इंडिया में कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस (ज्यादा पैसे कमाने वाला बिज़नस)

भारत देश में स्टार्टअप और व्यापार की बहुत सारी संभावनाएं हैं, अत: आप भी अभी से अपना बिज़नेस शुरू करके अमीर बन सकते है. मैने इस आर्टिकल में कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले व्यापार के बारे में बताया हैं. कम निवेश से शुरू होने वाले बिज़नेस आइडिया निम्नलिखित प्रकार के हैं.

ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस आइडिया निवेश राशी
रेडीमेड कपड़े का बिजनेस 80,000 से 2.5 लाख रूपयें
नेटवर्क मार्कटिंग का बिजनेस 5 से 25 हजार रूपयें
किराने का होलसेल Business 50,000 से 2.5 लाख रूपयें
फर्नीचर बनाने का बिजनेस 70,000 से 2 लाख रूपयें
इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचने का Business 60,000 से 1 लाख रूपयें
खिलौने बनाने का Business 1 लाख रूपयें
वाटर फिल्टर (RO) प्लांट 30 से 50 हजार रूपयें
रेडीमेड बैग बनाने का व्यापार 25 से 45 हजार रूपयौं
चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस 5 लाख रूपयें
कागज कप-प्लेट बनाने का बिजनेस 55 से 70 हजार रूपयें
हेयर एंड ब्यूटी सैलून का बिजनेस 1.2 से 3.6 लाख रूपयें
मसाला पाउडर का बिजनेस 30 से 60 हजार रूपयें

 

Table of Contents

1 कम पैसे में रेडीमेड कपड़े का बिजनेस आइडिया

भारत देश में रेडिमेट कपड़ो का बिजनेस एक ट्रेडिंग बिज़नेस है जिसकी डिमांड वर्षभर रहती है. यह बिज़नेस ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता हैं. रेडिमेट कपड़ो बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी लोकेशन पर दुकान लगानी होगी. यह एक बिजनेस है जिसे आप कम पैसे में शुरू कर सकते है और अधिक मुनाफा कमा सकते है.

2 कम निवेश में नेटवर्क मार्कटिंग का बिजनेस

वर्तमान में नेटवर्क मार्केटिंग को भारत का उज्जवल भविष्य माना जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि 2028 तक नेटवर्क मार्केटिंग ही एकमात्र ऐसा बिजनेस होगा जिससे बहुत कम निवेश में भी बहुत सारे पैसे कमा सकते है. सच कहूं तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग करनी चाहिए क्योंकि यह एक कम मेहनत में सबसे ज्यादा पैसे देने वाला बिज़नेस आईडिया है.

3 कम पैसे में किराने की दुकान खोलें

किराने का होलसेल बिजनेस Business to Business (B2B) प्रकार का व्यापार है जिससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते है. क्योंकि किराने के सामान की जरूरतहर जगह पर होती है. इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी जगह पर दुकान खोलनी होगी, और साथ अधिक से अधिक ग्राहक जोड़ने होंगे.

4 कम रुपयों में फर्नीचर बनाने का बिजनेस करें

फर्नीचर की जरूरत हर घर, स्कूल, कॉलेज इत्यादि जगहों पर होती हैं. मतलब यह एक हाई डिमांड बिज़नेस आइडिया है जिससे आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है. यह बिजनेस आप फर्नीचर बनाकर या रेडिमेड फर्नीचर खरीदकर होलसेल में सप्लाई से कर सकते है. इस बिजनेस को आप शुरूआती समय में अपने लोकल एरिया में करें.

5 इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचने का व्यवसाय

आप तो जानते ही होंगे कि वर्तमान में घरों में इलेक्ट्रिक सामानों का कितना ज्यादा उपयोग होता हैं, जैसे- पंखा, कुलर, फ्रीज, टीवी, बिजली के सामान (तार, बोर्ड, बल्ब आदि), एलईडी बल्ब आदि. इलेक्ट्रॉनिक आइटम का बिजनेस हाई डिमांड और अधिक प्रोफिट वाला बिजनेस आइडिया है, जिसे कम पैसों से भी शुरू कर सकते है.

6 आइसक्रीम बनाने का बिजनेस आइडिया

भारत में अब आइस्क्रीम का बिजनेस सीजनल न रहकर सदाबहार बिजनेस बन गया है. यह एक शानदार कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है. क्या आपको पता है कि आइस्क्रीम को बनाने में ज्यादा लागत नही लगती है, लेकिन अगर आइस्क्रीम का स्वाद ज्यादा अच्छा हो तो उसकी कीमत भी बढ़ जाती है. मतलब आप स्वयं अलग-अलग तरह की स्वादिष्ट आइस्क्रीम और चॉकलेट बनाकर अधिक पैसे कमा सकते है.

7 खिलौने बनाने का Business Idea शुरू करें

आजकल खिलौनों की डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है और तो और इसकी डिमांड पूरे वर्षभर रहती है. आप बच्चों के लिए अनेक तरह के नये और लेटेस्ट खिलौने बना सकते है और सीधे छोटे या मध्यम दुकानदारों को बेच सकते है. खिलौने बनाने का बिजनेस कम पैसे में शुरू कर सकते है और मुनाफा बहुत ज्यादा कमा सकते है.

8 मिठाई व नाश्ता की दुकान कम निवेश में

यह भी एक शानदार बिजनेस आइडिया है क्योंकि मिठाई और नाश्ते की डिमांड बहुत  ज्यादा रहती है. यह बिजनेस किसी भी जगह पर बड़ी आसानी से शुरू किया जा सकता है. और अगर आप मिठाई और नाश्ता अन्य लोगों से अच्छा बनाते है तो बहुत अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है.

9 चाय और कॉफी की दुकान आइडिया

आपने कई बार ऐसे दुकाने देखी होगी जहां पर लोग चाय के लिए बहुत बड़ी लाइन लगाते हैं. क्या आपको पता है कि ऐसे लोग हर महीने 60 से 85 हजार रूपयें कमाते हैं, जबकि निवेश कम लगता है. अत: यह एक जबरदस्त कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले श्रेष्ट बिज़नेस आईडिया है, जिसे आप अच्छी लोकेशन देखकर शुरू कर सकते है.

10 प्लास्टिक पाइप का बिज़नेस

आप प्लास्टिक पाइप का होलसेल बिजनेस कर सकते है क्योंकि प्लास्टिक पाइप पर अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है. यह बिजनेस आप बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है, मतलब आप किसी मैन्युफैक्चर्स कंपनी से प्लास्टिक पाइप खरीद सकते है और किसी रिटेलर को होलसेल रेट पर बेच सकते है.

11 थोक फल और सब्जी का व्यापार

फल और सब्जी का व्यवसाय एक सदाबहार बिजनेस आइडिया है क्योंकि इनकी डिमांड हर मौसम में बहुत ज्यादा रहती है. आप यह बिजनेस सीधे सब्जीमंडी या किसानों से संपर्क करके बाजार में छोट व मध्यम प्रकार के रिटेलर्स को बेच सकते है. इस बिजनेस में आप अच्छा प्रोफिट कमा सकते है, और शानदार बिजनेस कर सकते है.

12 ऑटो पार्ट्स बेचने का बिज़नेस

ऑटो पार्ट्स यानी गाड़ियों के सामान का बिजनेस, जो एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया है. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड वर्षभर रहती है. आप तो जानते ही है कि शहर और गांव में सभी जगह पर गाड़िया बहुत चलती है, और ऐसे में ऑटो पार्ट्स की डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है, जैसे सीट कवर, हेड लाइट, वायर, कांच इत्यादि.

13 वाटर फिल्टर (RO) प्लांट का बिजनेस

आजकल शुद्ध पानी की बहुत ज्यादा डिमांड हो रही है, मतलब अब तो गांवों में भी RO पानी की मांग हो रही है. क्योंकि प्रदुषण लगातार बढ़ रहा है और किसी न किसी तरीके से पानी प्रदुषित भी हो रहा है जिससे काफी बीमारियां भी फेल रही है. अत: आपको वाटर फिल्टर (आरओ) प्लांट का बिजनेस शुरू करना चाहिए.

14 सैनिटाइजर बनाने का बिजनेस

सैनिटाइजर का बिजनेस कोरोनाकाल में काफी बूमिंग स्टेज पर था, हालांकि अभी भी कोरोना के आलात होने के कारण इसकी डिमांड काफी अच्छी है. कोरोना काल में काफी लोगों को सैनेटाइजर के लाभ के बारें में पता चला है, इसलिए वे आज भी इसकी अच्छी डिमांड कर सकते रहे है. अत: आपको सैनिटाइजर बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहिए.

15 टायर ट्यूब का बिजनेस

टायर ट्यूब का बिजनेस भी एक अच्छा कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले श्रेष्ट बिज़नेस आईडिया है. यह एक अच्छा प्रोफिट वाला बिजनेस आइडिया है, क्योंकि इसमें आप अपनी मेहनत का अच्छा प्रोफिट कमा सकते है.

16 रेडीमेड बैग बनाने का व्यापार

आप रेडिमेड बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है, मतलब आप किसी मजदूरों से बैग बनवा सकते है और होलसेल में बेच सकते है. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कच्चा माल यानी कपड़ा, गट्टी आदि की जरूरत होगी, और साथ ही मशीन की जरूरत होगी. इसके अलावा रेडिमेड बैग बनाने वाले मजदूर की जरूरत होगी.

17 चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस

वर्तमान में गाड़ियों की वजह से बहुत ही ज्यादा वायु प्रदुषण हो रहा है, जिसके चलते इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया गया. अब तो भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी जोर दे रही है. ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी काफी ज्यादा डिमांड हो रही है, क्योंकि ऐसे वाहनों को सामान्यत: घर पर चार्ज नही कर सकते है.

18 होलसेल नूडल्स की सप्लाई का बिजनेस

आजकल नूडल्स को काफी पसंद किया जा रहा है, इसलिए इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा हो रही है. अगर आप कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले श्रेष्ट बिज़नेस आईडिया खोज रहे है तो यह एक शानदार आइडिया है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मुख्य रूप से नूडल्स बनाने की मशीन और नूडल्स बनाने के कच्चे माल की जरूरत होगी.

19 रीसायकल कप-प्लेट बनाने का बिजनेस

कागज प्लेट और कप की भी डिमांड बहुत ज्यादा है, क्योंकि शादी और पार्टी जैसे सम्मारोह में ज्यादातर कागज के कप-प्लेट की ही जरूरत पड़ती है. यह बिजनेस बड़ी आसानी से शुरू किया जा सकता है क्योंकि इस बिजनेस के लिए आपको कागज और मशीन की जरूरत होती है.

20 हेयर एंड ब्यूटी सैलून का बिजनेस

हेयर एंड ब्यूटी सैलून की मांग आजकल बहुत ज्यादा है, जिससे आप काफी अच्छी कमाई भी कर सकते है. आप हेयर सैलून या ब्यूटी सैलून में से कोई एक सैलून भी खोल सकते है. अगर आपका काम बहुत अच्छा है तो आप इस बिजनेस से बहुत सारे पैसे कमा सकते है, और साथ ही ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते है.

21 होमफूड डिलीवरी बिज़नस

इसे टिफिन सर्विस बिजनेस भी कहते है, जिसकी डिमांड आजकल बहुत ज्यादा है. अगर आपको अच्छा और स्वादिष्ट खाना बनाना आता है तो यह बिजनेस आपके लिए जबरदस्त है. आप लोगों के ऑर्डर लेकर उनके घर पर फूड डिलीवरी का बिज़नेस कर सकते है. इस बिजनेस को करके आप एक-दो साल में अच्छी ग्रोथ कर सकते है.

22 ब्लॉकचेन कंसलटिंग की एजेंसी

ब्लॉकचेन कंसलटिंग सर्विस का मतलब कंपनीयों व प्रोफेशनल को ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के बारे में सलाह देना है. अगर आपको ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी है तो आप इसके एडवांटेजेस और कैसे इंप्लीमेंट करे, के बारे में सला दे सके है.

23 ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस

ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस अभी काफी जबरदस्त चल रहा है और माना जा रहा है कि आने वाले कुछ वर्षों में यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ने वाला है. आप ड्रॉपशिपिंग का काम ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से कर सकते है, और बहुत सारे पैसे भी कमा सकते है. यह एक तरह का कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है.

24 फ्रीलांसिंग सर्विस करें बिना निवेश के

फ्रीलांसिंग सर्विस का मतलब ऑनलाइन सर्विस देना है, जैसे कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री, गोस्ट राइटिंग, विडियों या फोटो एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग, लोगो मेकर आदि. आप किसी तरह की अपनी ऑनलाइन सर्विस देकर अच्छे पैसे कमा सकते है, हालांकि इसके लिए आपके पास किसी कोई स्किल होनी चाहिए. वैसे मैं आपको बता दूं कि एक्सपर्ट फ्रीलांसर की जरूरत अगले 5 वर्षों में 175% तक बढ़ने की उम्मीद है.

25 एफिलिएट मार्केटिंग का आइडिया

ऑनलाइन की दुनिया में एफिलिएट मार्केटिंग एक बेहद शानदार आइडिया है, जिससे आप बिना निवेश के लाखों रूपयें कमा सकते है. एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करके बेचना है, जिसमें हमें कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

26 ऑनलाइन कोर्स बनाकर ऑनलाइन बेचें

कोरोना के समय में पढ़ाई का सारा सिस्टम ऑनलाइन हो गया था जिसकी डिमांड आज भी उतनी ही ज्यादा है. अत: आप भी ऑनलाइन कोर्स बना सकते है और उसे वेबसाइट या एप्प के जरिए लोगों तक पहुंचा सकते है. इसके अलावा अगर आपके पास कोई अन्य जानकारी है तो उसका भी कोर्स बनाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं, जैसे- डिजिटल मार्केटिंग, फूड मेकिंग, शेयर मार्केटिंग आदि.

27 इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बने कम निवेश में

क्या आपको पता है कि इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा सकते है और बहुत ज्यादा कमा सकते है. इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर का मतलब आपकी प्रोफाइल पर बहुत सारे फॉलोअर्स की संख्या से हैं. अगर आपको बहुत ज्यादा लोग फॉलो करत है तो आप एक इंफ्लुएंसर बन जाएंगे, जिसके बाद आप स्पोंसर्शिप और प्रोडक्ट प्रमोशन से बहुत सारे पैसे कमा सकते है.

28 ऑनलाइन गेम बनाने का बिजनेस

आजकल एडवांस सॉफ्टवेयर के कारण आप बहुत आसानी से गेमिंग एप्प बना सकते है, हालांकि इसके लिए आपको कुछ नॉलेज की जररूत होगी. ऑनलाइन गेम सबसे ट्रेडिंग बिजनेस आइडिया है जिससे आप बहुत सारे पैसे आराम से कमा सकते है.

29 ब्लॉगिंग बिज़नस – कम लागत में ज्यादा कमाई

आजकल बहुत सारे लोगों के पास जबरदस्त नॉलेज है लेकिन काम नही है. अगर आपके पास भी कोई नॉलेज, जैसे फूड मेकिंग, शेयर मार्केट, टेकनीकल नॉलेज, कहानी लेखन आदि है तो आप उसे ब्लॉग पोस्ट के जरिए ऑनलाइन लोगों के साथ शेयर कर सकते है. अगर आपकी नॉलेज ज्यादा लोगों के काम आती है तो आप फ्री में ब्लॉग बनाकर गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसर्शिप आदि से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.

FAQs – कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

बहुत ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस आइडिया कौन से हैं?

बहुत ज्यादा पैस कमाने के लिए सबसे अच्छे आइडिया ऑनलाइन तरीके हैं, जैसे- ब्लॉगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ई-बुक बेचना आदि.

कम निवेश में ऑनलाइन ज्यादा कमाई वाला बिज़नस कौन सा है?

ब्लॉग्गिंग बिज़नस ऑनलाइन ज्यादा कमाई वाला बिज़नस है इसमें बस आपको डोमेन और होस्टिंग को की आवश्यकता होती है जो बहुत सस्ते दामों में मिल जाती है.

2 thoughts on “इंडिया में कम पैसे में ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस (ज्यादा पैसे कमाने वाला बिज़नस)”

  1. Wonderful beat I wish to apprentice while you amend your web site how could i subscribe for a blog web site The account aided me a acceptable deal I had been a little bit acquainted of this your broadcast provided bright clear idea

    Reply

Leave a Comment