MCA Course Kya Hai? Full Form, Course, Fees, Eligibility, Entrance Exam, Top Colleges, MCA salary in India #Storiesviewforall

MCA Course Kya Hai? Full Form, Course, Fees, Eligibility, Entrance Exam, Top Colleges, MCA salary in India #Storiesviewforall

MCA Course Kya Hai: आज के समय में देश भर में कंप्यूटर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ रही है, अब लोग न केवल कंप्यूटर सीखने पर जोर देते हैं बल्कि अपनी बहुत सी कामों को कंप्यूटर के मदद से जल्द में पूरा कर लेते हैं. ऐसे में कंप्यूटर कोर्स करना बेहद ही जरूरी है तो आज के आर्टिकल में हम MCA Course Kya Hai और इससे जुड़ी सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में पूरी विस्तार में बताने वाले हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जुड़े रहे.

अगर आप भी 12th की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और अपनी करियर कंप्यूटर से जुड़ी क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो, आपको बीसीए कोर्स के साथ MCA Course करना बेहद ही जरूरी है जिसे करने के बाद आप आसानी से अच्छे से अच्छे कंपनी में जॉब का सकते हैं और मीना के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं अगर आप भी इसके बारे में पूरी विस्तार से जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को ध्यान पूर्वक लास्ट तक जरूर पढ़ें.

MCA - Universities Without Borders

 

MCA Course Kya Hai – Overview

Course Name  Master of Computer Application 
Article Name MCA Course Kya Hai
Course Level  Post graduation 
Course  Duration  2 Year 
Entrance Exam OJEE, KMAT, CUET, NIMCET
Course Fee INR 432 to INR 7 Lakh
Article Type Career
Qualification BCA with Minimum Exam 50%
Year 2024
Average Salary 5 lakh – 6 lakh

 

MCA Course Details (एमसीए कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में)

आप सभी को आज के आर्टिकल में बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल में हम MCA Course Kya Hai और इससे जुड़ी इस योग्यता , सैलरी के साथ-साथ इसके फायदे के बारे में पूरे विस्तार से चलने वाले हैं जिससे आपको अपना करियर बनाने में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े और आप आसानी से इसे अपना करियर विकल्प चुनकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और अपना सपना पूरा कर सकते हैं.

What MCA Course (एमसीए क्या है)

एमसीए का फुल फॉर्म Master of Computer Application होता है या एक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है जिसे आप BCA यानी Bachelor of Computer Application करने के बाद कर सकते हैं इस कोर्स को करने में आपको 3 साल का समय लगता है.

MCA course मे  computer programming language, computer application बनाने के बारे में विस्तार से पढ़ाई जाती है इसके साथ-साथ एमसीए कोर्स में एडवांस एप्लीकेशन के लिए बेहतरीन टूल के बारे में विस्तार से बताया जाता है एमसीए कोर्स 6 सेमेस्टर में बांटा गया है। अगर आप कंप्यूटर और इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तोMCA Course आपके लिए सबसे बेस्ट करियर ऑप्शन है।

MCA Eligibility Criteria

अगर आप भी MCA Course करना चाहते हैं तो आप 12वीं के साथ-साथ आईटी क्षेत्र से ग्रेजुएट या फिर आप बीसीए कोर्स करने के बाद आसानी से एमसीए कोर्स कर सकते हैं जिसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होती है जिसके बेसिस पर अच्छे कॉलेज में एडमिशन का सकते हैं बहुत सारे कॉलेज मेरिट के आधार पर भी एडमिशन लेता है।

MCA Qualification  Should have a Graduation Degree as a BCA, BSC, B.com , BA with Mathematics as Subjects .
MCA Marks Criteria  Graduation Degree with 50- 60 % Marks  

12th with 55% marks 

Age Limit  No limit age any one should have 

Scope and Career Opportunities After MCA Degree in India

( MCA करने के फायदे?)

आप सभी को बता दे की अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो MCA Course करने के बहुत सारे फायदे हैं यह कोर्स करने के बाद आप बड़ी से बड़ी, छोटी से छोटी आईडी कंपनी और System developer, software developer, system analyst software consult in IT company के रूप में अपना करियर आसानी से बना सकते हैं आप चाहे तो अपना खुद का कंपनी भी शुरू कर सकते हैं।

 

अगर आप चाहे तो कॉलेज में भी आप टीचर के रूप में पढ़ सकते हैं वैसे तो स्टडी का भी बेस्ट नहीं जाता है ऐसे में किसी भी स्टडी को उनके फायदे देखकर नहीं करना चाहिए बल्कि नॉलेज के बेसिस पर किसी भी कोर्स को करना चाहिए। अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आप सभी को यह जानना बेहद ही जरूरी होगा कि आज के समय में कंप्यूटर का कितना डिमांड है अभी के समय में आप अगर MCA Course करते हैं तो आप आसानी से किसी भी आईडी कंपनी में अच्छी खासी सैलरी के साथ आसानी से जब पा सकते हैं तो अगर आपको एमसीए को अपना करियर विकल्प चुना चाहते हैं तो या आपके लिए बिल्कुल सही होगा। जिसे करने के बाद आप देश या विदेश कहीं भी जाकर अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

MCA salary in India 

अगर आप सभी के मन में यह सवाल आया होगा तो आप सभी को बता दे की MCA Course करने के बाद उसकी सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आपको किस कंपनी में और किस पद के लिए जॉब मिली है और साथ में या भी निर्भर करता है कि आपके पास कितनी अच्छी स्किल है और टैलेंट है और साथ-साथ आपके पास कितनी एक्सपीरियंस है इस बेसिस पर आपकी सैलरी डिसाइड की जाएगी लेकिन अगर एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो एमसीए करने के बाद आप आसानी से 5 लाख से 6 लाख पर ईयर के कमाई कर सकते हैं।

Top Government Colleges for MCA

  • Banaras Hindu University 
  • Punjab University 
  • NIT Jamshedpur
  • Madrasa Christian collage 
  • Gujarat University 
  • NIT Trichy
  • Jawaharlal Nehru College  
  • S.S  Jain Subodh PG college

Top Private Colleges offering MCA

  • Amity University , Noida 
  • Chandigarh University 
  • Christ University ,Bangalore
  • D.Y Patil International University , Pune 
  • Kristu Jayanti College , Bangalore
  • MIT World Peace University , Pune 
  • Presidency Collège 
  • School of Computer Science
  • Vellore Institute of Technology  

HOME

1 thought on “MCA Course Kya Hai? Full Form, Course, Fees, Eligibility, Entrance Exam, Top Colleges, MCA salary in India #Storiesviewforall”

Leave a Comment