपको बता दें की इस प्लेटफोर्म में सिर्फ वही व्यापारी रजिस्टर कर सकते हैं, जिनके पास जीएसटी नंबर है।

वर्तमान में जीएसटी नंबर प्राप्त करना बहुत ही आसान प्रक्रिया है, आप चाहें तो अधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते है।

चूँकि जब आप अपने प्रोडक्ट का कैटलॉग मीशो में अपलोड करेंगे तो उसके बाद आपको कई आर्डर प्राप्त हो सकते हैं । ऐसे में आपको अपने बैंक में बार बार लेन देन करने की आवश्यकता हो सकती है।

इसलिए बेहतर यही है की आप पहले से ही किसी बैंक में चालू खाता खोल लें, जो आपके बिजनेस ट्रांजेक्शन करने के काम आयेगा।

मीशो में विक्रेता के तौर पर रजिस्टर करें

यदि आपके पास पहले से जीएसटी नंबर और चालू खाता उपलब्ध है तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है ।

यह आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगता है उसके बाद आप फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की मीशो में विक्रेता के तौर पर रजिस्टर करने के जीएसटी नंबर होना अनिवार्य है। उसके बाद उस फॉर्म में विक्रेता को उसके व्यवसाय से सम्बंधित डिटेल्स इत्यादि भरनी होती है। यदि आपको अपने आपको विक्रेता के तौर पर रजिस्टर करने में कोई परेशानी आती है तो आप sell@meesho.com पर कंपनी को ईमेल भी कर सकते हैं।

मीशो में कैटलॉग अपलोड करें

जब आप अपने आपको सप्लायर या विक्रेता के तौर पर रजिस्टर कर लेते हैं तो इस प्रक्रिया में आपको इस पोर्टल पर लॉग इन होने के लिए अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। जो आपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान सेट किया हो।

जब आप मीशो के सप्लायर पैनल में लॉग इन कर लेते हैं तो उसके बाद आपको इसमें अपना कैटलॉग अपलोड करने का आप्शन मिलता है। आपको इसमें अपने प्रोडक्ट की तस्वीर और कीमत के साथ कैटलॉग अपलोड करने की आवश्यकता होती है ।

आर्डर मिलने पर उसे पैक करें

जब आप प्रोडक्ट की तस्वीर और कीमत के साथ कैटलॉग मीशो में अपलोड कर देते हैं तो उसके बाद आपका प्रोडक्ट इस मार्केटप्लेस में विजिबल हो जाता है।

यानिकी अपलोड होने के बाद आपके प्रोडक्ट और उसकी कीमत को लोग मीशो एप्प के माध्यम से देख सकते हैं। अब जैसे ही लोग इसे खरीदेंगे वैसे ही आपके पास एक ईमेल सिस्टम द्वारा भेज दी जाती है। जिसके माध्यम से आपको पता लग जाता है की आपका प्रोडक्ट बिक चूका है। अब आपका अगला कदम उस बिके हुए प्रोडक्ट की पैकिंग करने का होना चाहिए। क्योंकि आपकी दुकान पर मीशो के लोजिस्टिक पार्टनर उस प्रोडक्ट को पिक करने आएँगे।

तब तक आपको वह प्रोडक्ट पैक करके और ग्राहक का पता लगाकर तैयार रखना होगा । उसके बाद मीशो के लोजिस्टिक पार्टनर उस प्रोडक्ट को आपकी दुकान से पिक करके ग्राहक के पते पर पहुँचा देंगे।

अपने खाते में पेमेंट रिसीव करें

जब प्रोडक्ट ग्राहक के पते पर पहुँच जाता है और रिप्लेसमेंट पीरियड ख़त्म हो जाता है, तो उसके बाद मीशो द्वारा आपके बेचे गए प्रोडक्ट के पैसे सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिए जाते हैं।

आम तौर पर मीशो सात दिनों के पेमेंट साइकिल को फॉलो करता है, यानिकी आर्डर की डिलीवरी के सात दिन बाद मीशो आपकी पेमेंट आपके बैंक खाते में भेज देता है।

मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के फायदे

हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं की खुद के प्रोडक्ट बेचने के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफोर्म मौजूद हैं। लेकिन इन सबमें मीशो छोटे व्यापारियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुआ है। मीशो में सप्लायर बनने के कई फायदे हैं जिनमें से कुछ की लिस्ट निम्नवत है।

  • कोई भी व्यापारी जो ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से खुद की सेल्स में इजाफा करना चाहते हैं उनके लिए यह एक बेहद उपयोगी प्लेटफोर्म साबित हो सकता है। विशेष तौर पर छोटे और मध्यम स्तर के व्यापारियों के लिए।
  • मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें आपको किसी प्रकार का कमीशन, रजिस्ट्रेशन शुल्क, कलेक्शन शुल्क और कैंसलेशन पेनल्टी भी नहीं देनी होती हैं।
  • मीशो के साथ बिजनेस शुरू करके आपको अपने प्रोडक्ट को लाखों करोड़ों लोगों तक पहुँचाने की आज़ादी मिलती है। मीशो की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इसके पास 11 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। और 28000 से अधिक पिनकोड पर यह अपनी सर्विस प्रदान कर रहे हैं।
  • मीशो एप्प को सिंपल ढंग से डिजाईन किया गया है जिसके तहत आप अपने प्रोडक्ट को बड़ी आसानी से अपलोड कर सकते हैं। इसलिए इसमें आपको हैंडलिंग, प्रोसेसिंग में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती है।
  • पेमेंट लेने देने की सारी जिम्मेदारी मीशो की होती है इसलिए एक विक्रेता के तौर पर आपका जोखिम बहुत कम हो जाता है। मीशो अपने ग्राहकों को ऑनलाइन और कैश ऑन डिलीवरी के आप्शन प्रदान करती है।
  • अपने प्रोडक्ट को रजिस्टर करने या उसकी कीमत निर्धारित करने में यदि आपको कोई भी परेशानी होती है तो आप कंपनी सपोर्ट की माँग कर सकते हैं।

मीशो में बिक्री बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स

यदि आप चाहते हैं की मीशो के माध्यम से आप अपनी बिक्री बढ़ा पाएँ तो इसके लिए आप निम्नलिखित टिप्स अपना सकते हैं।

  • पता लगायें की मीशो या फिर अन्य मार्केटप्लेस के माध्यम से बिकने वाले मोस्ट पोपुलर प्रोडक्ट कौन से हैं। मोस्ट पोपुलर प्रोडक्ट की बिकने की संभावना अधिक होती है।
  • कीमतों का निर्धारण अपने प्रॉफिट और खरीदारों की मानसिकता को ध्यान में रखकर करें।
  • यदि आप चाहते हैं की मीशो मार्केटप्लेस में आपके प्रोडक्ट को ज्यादा लोग देखें तो आप Next Day Dispatch Option का चुनाव कर सकते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा आर्डर पाने की संभावना को बढाने के लिए आप अधिक से अधिक कैटलॉग अपलोड करें।

HOME

1 thought on “Meesho online Business Kaise Kare. मीशो के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें। #Storiesviewforall”

Leave a Comment