PM Garib Kalyan Anna Yojana : PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024, हर महीने मुफ्त राशन के लिए तुरंत करें आवेदन

PM Garib Kalyan Anna Yojana : PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024, हर महीने मुफ्त राशन के लिए तुरंत करें आवेदन

PM Garib Kalyan Anna Yojana : हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 की शुरुआत 2020 में लोगों के हित के लिए की गई है। इस योजना के तहत 80 करोड़ भारतीयों को लाभ मिल रहा है इस योजना के माध्यम से लोगों को अनाज कम पैसे में या फ्री उन्हें दिया जाता है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana
PM Garib Kalyan Anna Yojana

2020 में आपको भी पता है कोविद की वजह से देश का हाल क्या था लोगों को इस तरह से देखते हुए सरकार के द्वारा garib kalyan yojana को शुरू किया गया जिसके माध्यम से उन्हें राशन दिया जाए ताकि उनका कल्याण हो सके। PM Garib Kalyan Anna Yojana के माध्यम से अभी तक 80 करोड़ भारतीयों को लाभ मिल रहा है, इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 5 kg अनाज फ्री में दिया जा रहा है।

वहीं पर देखा जाए जो गरीब रेखा से आते हैं, उनके परिवार को सरकार के द्वारा 35 किलो अनाज दिया जाता है, निशुल्क वह भी उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा यह भी बता दूं कि इस योजना का समय को सरकार के द्वारा 5 साल और बढ़ा दिया गया है अब जो गरीब वर्ग के लोग है इस योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें 5 साल और इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 के का लाभ 2029 तक लोगों को मिलेगा। सरकार के द्वारा इस योजना के लिए लगभग 11.80 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से PM Garib Kalyan Anna Yojana के बारे में जैसे की PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 क्या है, इसका महत्व क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, आवेदन के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे, इसकी योग्यता क्या है औरत और इसकी लाभ एवं विशेषताएं आदि चीजों को और भी विस्तार से हम जानने वाले हैं।

PM Garib Kalyan Anna Yojana

PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा लोगों के कल्याण के लिए किया गया है जिसके माध्यम से उन्हें अनाज मिल सके। 2020 में आपको भी पता है कोविद की वजह से देश का हाल क्या था लोगों को इस तरह से देखते हुए सरकार के द्वारा garib kalyan yojana को शुरू किया गया जिसके माध्यम से उन्हें राशन दिया जाए ताकि उनका कल्याण हो सके।

PM Garib Kalyan Anna Yojana
PM Garib Kalyan Anna Yojana

PM Garib Kalyan Anna Yojana के माध्यम से अभी तक 80 करोड़ भारतीयों को लाभ मिल रहा है, इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 5 kg अनाज फ्री में दिया जा रहा है। वहीं पर देखा जाए जो गरीब रेखा से आते हैं, उनके परिवार को सरकार के द्वारा 35 किलो अनाज दिया जाता है, निशुल्क वह भी उपलब्ध कराया जाता है। PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 के का लाभ 2029 तक लोगों को मिलेगा। सरकार के द्वारा इस योजना के लिए लगभग 11.80 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

PM Garib Kalyan Anna Yojana Overview

आर्टिकल का नाम PM Garib Kalyan Anna Yojana
योजना का नाम Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थी देश 80 करोड़ लाभार्थी
कब शुरू किया गया है 2020 में
उद्देश्य गरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी
वेबसाईट pmgky.gov.in

PM Garib Kalyan Anna Yojana Updates

इस योजना की बात करें तो भारत सरकार के द्वारा कोविद के समय 26 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा देश के 80 करोड़ देशवासियों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। यानी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के माध्यम से जो गरीब वर्ग के लोग हैं उन्हें हर महीना इस योजना के तहत 5kg अनाज या 10kg अनाज दिया जाता है। वहीं पर देखा जाए तो जो गरीब वर्ग से आते हैं उन्हें 35 किलो अनाज दिया जाता है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2024 (PMGKAY) को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा 5 साल के लिए और बढ़ा दिया गया यानी इस योजना का लाभ 2029 तक आपको मिलेगा। 11.80 लाख करोड़ रुपए इस योजना के लिए सरकार खर्च करने वाली है।

साल 2029 तक बढ़ाई गई योजना

  • PM Garib Kalyan Anna Yojana 2024 के माध्यम से इस योजना का पहला और दूसरा चरण अप्रैल से जून 2020 और जुलाई से नवंबर 2020 तक चलाया गया था वहीं पर देखा जाए तो तीसरा चरण मई से जून 2021 तक चलाया गया है। जबकि चौथा चरण जुलाई से लेकर नवंबर 2021 और पांचवां चरण दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक चलाया गया है। अब इसका नया चरण केंद्र सरकार के द्वारा 5 सालों के लिए जारी कर दिया गया जिसके लिए सरकार लगभग 11.80 लाख करोड रुपए खर्च करेगी, वह भी साल 2029 तक योजना के माध्यम से करने वाली है।
  • 2020 में कोविद के कारण लोगों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को बनाया गया था, अब तक इस योजना को कई बार बढ़ाया गया है। अब तो केंद्र सरकार ने इसे अगले 5 साल तक के लिए यानी की 1 जनवरी 2024 से लेकर यह योजना 2029 तक बढ़ाई गया है, जिसमें करीब 11.8 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से पहले की तरह ही देश के लगभग दो तिहाई लोगों को लाभ मिलेगा। इसके लिए देश भर में 5 लाख राशन की दुकानों को सक्रिय किया गया है।
  • PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024।(PMGKAY) के माध्यम से हर परिवार के सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल हर महीने मुफ्त मिलता रहेगा। इस योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों जैसे सड़क पर रहने वाले, कूड़ा उठाने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, और प्रवासी मजदूरों आदि लोगों को इस योजना के तहत प्राथमिकता के आधार पर निःशुल्क राशन उपलब्ध कराती है। इसके माध्यम से वह 35 किलो अनाज निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

वित्त मंत्रालय की भूमिका

  • वित्त मंत्रालय PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 का नोडल मंत्रालय है। देश भर में 5 लाख राशन की दुकानों से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (ONORC) योजना के माध्यम से कोई भी प्रवासी श्रमिक या लाभार्थी पोर्टेबिलिटी के माध्यम से मुफ्त राशन का लाभ उठा सकता है। PMGKAY का उद्देश्य सभी पात्र लाभार्थियों तक राशन पहुंचाना है, ताकि देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की मदद की जा सके।
  • इस प्रकार, PMGKAY योजना के तहत आप 2029 तक हर महीने मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने और योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द प्रक्रिया को पूरा करें।

PM Garib Kalyan Yojana 2024 के मुख्य उद्देश्य

दोस्तों यदि इस योजना के बारे में हम बात करें तो के माध्यम से लोगों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार के द्वारा 2020 में इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के मुख्य उद्देश्य के बारे में बात करें तो जो गरीब वर्ग के लोग हैं इस योजना के तहत उन्हें लाभ दिया जा सके यानी की निशुल्क राशन दिया जा सके। इस योजना के तहत जो गरीब वर्ग के लोग हैं उनको 35 kg तक अनाज निशुल्क दिया जाता है।

यानी यह भी बोल सकते हो कि सामान्य लोगों को इस योजना के तहत 5kg या 10kg अनाज दिया जाता है। अभी तक इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा 80 करोड़ देशवासियों को लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत लोगों को लाभ देने के लिए सरकार के द्वारा 50 लाख राशन दुकान की योजना भी की है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • भारत सरकार के द्वारा लोगों की कल्याण के लिए और निशुल्क राशन देने के लिए इस योजना को बनाया गया है।
  • हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 की शुरुआत 2020 में लोगों के हित के लिए की गई है।
  • PM Garib Kalyan Anna Yojana के माध्यम से अभी तक 80 करोड़ भारतीयों को लाभ मिल रहा है।
  • इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 5 kg अनाज फ्री में दिया जा रहा है।
  • वहीं पर देखा जाए जो गरीब रेखा से आते हैं, उनके परिवार को सरकार के द्वारा 35 किलो अनाज दिया जाता है, निशुल्क वह भी उपलब्ध कराया जाता है।
  • इस योजना के तहत जो गरीब वर्ग के लोग हैं उनको 35 kg तक अनाज निशुल्क दिया जाता है। यानी यह भी बोल सकते हो कि सामान्य लोगों को इस योजना के तहत 5kg या 10kg अनाज दिया जाता है।
  • PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 के का लाभ 2029 तक लोगों को मिलेगा।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के लिए लगभग 11.80 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत लोगों को लाभ देने के लिए सरकार के द्वारा 50 लाख राशन दुकान की योजना भी की है।

PM Garib Kalyan Yojana के लिए पात्रता मानदंड

दोस्तों यदि इस योजना का लाभ लेना चाहते तो नीचे दिए गए योग्यता आपके पास होनी अनिवार्य है:

  • यदि आप भारत के मूल निवासी हो तो इस योजना का लाभ ले सकते हो।
  • दोस्तों इस योजना से मिलने वाले लाभ के लिए आपके पास आधार कार्ड और राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जिनकी उम्र 60 साल है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हो।
  • जो गरीब रेखा से नीचे आते हैं इस योजना के तहत वह इसका आनंद ले सकते हैं।
  • जब बीमार है और उनकी स्थिति अच्छी नहीं है तो इस योजना के माध्यम से आप लाभ ले सकते हो।
  • यदि आप विकलांग है तो इस योजना के तहत आपको लाभ दिया जाएगा।

PM Garib Kalyan Anna Yojana के महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना के तहत आपको लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेज आपके पास होना अनिवार्य है।

  • आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • आपके पास राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • आधार नंबर के साथ राशन कार्ड लिंक होना चाहिए।
  • फोन नंबर का होना अनिवार्य है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2024 के मुख्य बिंदु

PM Garib Kalyan Anna Yojana (PMGKY) 2024 को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने संचालित की जा रहा है। इस योजना के माध्यम से 2 प्रमुख श्रेणियों के लाभार्थियों को शामिल की गई गया है: NFA 2013 के माध्यम से सभी गरीब परिवार के लिए अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थी है, जिसको लेकर हमने नीचे विस्तार से डिस्कस किया है

  • पहली लहर के दौरान गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज लाया गया था, जिससे राशन, स्वास्थ्य बीमा, जनधन खातों में ₹500 की राशि आदि प्रदान की गई।
  • गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और विकलांगों की अनुग्रह राशि 1000 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपए तक कर दी गई है।
  • 8.7 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना के माध्यम से अप्रैल माह की किस्त प्रदान की जाएगी।
  • 3.5 लाख श्रमिक और निर्माण श्रमिक केंद्र सरकार के अधिनियम के तहत बनाए गए कल्याण कोष में पंजीकृत हैं, जिससे कोविड के दौरान दी जाने वाली सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • PMGKY 2024 के तहत, गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और विकलांगों को 1000 रुपए से लेकर 3 करोड़ रुपए तक की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सीधा और त्वरित लाभ पहुंचाना है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

दोस्तों यदि इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोच रहे हो तो मैं बता दूं इसके लिए कोई भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इसका लाभ लेने के लिए या आवेदन करने के लिए यदि आपका नाम खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 की सूची में है या फिर आप अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थी हैं, तो आप आसानी से सरकारी राशन दुकान से अनाज आपको मिल जाता है।

दोस्तों यदि इस आर्टिकल कि हम बात करें जिसके अंदर PM Garib Kalyan Anna Yojana को लेकर हमने डिटेल से बात करने की कोशिश किया है। और तो और PM Garib Kalyan Anna Yojana के बारे में जैसे की PradhanMantri Garib Kalyan Yojana 2024 क्या है, इसका महत्व क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, आवेदन के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे, इसकी योग्यता क्या है औरत और इसकी लाभ एवं विशेषताएं आदि चीजों को भी बारीकी से हमने देखने की कोशिश किया है आशा करते की आर्टिकल आपको अच्छा लगा और हमारे साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

Click Here for Home

👉Meesho Recruitment 2024 | Meesho में काम करके कमाओ लगभग ₹35,700 महीना

FAQs

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में क्या क्या मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से राशन, हेल्थ बीमा,महिलाओं को जनधन खाते हैं, ₹500 तक मिलेगा इसके लिए सरकार के द्वारा लगभग 1000 करोड रुपए खर्च करने वाली है।

पीएम फ्री अन्न योजना क्या है?

दोस्तों इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा फ्री में राशन दिया जाएगा यानी जो गरीब वर्ग है उनका हर महीना इस योजना के तहत 5kg राशन दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री अन्न योजना कब तक चलेगी?

इस योजना को लेकर सरकार के द्वारा 2020 में लाया गया है और अभी तक इस योजना को लेकर बहुत सारे परिवर्तन किए गए हैं अब बताया जा रहा है कि इस योजना का लाभ आपको 2029 तक मिलेगा।

 

pm garib kalyan anna yojana, pm garib kalyan anna yojana 2024, pm garib kalyan anna yojana 2023, pm garib kalyan anna yojana kya hai, pm garib kalyan anna yojana in telugu, pm garib kalyan anna yojana upsc, pm garib kalyan anna yojana apply online, pm garib kalyan anna yojana edutap, pm garib kalyan anna yojana malayalam, pradhan mantri garib kalyan anna yojana, garib kalyan anna yojana 2023

Leave a Comment