Online FSSAI license: How to apply for a food license as a food business operator

ऑनलाइन एफएसएसएआई लाइसेंस: खाद्य व्यवसाय ऑपरेटर के रूप में खाद्य लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें;

नया FSSAI लाइसेंस आवेदन: एफएसएसएआई (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) खाद्य लाइसेंस, जिसे एफएसएसएआई पंजीकरण या एफएसएसएआई प्रमाण पत्र के रूप में भी जाना जाता है, भारत में किसी भी खाद्य व्यवसाय ऑपरेटर (एफबीओ) के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता है। यह एक कानूनी दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि खाद्य व्यवसाय एफएसएसएआई द्वारा निर्धारित खाद्य सुरक्षा नियमों और गुणवत्ता मानकों का अनुपालन करता है। वैध लाइसेंस के बिना, एक खाद्य व्यवसाय को अवैध माना जाता है और दंड या यहां तक कि बंद होने का सामना करना पड़ सकता है।

लाइसेंस प्राप्त करके, एफबीओ निम्नलिखित दिशानिर्देशों के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें उचित स्वच्छता, हैंडलिंग, भंडारण और प्रसंस्करण प्रथाएं शामिल हैं, जो परोसे जाने वाले या बेचे जा रहे भोजन की सुरक्षा को बनाए रखने में मदद करती हैं। इसके अलावा, एक वैध एफएसएसएआई लाइसेंस प्रदर्शित करना उपभोक्ताओं को आश्वस्त करता है कि खाद्य व्यवसाय खाद्य सुरक्षा मानकों के अनुपालन में संचालित होता है। इसके अलावा, लाइसेंस होने से खाद्य व्यवसाय की प्रतिष्ठा बढ़ सकती है क्योंकि यह खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है, जो अधिक आकर्षित कर सकता है।

एफएसएसएआई खाद्य लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

foscos.fssai.gov.in पर जाएं और ‘नए लाइसेंस/पंजीकरण के लिए आवेदन करें’ पर क्लिक करें
‘सामान्य’ का चयन करें यदि आपका प्रतिष्ठान रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे या बंदरगाह के अलावा किसी अन्य स्थान पर है। इसी तरह, यदि आपका प्रतिष्ठान रेलवे स्टेशन पर है, तो रेलवे स्टेशन का चयन करें और यदि यह हवाई अड्डे या बंदरगाह के पास है, तो ‘हवाई अड्डे / बंदरगाह’ का चयन करें।
उदाहरण के लिए, ‘सामान्य’ चुनें और नए पृष्ठ पर अपने राज्य का चयन करें।

व्यवसाय की अपनी श्रेणी का चयन करें – विनिर्माण, व्यापार / खुदरा, खाद्य सेवाएं, केंद्रीय सरकार की एजेंसियां, प्रधान कार्यालय
यदि आप डेयरी उत्पादों, वनस्पति तेल इकाइयों, मांस उत्पादों, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों सहित रीपैकर्स आदि का प्रसंस्करण कर रहे हैं तो विनिर्माण का चयन करें।
यदि आप खाद्य व्यापार गतिविधियों जैसे भंडारण, थोक, खुदरा बिक्री, वितरण, परिवहन, खाद्य वेंडिंग एजेंसियों, आपूर्ति, विपणन आदि का संचालन करते हैं तो व्यापार / खुदरा का चयन करें।

यदि आप फेरीवाल, कैंटीन, कैटरर, रेस्तरां जैसे ताजा भोजन और पेय की तैयारी और सेवा से संबंधित खाद्य गतिविधियों में शामिल हैं तो खाद्य सेवाओं का चयन करें
यदि आप केंद्र सरकार की एजेंसियों के तहत प्रतिष्ठानों और इकाइयों में कैंटीन या खानपान सेवाओं, भंडारण, थोक, खुदरा बिक्री, खाद्य उत्पादों का वितरण जैसी खाद्य व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं तो केंद्रीय सरकारी एजेंसियों का चयन करें

यदि आप एक ही कंपनी / संगठन के नाम के साथ एक से अधिक राज्यों में खाद्य व्यवसाय गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं, तो प्रधान कार्यालय का चयन करें
अपनी संबंधित श्रेणी के तहत, मान लें कि विनिर्माण, अपने व्यवसाय प्रकार का चयन करें। आप अपनी श्रेणी से कई व्यवसाय प्रकार जोड़ सकते हैं और ‘प्रोसीड’ पर क्लिक कर सकते हैं
‘व्यू एलिजिबिलिटी’ उन लाइसेंसों को दिखाएगा जिनके लिए आप पात्र हैं

‘आप पंजीकरण के लिए पात्र हैं, आगे बढ़ने के लिए यहां क्लिक करें’ पर क्लिक करें
‘फॉर्म ए: खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन’ स्क्रीन पर दिखाई देगा
आवेदक विवरण के तहत, अपना या कंपनी का नाम और अपना पदनाम दर्ज करें चाहे कोई व्यक्ति, भागीदार, मालिक आदि
उस परिसर का पता दर्ज करें जहां आपका खाद्य व्यवसाय स्थित है, साथ ही पत्राचार पता, संपर्क विवरण और उन वर्षों की संख्या (5 वर्ष तक) जिनके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।

‘निर्मित या बेचे जाने वाले प्रस्तावित खाद्य पदार्थों का विवरण’ के तहत, ड्रॉपडाउन से अपनी खाद्य श्रेणी का नाम चुनें जैसे कि कन्फेक्शनरी, बेकरी उत्पाद, अंडा उत्पाद, तैयार खाद्य पदार्थ, फल और सब्जियां और ‘सेव एंड एड’ पर क्लिक करें, आप कई श्रेणियां बना सकते हैं।
यदि आपके पास ‘खाद्य सुरक्षा मित्र’ (एफएसएम) नंबर है, तो इसे दर्ज करें।
एफएसएम एफएसएसएआई द्वारा पेशेवर रूप से प्रशिक्षित और प्रमाणित एक व्यक्ति है जो एफएसएस अधिनियम, नियमों और विनियमों से संबंधित अनुपालन में सहायता करता है

‘अन्य विवरण’ के तहत, व्यवसाय शुरू करने की तारीख, पानी की आपूर्ति का स्रोत और क्या खाद्य पदार्थों के निर्माण में किसी भी विद्युत शक्ति का उपयोग किया जाता है, जैसे विवरण दर्ज करें; ‘सेव एंड नेक्स्ट’ पर क्लिक करें
चयनित खाद्य श्रेणियों की सूची दिखाई देगी, ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करें
‘साइन अप विवरण’ के अंतर्गत, अपना प्राथमिक और द्वितीयक संपर्क विवरण दर्ज करें
लॉगिन क्रेडेंशियल के तहत, आपको पोर्टल द्वारा उत्पन्न अपनी लॉगिन आईडी दिखाई देगी, पासवर्ड बनाएं, कैप्चा दर्ज करें, और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।

Also Read

Airport में जॉब कैसे पाए? योग्यता, आवेदन, कोर्स व सैलरी की पूरी जानकारी

Top Private Companies Jobs 2023 – Apply the Latest Private Companies Jobs across India

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए वेरिफिकेशन कोड को दर्ज करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें
आपका साइन अप सफल होगा, ‘OK’ पर क्लिक करें
अब आपको अपनी फोटो और आईडी प्रूफ जैसे दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता है।
इसके बाद, ‘अन्य दस्तावेज़’ के तहत, किसी भी राज्य विशिष्ट दस्तावेज़ को अपलोड करें जैसे कि परिसर का प्रमाण, स्वास्थ्य एनओसी, नगरपालिका द्वारा एनओसी, आदि।
घोषणा बॉक्स की जांच करें और प्रमाण पत्र शुल्क का भुगतान करें जो लगभग 100 रुपये होगा।

इसके बाद, आपको प्रमाण पत्र पर ई-हस्ताक्षर करना होगा, स्क्रीन पर आने वाले ‘ई-साइन’ बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करना होगा।
अपने मोबाइल पर भेजे गए सत्यापन कोड को दर्ज करें, और ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करें
आपको अपने आवेदन को ट्रैक करने के लिए आवेदन संदर्भ संख्या के साथ एक पावती पर्ची मिलेगी।
आवेदन आमतौर पर लगभग एक सप्ताह के समय में अनुमोदित किया जाता है जिसके बाद प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पर उपलब्ध होगा।

 

2 thoughts on “Online FSSAI license: How to apply for a food license as a food business operator”

Leave a Comment