Railway 3 Lakhs Upcoming Recruitment 2023

Railway 3 Lakhs Upcoming Recruitment 2023

Railway Recruitment 2023: भारतीय रेलवे देश में रोजगार प्रदान करने वाला एक महत्वपूर्ण मंत्रालय है, रेल मंत्रालय ने अकेले ही अब तक करोड़ो युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की है, इस मंत्रालय के तहत आने वाला रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड या रेलवे रिक्रूटमेंट सेल प्रतिवर्ष योग्य उम्मीदवारों की भर्ती तथा रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी करता है, तथा भर्ती अभियान के तहत लाखों की संख्या में भर्ती आयोजित की जाती है.

फिलहाल रेलवे की भर्ती के लिए कई सारे योग्य युवा इंतजार कर रहे हैं, तथा पिछले साल के बाद से रेलवे की कोई नई भर्ती नहीं आई है, आज हम इस लेख के जरिए आपको बताने वाले हैं, कि रेलवे विभाग में भर्ती कब आएगी, तथा फिलहाल रेलवे में कुल कितने पद खाली हैं.

रेलवे में 3 लाख 15 हजार से भी ज्यादा पद हैं खाली

भारतीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा राज्यसभा में हाल ही में साझा की गई जानकारी के अनुसार, रेलवे के विभिन्न विभागों में लगभग 3.12 लाख पद खाली पड़े हैं। रेलवे की इन रिक्त नौकरियों में 70,000 से अधिक रिक्तियां सुरक्षा प्रभाग के अंतर्गत हैं, जिसमें पूरे देश में सिग्नल और दूरसंचार और यातायात परिवहन विभाग शामिल हैं।

कब शुरू हो सकती है, भर्ती प्रक्रिया?

रेलवे के इन पदों पर भर्ती, इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है, क्योंकि इन खाली पदों को भरने के लिए रेलवे जल्द से जल्द योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति करना चाहता है, ताकि रेल सेवाओं के परिचालन में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो।

ऐसे में सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे अपनी तैयारी को सुचारू रूप से जारी रखें, तथा समय-समय पर मॉक टेस्ट देकर अपनी तैयारी को भी परखते रहें, जिससे कि आप रेलवे भर्ती परीक्षा में अच्छे अंक लेकर अंतिम रूप से चयनित हो सकें।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

रेलवे विभाग में अभी कुल कितने पद खाली हैं?

रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार रेलवे विभाग में कुल 3 लाख 15 हजार 780 पद खाली हैं, जिन्हे जल्द ही भरा जाएगा।

रेलवे भर्ती बोर्ड का नाम क्या है?

रेलवे के तहत उम्मीदवारों की भर्ती करने वाले बोर्ड का नाम RRC (Railway Recruitment Cell) है।

Railway Department में नौकरी प्राप्त करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या है?

रेलवे विभाग में नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम कक्षा 10वीं पास करना बेहद ही जरूरी है, हालांकि अन्य कई सारी रेलवे की भर्तियों के शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग होती है।

यह भी देखिये

UIIC Assistant Recruitment 2023, 300 पोस्ट्स

NHM, Assam Staff Nurse Recruitment 2023 – Apply Online for 400 पोस्ट्स

3 thoughts on “Railway 3 Lakhs Upcoming Recruitment 2023”

  1. You’re really amazing! I don’t think I’ve ever read anything quite similar. It’s wonderful to find someone who has some unique ideas about this subject. Sincerely, I appreciate you kicking this off. Someone with a little uniqueness is needed on the internet, and that someone is this website!

    Reply

Leave a Comment