Matthew Perry Biography In Hindi

मैथ्यू पेरी का जीवनी:

पूरा नाम: मैथ्यू लैंगफोर्ड पेरी

जन्म की तारीख: 19 अगस्त 1969

जन्म स्थान: विलियमसटाउन, मासाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका

शिक्षा: मैथ्यू पेरी ने ऑटावा में आशबरी कॉलेज में पढ़ाई की और फिर लॉस एंजल्स, कैलिफ़ोर्निया, में जाकर उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा को जारी रखा, जहां उन्होंने द बकली स्कूल (The Buckley School) से अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। उन्होंने साउथर्न कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय (University of Southern California) में भी कुछ समय के लिए पढ़ाई की, लेकिन अभिनय करियर की ओर बढ़ने के लिए वहाँ से बाहर निकल दिया।

करियर: मैथ्यू पेरी ने अपना अभिनय करियर 1980 के दशक के अंत में शुरू किया, वे विभिन्न टेलीविजन शो और कमर्शियल में अभिनय किया। हालांकि उनका ब्रेकथ्रू 1994 में आया जब उन्हें “फ्रेंड्स” नामक हिट सिटकॉम में चैंडलर बिंग के रूप में कास्ट किया गया। इस शो ने 1994 से 2004 तक दस सीजन तक चला और यह एक सबसे पॉप्युलर और प्रसिद्ध टेलीविजन सीरीजों में से एक बन गया। मैथ्यू पेरी का चैंडलर के रोल के लिए सराहना और व्यापक पहचान मिली।

“फ्रेंड्स” के बाद, मैथ्यू पेरी ने फिल्म और टेलीविजन दोनों में काम किया। उनके कुछ महत्वपूर्ण फ़िल्म रोल में “द व्होल नाइन यार्ड्स” (2000) और उसका सीक्वल “द व्होल टेन यार्ड्स” (2004), और “17 अगेन” (2009) शामिल हैं। उन्होंने विभिन्न टेलीविजन शो में भी अतिथि भूमिका में काम किया है।

पेरी ने अपने टेलीविजन करियर को “स्टूडियो 60 ऑन द सनसेट स्ट्रिप” (2006-2007) और “मिस्टर सनशाइन” (2011) जैसे अपने खुद के शो के साथ जारी रखा। उन्होंने “द गुड वाइफ” और “द ऑड कपल” जैसे शो में भी अतिथि भूमिका में काम किया है।

 

Leave a Comment