ITI ke Bad Kya Kre, आईटीआई के बाद क्या करें? | आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है? @Storiesviewforall.com

ITI ke Bad Kya Kre, आईटीआई के बाद क्या करें? | आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है? @Storiesviewforall.com

बहुत से छात्र ऐसे होते हैं, जो आईटीआई करना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें, आईटीआई करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, परंतु किसी भी कोर्स को करने से पहले आपको उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। आईटीआई के अंतर्गत आपको कौशल युक्त किया जाता है। कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं, जो आईटीआई करने के बाद एक अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं। इसीलिए हमारे द्वारा आप सभी की समस्याओं के समाधान हेतु What is Done after ITI? के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है।

अधिकतर लोग आईटीआई के बारे में जानकारी प्राप्त करके आईटीआई कर तो लेते है, परंतु उसके बाद उन्हें क्या करना है इसके बारे में किसी को जानकारी नहीं होती है। बहुत कम छात्र ऐसे होते हैं, जो इससे संबंधित जानकारी को रखते हैं। आईटीआई करने के बाद आप सभी को एक अच्छे भविष्य के लिए एक अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए हम आप सभी को इस लेख के अंतर्गत ITI ke baad kya kare? के बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

आईटीआई के बाद क्या करें? | आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है? @Storiesviewforall.com
आईटीआई के बाद क्या करें? | आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है? @Storiesviewforall.com

आईटीआई के बाद क्या करें? | आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है? @Storiesviewforall.com

आईटीआई क्या होता है? (What is the ITI?)

बहुत से छात्र ऐसे होते हैं, जो आईटीआई के बारे में जानकारी रखते हैं और कुछ छात्रों को इसके बारे में नहीं पता होता है। इसलिए हमारे द्वारा आप सभी को यहां सबसे पहले ITI Kya hota hai? इसके बारे में बताया गया है। आईटीआई एक प्रकार के गवर्नमेंट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होते हैं। इन इंस्टिट्यूट के अंतर्गत छात्रों को इंडस्ट्री से संबंधित ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ ट्रेड्स के लिए छात्र अपनी हायर सेकेंडरी पढ़ाई के बाद ही अप्लाई करने में सक्षम होते हैं। इसके अलावा कुछ छात्र आठवीं कक्षा के बाद भी आईटीआई की पढ़ाई कर सकते हैं। छात्रों को स्वावलंबी बनाने हेतु मिख्य तौर पर इंस्टिट्यूट को स्थापित किया गया है। इस कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट को टेक्निकल नॉलेज प्रदान की जाती है।

आईटीआई की फुल फॉर्म? (Full form of ITI?)

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें आईटीआई की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए हम आपको यहां Full form of ITI? के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आईटीआई की फुल फॉर्म Industrial Training Institute होती है। इन इंस्टिट्यूट में छात्रों को तकनीकी संबंधी संपूर्ण जानकारी दी जाती है। जिन छात्रों ने अभी दसवीं की पढ़ाई पूरी की है और वह टेक्निकल ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं। उनके लिए यह कोर्स बेहतरीन साबित हो सकता है

आईटीआई ट्रेड किसे कहते हैं? (What is the ITI trade?)

हमने आपके ऊपर आईटीआई की जानकारी देते समय बताया है कि कुछ छात्र आईटीआई ट्रेड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। बहुत से छात्रों के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि ITI Trades Kya hote hai? तो हम आपको बता दें, आईटीआई इंस्टीट्यूट के अंतर्गत जिन कोर्सेज को पढ़ाया जाता है। उन्हें ट्रेड कहा जाता है। जैसे:- इलेक्ट्रीशियन, फिटर और मैकेनिक ट्रैक्टर आदि।  

आईटीआई कोर्सेज की अवधि की बात करें, तो यह 6 महीने से लेकर 2 साल तक होती है। इसके अंतर्गत 4 सेमेस्टर उपस्थित होते हैं। आईआईटी कोर्सेज के अंतर्गत विद्यार्थियों को ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। छात्रों को पहले से ही अपने ट्रेड को डिसाइड करना होता है।। उसके अनुसार उन्हें इंस्टिट्यूट में पढ़ाया जाता है और उससे संबंधित ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

आईटीआई के बाद क्या करें? (What is done after ITI?)

बहुत से छात्र ऐसे होते हैं, जो आईटीआई कोर्स कर लेते हैं और तकनीकी ज्ञान को प्राप्त भी कर लेते हैं, परंतु कोर्स पूरा करने के बाद वह बहुत कंफ्यूज होते हैं कि उन्हें आगे क्या करना चाहिए? छात्रों को इससे संबंधित जानकारी होती ही नहीं है। इसीलिए हमारे द्वारा आप सभी को यहां What is done after ITI? के बारे में बताया जा रहा है क्योंकि आईटीआई करने के बाद छात्रों के पास विभिन्न विकल्प मौजूद होते हैं, हमारे द्वारा निम्न प्रकार इन सभी विकल्पों की जानकारी दी गई है 

1. अप्रेंटिशिप (Apprenticeship):- 

आईटीआई करने के बाद छात्र अप्रेंटिसशिप करने में सक्षम होता है। अप्रेंटिसशिप का मतलब होता है एक स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग। जिस ट्रेड में आपने आईटीआई को पूरा किया है। उसी से संबंधित आप अप्रेंटिसशिप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपने ट्रेड में और भी ज्यादा महारथ हासिल हो जाएगी।

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एक प्रकार की स्पेशलिस्ट ट्रेनिंग होती है। इसे करने के बाद छात्रों को इंडस्ट्री में चल रहे सभी कार्यों से संबंधित जानकारी प्राप्त होती है। इसके माध्यम से उन्हें इस इंडस्ट्री की सभी विधि और एक्स्पोज़र के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है।

2. नौकरी (Job) :- 

जैसे कि हमने आपको बताया है कि आईटीआई डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत आपको तकनीकी ज्ञान दिया जाता है और साथ ही साथ इसकी ट्रेनिंग भी कराई जाती है। इसलिए आप इस कोर्स के समाप्त होने के बाद एक अच्छी नौकरी का भी चुनाव कर सकते हैं। 

इस डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप गवर्नमेंट जॉब और प्राइवेट जॉब दोनों प्रकार की जॉब के लिए समर्थ होते हैं, परंतु यह पूर्ण रूप से आपके ऊपर निर्भर होता है कि आप किस प्रकार की नौकरी करने में सहज है। हमारे द्वारा आपको सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी दोनों के बारे में निम्न प्रकार जानकारी दी गई है –

i.) सरकारी नौकरी (Government Job):- 

आईटीआई डिप्लोमा कोर्स करने के बाद छात्र गवर्नमेंट नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। करने के लिए आपको अपनी ट्रेड से संबंधित डिपार्टमेंट का चयन करना होगा। जब भी उस डिपार्टमेंट में वैकेंसी निकलती है, तब आपको उसने अप्लाई करना होगा।

सरकारी नौकरी प्राप्त करने के विभिन्न क्षेत्र होते हैं, जहां पर आईटीआई वाले अप्लाई करने में सक्षम होते हैं। यदि आप लोगों को इ न क्षेत्रों के बारे में जानकारी नहीं है, तो हमारे द्वारा आप सभी को निम्न प्रकार जानकारी दी गई है –

  • इंडियन रेलवे (Indian railway) :- ग्रुप डी पोस्ट में
  • पब्लिक सेक्टर यूनिट्स (Public sector units) :- SAIl, GAIL, BHEL आदि में
  • गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स / मिनिस्ट्री / पीडब्लूडी ( Government department / Ministry / PWD) 
  • डिफेंस सेक्टर (Defence sector)

12 ke bad UPSC ki Preparation Kaise kre, 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें? #Storiesviewforall.com

ii.) प्राइवेट नौकरी (Private Job):-

हम आप सभी को कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका चुनाव आप आईटीआई के उपरांत करने हेतु सक्षम हो सकते हैं साथ ही साथ यदि आपको इससे संबंधित कंफ्यूजन है, तो हम आपको प्राइवेट नौकरी में उपस्थित बहुत से क्षेत्र के बारे में जानकारी दे रहे हैं, यह जानकारी आपके लिए बेहद फायदे फायदेमंद साबित होगी- 

  • इसके अंतर्गत आप कॉरपोरेट कंपनी, होटल हॉस्पिटल्स इत्यादि में इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर आदि में अपना योगदान देने हेतु सक्षम हो सकते हैं साथ ही साथ पब्लिक सेक्टर के अंतर्गत नौकरी कर सकते हैं।
  • आप अपने ट्रेड के अनुसार इंडस्ट्रीज में भी जॉब करने हेतु सक्षम हो सकते हैं।
  • इसके साथ-साथ यदि आप अपना खुद का बिजनेस खोलना चाहते हैं, तो आप वह भी आसानीपूर्वक सकते हैं।
  • इस प्रकार कोई भी छात्र प्राइवेट व गवर्नमेंट क्षेत्र में आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है।

आईटीआई के बाद क्या करें? | आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है? @Storiesviewforall.com

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana: स्टेट हेल्थ कार्ड के लिए आवेदन करें #Storiesviewforall.com

MP Vridha Pension 2024: वृद्धा पेंशन योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन आवेदन #Storiesviewforall.com

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

3 thoughts on “ITI ke Bad Kya Kre, आईटीआई के बाद क्या करें? | आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है? @Storiesviewforall.com”

Leave a Comment