Airport Me Job Kaise Paye? एयरपोर्ट की जॉब पाने के लिए क्या करे

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का इस पोस्ट मे जिसमे आज हम जानेगे Airport Me Job Kaise Paye? जी हाँ साथियो बहोत से ऐसे लोग है जो अपना करियर एयरपोर्ट की जॉब पाकर बनाना चाहते हैं लेकिन उनको एयर लाइन की Job केसे मिलेगी इस बारे मे सही जानकारी न होने कारण उनका सपना अधूरा ही रह जाता है।

इसलिये हमने सोचा क्योंना आप सभी को एयरलाइन मे नोकरी कैसे पाए इस विषय मे कम्पलीट जानकारी दी जाये ताकि आप सही डायरेक्शन मे मेहनत करके एयरपोर्ट मे जॉब प्राप्त कर सको और अपना करियर बना सके।

हालांकि दोस्तो आप सभी की जानकारी के लिये बताना चाहेंगे एयर पोर्ट मे एयरलाइन की Job पाना इतना आसान काम नहीं है यदि आप एयरलाइन की नौकरी पाने के बारे मे सोच रहे हैं तो आपको इसके लिये सही डायरेक्शन मे ईमानदारी से मेहनत करनी होगी तभी आपका सपना साकार होगा।

आपके जो भी एयरपोर्ट एयरलाइन इंडस्ट्रीज मे जॉब केसे मिलेगी इससे जुड़े सवाल है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सब कुछ बताने वाले हैं. कैसे आवेदन करते हैं क्या क्या जरुरी पात्रता, दस्तावेज होते हैं पूरी जानकारी इस लेख मे मिलेगी।

Airport Me Job Kaise Paye

जेसा की दोस्तो आपने आर्टिकल के शुरू मे ही पढ़ा है एयरलाइन एयरपोर्ट को जॉब पाना कोई आसान काम नहीं है इसके लिये आपको प्रोपर तरीके से तैयारी करनी होगी तभी आपको यह Job मिल सकेगी। तो सबसे पहले आपको बता दे एयरलाइन मे Job पाने के लिये सबसे पहले तो आपको 12वीं पास होना चाहिये इसके बाद आपके पास ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट होना जरुरी है।

यदि आप एयर पोर्ट मे जॉब वेकेंसी के बारे मे जानना चाहते हैं तो आपको बता दे हर एयरपोर्ट पर Job के लिये बहोत सारी वैकेंसी है जिसके लिये अलग अलग पात्रता निर्धारित हो गयी है। अब ये आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कौन सी केटेगिरी की जॉब पाना चाहते हैं और उसके लिए योग्य हैं।

हर एयरपोर्ट पर किसी न किसी पद पर जॉब उपलब्ध रहती है तो आपको उसके लिये आवेदन करना होगा, आवेदन करने के बाद उसका एक एग्जाम होता है जिसमे आपको अच्छे नम्बरो से उत्तीर्ण होना होता है, जब आप एग्जाम मे पास हो जाते हैं तो इसके बाद फिर आपका Interview होता है।

अगर आप इंटरव्यू को भी सही से क्लेयर कर देते हैं तो इसके बाद आपका सिलेक्शन हो जाएगा। इस तरह से दोस्तो आप एयरपोर्ट मे किसी भी अपने योग्य पद पर Job के लिये Apply कर सकते हैं और आसानी से सिलेक्ट हो सकते हैं बस आपके पास टेलेंट और योग्यता होनी चाहिये।

साथियो एयरपोर्ट मे जॉब प्राप्त करना और जॉब खोजना कोई ज्यादा बड़ी बात नही है बस आपको सही डायरेक्शन मे अपनी पढाई और तैयारी करनी है, आपको आसानी से किसी भी Airport पर नौकरी मिल सकती है। आइये अब आगे जनते हैं एयरपोर्ट में जॉब पाने के लिये क्या करे।

Airport मे जॉब पाने के लिए क्या करे

दोस्तो एयरपोर्ट मे जॉब प्राप्त करने के लिये आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नही है बस इसके लिये आपको किसी भी एयरपोर्ट इंस्टिट्यूट से डिग्री प्राप्त करनी है और फिर जब एयर पोर्ट एयरलाइन द्वारा कोई भी Job के लिए Vacancy निकलती हैं तो उसके लिये आपको अप्लाई करना है।

जब आप Job के लिये आवेदन करते हैं तो इसके कुछ दिनों या महीने बाद एयरपोर्ट ऑथोर्टी के द्वारा एक टेस्ट या एग्जाम होगा जिसमे एयरलाइन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न होते हैं आपको उन प्रश्नों के सही सही जबाब देने होते हैं। आपको बता दे इस Exam पेपर मे 4 विषय होते हैं जिसमे सबसे पहला मैथमैटिक, जनरल नॉलेज, इंग्लिश, रीज़निंग है।

  1. Mathematic
  2. General Knowledge
  3. English
  4. Reasoning

साथियो ये चार सब्जेक्ट होते हैं जिनको आपको पास होना होता है, यदि आप इन चारो Subjects को पास कर लेते हैं तो फिर इसके बाद आपका इंटरव्यू होता है, अगर आप Interview Qualify हो जाता है तो आप को एयरपोर्ट मे जॉब मिल जाएगी।

Airport में Job के लिए Apply कैसे करे

दोस्तो यदि आप एयर पोर्ट मे जोब पाने के लिये Apply केसे करते हैं इस बारे मे जानना चाहते हैं तो उसके लिये सबसे पहले आपको ये डिसाइट करना होगा कि आप एयरपोर्ट मे किस Job Post के लिये आवेदन करना चाहते हैं।

इसके बाद अब आपको एयरपोर्ट ऑथोर्टी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पे एक फॉर्म मिलेगा उसको सही तरीके से भरना है जेसे की आपका पूरा नाम, पता, आपकी एजुकेशन के बारे मे इत्यादि जो भी इन्फॉर्मेशन फॉर्म मे मांगी गयी है उसको सही से भरना है।

जब आप फॉर्म को सही से भर देते हैं तो फिर आप उस फॉर्म के साथ अपने सभी जरुरी Documents को अपलोड करके Submit कर दे, इतना करने के बाद फिर आपका कुछ दिनों बाद एक पेपर होगा जिसे अगर आप पास हो जाते हैं तो फिर आपका Interview होगा और जब आप इंटरव्यू को भी qualify कर देते है तो आपकी एयरपोर्ट में जॉब पक्की है।

Airport में Job पाने के लिए जरुरी दस्तावेज

दोस्तों जैसा की हम सभी को ये अच्छे से मालूम होता है कि किसी भी कंपनी या कोई भी पार्लमेंट मे जॉब पाने के लिये या काम करने के लिये सबसे पहले पात्रता और Documents निर्धारित किये जाते हैं, ठीक उसी तरह यदि आप एयर पोर्ट मे Job पाने के बारे मे सोच रहे हैं तो उससे पहले आपके पास ये सभी डॉक्युमेंट्स का होना जरुरी है।

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट
  • पहचान पत्र
  • 10वीं 12वीं की मार्कसीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आपके पास ये सभी दस्तावेजों का होना जरुरी है यदि आप एयर पोर्ट मे जॉब करने के बारे मे सोच रहे हैं तो, हालांकि इन सभी डॉक्युमेंट्स के अलावा और भी कई दस्तावेज हो सकते हैं जो एयरपोर्ट जॉब के लिए जरुरी होंगे।

एयरपोर्ट मे Job के लिए पात्रता
  • एयर पोर्ट की जॉब के सबसे पहले तो आपके पास ग्रेजुएशन होनी चाहिए।
  • आवेदक के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई पुलिस केश नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक शारीरिक एवं मानसिक रुप से ठीक होना चाहिये।
  • आवेदक की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदक की आयु उसकी जॉब पोस्ट के ऊपर निर्भर करती है।
  • आवेदक के पास एयर पोर्ट इंस्टिट्यूट का डिग्री डिप्लोमा होना जरुरी है।
  • एयर पोर्ट में job पाने के लिये आवेदक को इंग्लिश बोलना आना चाहिये।
Airport में Job कैसे मिलेगी (FAQs)
सवाल – एयर पोर्ट में Job करने वाले कर्मचारी को कितनी सेलरी मिलती है?

जबाब – एयरपोर्ट मे जॉब करने वाले Employee की सेलरी उनकी Job पोस्ट पर डिपेंड करती है, यदि आप एयरलाइन मे पॉयलेट है तो आपकी सेलरी ज्यादा होगी और यदि आप हेल्पर या कुरु मेंबर है तो आपकी सेलरी कम होगी। आप सभी को बता दे अगर आप एयरपोर्ट में जॉब करने के बारे मे सोच रहे हैं तो आप किसी भी छोटी से छोटी पोस्ट पर जॉब करते हैं तो आपको 40 हजार तो मिलेगी।

सवाल – Airport में नौकरी के लिए Interview की प्रिक्रिया क्या है?

जबाब – एयरपोर्ट मे जॉब के लिये इंटरव्यू प्रकिया बहोत ही आसान होती है, हालांकि ये आसान शब्द उनके लिये जो बाकई मे जॉब करने के लिए टेलेंटिड है और वे मेहनत करते है।

सवाल – एयरपोर्ट मे Job केसे मिलती है?

जबाब – एयरपोर्ट मे जॉब केसे मिलती है आज के समय मे ये बहोत से लोगों का सवाल है, तो आज हम आपको इस सवाल का जबाब देते हैं, Airport में नौकरी मिलना कोई आसान काम नहीं है उसके लिए आपके पास प्रॉपर नॉलेज होना जरुरी है इसके बाद आपके पास एयर इंस्टिट्यूट का डिग्री डिप्लोमा होना चाहिये।

You May Also Check Sarkari Yojana 2024 | सरकार देगी 2 लाख जानिए पूरी जानकारी

You May Also Check All State Ration Card Online Form Kaise Bhare

You May Also Check  Ayushman Mitra Online Registration 2024

You May Also Check  E Shram Card Payment Check 1000 Now

Leave a Comment