2024 में गूगल से पैसे कमाने के आसान तरीकें (महीने के 1 लाख रुपये कमाए)

Table of Contents

2024 में गूगल से पैसे कमाने के आसान तरीकें (महीने के 80 हजार रुपये कमाए)

  • Google” शब्द को “Googol” से लिया गया है. Google ki Full Form “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” है.
  • इसकी स्थापना 1996 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के Larry Page And Sergey Brin नाम के दो छात्रो द्वारा एक रिसर्च प्रोडक्ट के रुप में की गई थी.
  • गूगल संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की एक बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है. जिसका मुख्य कार्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थित है.
  • हम सभी भारतीयो के लिए यह गर्व की बात है कि गूगल कंपनी के वर्तमान CEO सुंदर पिचाई है. जो कि एक मूल भारतीय है. गूगल एक प्रकार का Search Engine है जो विश्व के सभी लोगो को इंटरनेट के माध्यम से अगल अलग प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है.
  • गूगल अपने यूजर्स द्वारा सर्च किए गए प्रश्न के आधार पर लोगो को सही तथा सटिक जानकारी प्रदान करता है.
  • “Google” वर्तमान समय का सबसे बङा सर्च इंजन है. “Gmail, Google Docs, Google Drive, YouTube, Chrome Browser, Admob, Playstore, AdSense” आदि गूगल के ही प्रोडक्ट है.

गूगल से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीकें

अगर आप ऐसा सोच रहे है कि गूगल से पैसे कमाने का एक या दो ही तरीके है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे है. दरअसल Google अपने यूजर्स को कई प्रकार की ऑनलाइन सर्विस प्रदान करता है. जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से पैसे कमा सकते है. तो चलिए अब Google से पैसा कमाने के तरीका, के बारे में जानते है.

क्रसं. पैसे कमाने के तरीके गूगल से पैसे कैसे कमाए
1 Blogging अपना स्वंय का ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए
2 YouTube गूगल की मदद से यूटयूब चैनल बनाए तथा उससे पैसे कमाए
3 Google AdSense अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर गूगल एडसेंस लेकर पैसे कमाए
4 Google Play Store Google Play Store पर अपना एप्प बनाकर पैसे कमाए
5 Google Pay गूगल पे से ट्राजेंक्शन तथा ऐप को रेफर करके पैसे कमाए
6 Google Adwords किसी प्रोडक्ट की एडवरटाइजमेंट करके पैसे कमाना
7 Google AdMob ऐप को मॉनिटाइज करे और पैसे कमाए
8 Google Opinion Reward बङी बङी कंपनियो के सर्वे को कंपलीट करके पैसे कमाए
9 Google Task Mate गूगल द्वारा दिए गए टास्क को पूरा करके पैसे कमाए
10 Google Meet ऑनलाइन क्लास या वर्कशॉप की मदद से पैसे कमाना
11 Google Classroom बच्चो को ऑनलाइन पढकर पैसे कमाना

 

1. ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाए

जब हम Google के माध्यम से ब्लॉग्गिंग कर पैसा कमाने के बारे में सोचते है तो अधिकतर लोगो के मन में पहला विचार “ब्लॉग शुरु करना” होता है. हालांकि यह होना भी चाहिए. चुंकि अपना खुद का ब्लॉग शुरु करके पैसा कमाने का तरीका काफी आसान है तथा इसके लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नही होती है.

इसके अलावा जो लोग ब्लॉग्गिंग के बारे में नही जानते है, उन्हे मैं बता दूं कि ब्लॉग्गिंग का अर्थ विकिपिडिया डॉट कॉम की तरह स्वंय की वेबसाइट बनाना है. इस तरह से आप अपना स्वंय का ब्लॉग शुरू करके दुसरे लोगो व खुद की मदद कर सकते है तथा पैसे भी कमा सकते है.

हालांकि अभी आपके मन में ब्लॉग्गिंग से संबधित निम्न सवाल उठ रहे होंगे-

Blogger क्या है: दरअसल Blogger एक प्रकार का प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप अपना स्वंय का ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है. इसके लिए आपको Domain और Hosting की आवश्यकता होती है. आप इनको बाहर से खरीद सकते है अथवा ये सब गूगल आपको फ्री में भी देता है.

Blogging कैसे शुरू करें: अगर आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले Blogger.Com की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ई-मेल आईडी की मदद से अकाउंट बनाना होगा तथा उसके बाद आपको अपना डॉमेन नेम चुनना होता है. अगर आप इसे फ्री में गूगल से लेते है तो इसकी URL के पीछे आपको Blogspot.Com लिखा मिलता है लेकिन अगर आपको .Com/ .Net इत्यादि डॉमेन खरीदना है तो आपको इन्हे पैसे देकर खरीदना होगा. जो की आपको 1000 रूपये में आसानी से डोमेन रजिस्टार्ड कंपनी से मिल जायेगा. इसके बाद आपको इन पर लगातार या समय – समय पर एक नया आर्टिकल या लेख डालकर पैसे कमाया जा सकता है.

2. यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाए

घर बैठे गूगल से पैसा कमाने का बेहतरीन तरीका यूट्यूब ही है. हालांकि यूट्यूब पर आप अपना चैनल बनाकर ब्लॉग्गिंग से भी ज्यादा पैसे कमा सकते है. आपने स्वंय ने भी देखा होगा कि प्रतिदिन अनगिनत लोग यूट्यूब पर विडियो देखा करते है. कई सारे लोग इसे अपना भविष्य ही बना लेते है. चुंकि यूट्यूब पर आप अपना चैनल शुरू करके अन्य जॉब की औसत आय से अधिक पैसे कमा सकते है.

YouTube क्या है: यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप स्वंय का चैनल बनाकर उसमें Sort या long Video अपलोड कर सकते है. इस तरीके में आपको बहुत कम पैसो की आवश्यकता होती है. हालांकि अगर आप अपने विडियो को दुसरो से एडिट करवाते है तो इसमें आपको अधिक पैसो की आवश्यकता हो सकती है अथवा आप स्वंय भी विडियो एडिट कर सकते है.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए: आपने देखा होगा कि जब आप यूट्यूब पर विडियो देखते है तो उस बीच में आपको कई सारी एड दिखती है. दरअसल यूट्यूब वालो की कमाई इन एड से ही होती है. यानि कि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको ब्लॉग्गिंग की तरह इसमें भी Google AdSense Approval की आवश्यकता होती है तथा एडसेंस अप्रुवल मिलने के बाद आप एड दिखाकर पैसे कमा सकते है.

YouTube Channel के लिए AdSense Approval कैसे ले:

AdSense Approval के लिए निम्न YouTube AdSense Policies को Follow करना होता है-

  • आपके द्वारा अपलोड किया गया Content पूरी तरीके से Unique होना चाहिए.
  • एडसेंस के लिए आपके चैनल के पास 300 से अधिक सबस्क्राइब होने चाहिए.
  • आपके विडियो को कम से कम 3000 घंटे पूरे करने होंगे.
  • यूट्यूब एडसेंस के लिए आपको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम को जॉइन करना पङता है.

3. गूगल एडसेंस की मदद से

गूगल एडसेंस एक ऐसा प्रोग्राम है जो कि ब्लॉग या यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए बेहद जरुरी होता है. यह एक बहुत बङा Ads Network है. यह अपनी ऐड के लिए सबसे अधिक पैसे देता है. अगर कोई User आपकी वेबसाइट पर आकर एड पर क्लिक करता है तो गूगल एडसेंस आपको पैसे देता है. अगर क्लिक नही होता है तब भी आपको पैसे दिए जाते है.

4. गूगल प्ले स्टोर की मदद से

आपने भी कभी न कभी Google Play Store का इस्तेमाल किया गया होगा. जहां पर आपको कई सारे ऐप मिलते है. तब आपके मन में भी यह सवाल जरुर आया होगा कि ये सारे ऐप कहां से आते है. दरअसल इन Android mobile App को भी हमारे जैसे आम लोग ही बनाते है, जिसके बदले आपको पैसे भी मिलते है.

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए आपको ऐप बनाने की अच्छी खासी जानकारी तथा अच्छे खासे पैसो की आवश्यकता होती है. चुंकि भले ही आप फ्री में ऐप बना ले किंतु आप उसे फ्री में प्ले स्टोर पर अपलोड नही कर सकते है.

5. Google Maps से पैसे कमाए

जब किसी व्यक्ति को बङे शहर या अनजान शहर में अकेले जाना पङता है तो वह रास्त जानने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करता है. इसके अलवा बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि इसका इस्तेमाल करके रास्ता खोजने के अलावा पैसे कमाने के लिए भी कर सकते है.

यह पढने के बाद कई सारे लोगो के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए? दरअसल जब हम गूगल मैप में कोई रास्ता खोजते है तो उन रास्तो को गूगल नही डालता है बल्कि हम जैसे लोगो द्वारा ही डाला जाता है. जिसके बदले गूगल उन्हे पैसे देता है.

Google Map से पैसे कमाने के लिए आपको Local Guide बनकर मैप में जगहो की सही जानकारी देनी होती है. जिसके बदले में गूगल मैप आपको पैसे देता है. हालांकि इसके लिए आपको सही जानकारी देना जरुरी है. आप उसके अंदर कुछ भी ऐड नही कर सकते है, जानकारी का सटीक होना जरुरी है.

6. एप्प को Google Admob से मोनिटाईज़ कर पैसे कमाए

जिस प्रकार से ब्लॉग या वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को Monetize करने के लिए Google AdSense की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार से मोबाइल के Apps को Monetize करने के लिए Google Admob की आवश्यकता पङती है.

गूगल एडमोब  एप्स को एड दिखाने के लिए अप्रुवल देता है तथा ऐप में अलग अलग एड्स दिखाता है. सभी अलग अलग Adds की CPC भी अलग अलग होती है. उस हिसाब से आपको पैसे मिलते है. हालांकि इसके लिए आपके पास एक यूजर फ्रेंडली और अट्रेक्टिव एप्लीकेशन होना जरुरी है.

7. Google Ads से पैसे कमाए

Google Adword यानि गूगल एड्स भी Google Map की तरह Google का प्रोडक्ट है. गूगल एडवर्ड एक ऐसा टूल है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी Advertiser द्वारा किया जाता है. इसके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस संबधित विज्ञापन को गूगल या यूट्यूब पर डाल सकते है. जिससे आपके प्रोडक्ट का प्रचार होता है तथा प्रोडक्ट की बिक्री में वृद्धि होती है.

इससे आप अधिक पैसे कमा सकते है. हालांकि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसे देने पङते है लेकिन आप इस ऐप की मदद से कम बजट में भी अपनी एड दे सकते है.

8. Google Task Mate से पैसे कमाए

गूगल टास्क मेट (Google Task Mate) गूगल का ही एक नया प्रोडक्ट है. हालांकि इसे अभी तक पूरी तरह से लोंच भी नही किया गया है. अभी तक इस ऐप की सिर्फ टेस्टिंग ही चल रही है. लेकिन यह ऐप कुछ क्षैत्र के लिए उपलब्ध है. जिसका इस्तेमाल वहां के लोग कर सकते है.

गूगल टास्क मेट से पैसा कमाने का तरीका

हालांकि कई सारे लोगो के लिए गूगल टास्क मैट काफी नया नाम है. इसलिए मैं आपको बता दूं कि गूगल टास्ट मैट एक ऐसा ऐप है, जिसमें हमारे लिए कई सारे छोटे छोटे टास्क तथा सर्वे होते है.

गूगल टास्क मैट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा तथा उसके बाद उसमें दिए गए छोटे-छोटे सर्वे तथा टास्को को पूरा करना होता है. जिसके लिए गूगल आपको पैसे देता है.

9. Google Opinion Rewards से रोज पैसे कमाए

अगर आपको तरह-तरह के सर्वे करना पसंद है तथा आप विभिन्न टास्क तथा सर्वे करके अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते है तो आप Google Opinion Rewards App का उपयोग कर सकते है. दरअसल Google Opinion Rewards App भी Google Task Mate जैसा ऐप है. यह भी Google का ही प्रोडक्ट ही है. यहां पर आपको अलग अलग सर्वे करने को मिलते है. जिसके लिए गूगल आपको पैसे भी देता है.

गूगल ओपिनियन से पैसा कमाने का तरीका

Google Opinion Rewards से पैसे कमाने के लिए ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करे. हालांकि इस ऐप मे साइन अप करने के लिए आपको इसके एक सर्वे को कंप्लीट करना होता है. जिसके बिना आप ऐप में लॉगिन नही कर सकते है.

जो कि आपके दिमाग की टेस्टिंग के लिए होता है. इसलिए यह थोङा कठिन भी होता है. ऐप में लॉगिन हो जाने के बाद आप जितने अधिक सर्वे पूरे करते है, आपको उतने ही अधिक पैसे मिलते है.

10. गूगल पे की मदद से पैसे कमाए

आज के समय में हर कोई व्यक्ति Google Pay के बारे में जानता है तथा उसका इस्तेमाल करता है. लेकिन फिर भी मैं आपको बता दूं कि गूगल पे का इस्तेमाल Online Transaction करने के लिए होता है. जैसे कि मोबाइल और टीवी रिचार्ज, किसी को पैसे भेजने तथा पैसे प्राप्त करने, लाइट तथा पानी का बिल भरने के लिए आदि में.

चुंकि गूगल पे की सिक्योरिटी काफी अच्छी मानी जाती है. इसलिए आज के समय में लाखो करोङो लोग इसका इस्तेमाल ट्रांजेक्शन में करते है. अगर आप ऊपर बताए गए कार्यो के लिए Google Pay का use करते है तो आप इन ट्रांजेक्शनस के साथ ही पैसे भी कमा सकते है.

अगर आप Google Pay पर Account शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास Gmail ID, Mobile Number (बैंक से लिंक मोबाइल नंबर), ATM Card का होना जरुरी है.

गूगल पे एप्प से पैसा कमाने का तरीका

अगर आपके पास ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज है तो आप गूगल पे में अपना अकाउंट बना सकते है. जिसके बाद गूगलल पे से किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने पर आपको कई सारे रिवॉर्ड मिलते है. जो कि सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रासंफर हो जाता है.

11. Google Analytics से पैसे कमाए

यदि आप Google Analytics के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो आसानी से Google Analytics से पैसे भी कमा सकते है. हालांकि इसके लिए आपका संपर्क कुछ ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक के साथ होना चाहिए.

चुंकि अगर आप यह सोच रहे है कि यहां पर गूगल आपको पैसे देगा तो बिल्कुल गलत है. क्योंकि यहां पर आपको पैसे उस ब्लॉग या वेबसाइट का ऑनर देता है, जिसके लिए आप Google Analytics का काम कर रहे है.

दरअसल Google Analytics पैसे कमाने का डायरेक्ट जरिया न होकर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसमें आप अपनी वेबसाइट की परफोर्मेंस देख रहे है. चुंकि कई सारे ब्लॉगर्स को Google Analytics की अच्छी जानकारी नही होती है. इसलिए आप उनके लिए काम करके अच्छे खासे काम कर सकते है.

12. गूगल से एफिलिएट मार्केटिंग करके

आप गूगल की मदद से ब्लॉग्गिंग तथा यूट्यूब चैनल के अलावा Affiliate Marketing करके भी पैसे कमा सकते है. अगल गूगल से एफ्लिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको एफ्लिएट प्रोग्राम से संबधित वेबसाइट बनानी होगी तथा अपनी वेबसाइट पर Organic Traffifc लाने के लिए वेबसाइट का SEO भी करना पङता है.

गूगल क्या है?

गूगल अब तक का सबसे पोपुलर सर्च इंजन है.

वास्तव में गूगल से पैसे कमाए जा सकते है?

जी, हां आप गूगल विभिन्न सेवाओ का इस्तेमाल करके आसानी से पैसे कमा सकते है.

You May Also Check IGNOU Free Online Course 2024 : IGNOU दे रहा है

You May Also Check SSC GD Exam Pattern : एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा

You May Also Check Mobile Se Original Marksheet Kaise Download Kare,

Leave a Comment