तुलसी का पौधा कब और किस दिन लगाना चाहिए हिंदू धर्म व वास्तु शास्त्र की मानें को तुलसी का पौधा घर में गुरुवार के दिन लगाना सबसे शुभ होता है। गुरुवार भगवान विष्णु का भी दिन होता है और तुलसी जी को भगवान विष्णु का सबसे प्रिय माना जाता है। इसलिए तुलसी को गुरुवार के दिन लगाया जाना चाहिए।

Image Source Pixabay

तुलसी का कौन सा पौधा शुभ होता है? हरी पत्तियों वाला तुलसी का पौधा, जिसे श्री-तुलसी भी कहा जाता है, वास्तु के अनुसार सबसे अच्छा माना जाता है।

Image Source Pixabay

तुलसी का पौधा घर में कहाँ रखना चाहिए वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर के आंगन, केंद्र या घर की पूर्वोत्तर या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। तुलसी का पौधा बालकनी या खिड़की की उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में भी लगा सकते हैं। पहले केवल घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाया जाता था। क्योंकि वहां उस पौधे को धूप, हवा पानी सब कुछ पर्याप्‍त मात्रा में मिलता रहे।

Image Source Pixabay

घर में कौन सी तुलसी लगाई जाती है? घर में कौन सी तुलसी लगाना शुभ? हिंदू धर्म में आमतौर पर घर में दोनों ही तरह की तुलसी के पौधे लगाए जाते हैं. परंतु दोनों में से एक को लगाने के बारे में ज्योतिषी हितेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि घर में लगाने के लिए सर्वोत्तम रामा तुलसी होती है.

Image Source Pixabay