Photo Crredit Pixabay

Photo Credit  Google 

दिव्या तंवर आईएएस का जीवन परिचय दिव्या तंवर हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली है. जवाहर नवोदय विद्यालय से स्कूली शिक्षा और सरकारी पीजी कॉलेज, महेंद्रगढ़ से बीएससी में स्नातक किया. इसके बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गई और पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2021 में 438 रैंक प्राप्त की। इसी के साथ यह आईपीएस अधिकारी बानी और मणिपुर कैडर अलॉट हुआ। इसके बाद भी इन्होने निरंतर पढाई जारी रखी और यूपीएससी सीएसई  2022 में एक बार फिर सफल होकर 105 रैंक हासिल की है।

Photo Crredit Pixabay

Photo Credit  Google 

आईपीएस दिव्या तंवर का जन्म, परिवार दिव्या का जन्म हरियाणा के महेंद्रगढ़ गाँव निंबी में साल 1996 में एक राजपूत परिवार में हुआ. दिव्या बेहद साधारण परिवार और किसान परिवार से ताल्लुक रखती है. उनके पिता का बीमारी के चलते साल 2011 में निधन हो गया. अब परिवार मे दिव्या की माँ और छोटा भाई और बहन है. पिताजी के इस तरह चले जाने से परिवार का पूरा बोझ माँ और दिव्या के कंधो पर आ गया. माँ दुसरो के खेतों में काम किया करती थी और घर-घर जाकर झाड़ू पोछा लगाया करती थी. माँ पर दिव्या की पढाई का अतिरिक्त बोझ ना पड़े इसलिए दिव्या भी बच्चों को पढ़ाया करती थी.

Photo Crredit Pixabay

Photo Credit  Google 

आईपीएस दिव्या तंवर की शिक्षा (IPS Divya Tanwar Qualification) दिव्या ने अपनी शुरूआती शिक्षा महेंद्रगढ़ के निम्बी जिले के मनु हाई विद्यालय से की पूरी की. पढाई का बोझ माँ पर ना पड़े इसलिए जवाहर नवोदय विद्यालय का एग्जाम पास कर उसमे एडमिशन लिया. और 12वीं तक की पढाई यही से पूरी की. सफलतापूर्वक 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद ग्रेजुएशन करने के लिए गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में दाखिला लिया और वहा से बीएससी (पीसीएम) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की.

Photo Crredit Pixabay

Photo Credit  Google 

पहले प्रयास में आईपीएस कड़ी मेहनत और शिद्दत के साथ सिर्फ 23 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2021 में 438 रैंक प्राप्त कर दिव्या ने यह साबित कर दिया कि लक्ष्य हासिल करने के लिए संसाधनों की आवश्यकता नही होती बल्कि सिर्फ जीतोड़ मेहनत और निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है. दिव्या ने इस सफलता का पूरा श्रेय अपनी माँ को दिया. उन्होंने कभी दिव्या के ऊपर दबाव नही डाला कि घर का काम करे. माँ ने मेहनत मजदूरी कर आज अपनी बेटी को इस मुकाम में पहुंचा दिया है. दिव्या की इस उपलब्धि पर उनका पूरा गाँव गर्व से मनमोहित हो उठा.

Photo Crredit Pixabay

Photo Credit  Google 

दूसरे प्रयास में आईएएस दिव्या ने दूसरे प्रयास में एक बार फिर सफलता हासिल की। यूपीएससी सीएसई 2022 में इनको 105 रैंक (divya tanwar ias rank) हासिल हुई है और इसी के साथ इनका सपना जो आईएएस बनने का था वो भी पूरा हो गया।