Railway Technician Syllabus 2024 in Hindi PDF डाउनलोड

Railway Technician Syllabus 2024 in Hindi PDF डाउनलोड

Railway Recruitment Board (RRB) के अंतर्गत Technician (टेक्निशियन) भर्ती 2024 के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का नवीनतम Syllabus और Examination Scheme जारी कर दिया गया हैं। सभी इक्छुक और पात्र उम्मीदवार Railway Technician का हिंदी में Syllabus डाउनलोड कर सकते हैं PDF Format में निचे दिए गए लिंक से, जो रेलवे भर्ती बोर्ड के official website पर जारी अधिसूचना से लिया गया हैं।

RRB Technician Syllabus 2024 in Hindi समरी

Department Name Ministry of Railways
परीक्षा आयोजक Railway Recruitment Board (RRB)
पद का नाम Technician (टेक्निशियन)
कुल पद 9144
CEN No. 02/2024
Mode of Examination Computer Based Test (CBT)
परीक्षा की अवधि 90 मिनट
साक्षात्‍कार इसमे साक्षात्‍कार नहीं लिया जाएगा
Pay Scale 7th CPC Pay Level – 2 & 5
ऑनलाइन आवेदन करे RRB Technician 2024

Railway Technician Exam Scheme 2024

कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT):

  • अवधि : 90 मिनट
  • प्रश्‍नों की संख्या : 100
  • प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक की दर से नकारात्‍मक अंकन किया जाएगा।
  • सभी प्रश्‍न वस्तुनिष्ठ प्रकार में विविध विकल्पों के साथ प्रस्तुत किए जाएंगे।
  • पात्रता के लिए न्‍यूनतम पास प्रतिशत : सामान्‍य (UR) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) – 40%, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC-NCL) – 30%, अनुसूचित जाति (SC) – 30%, अनुसूचित जनजाति (ST) – 25% । कमी होने पर PwBD उम्‍मीदवारों के लिए इन प्रतिशत में 2% की छूट दी जा सकती हैं।
  • CBT में प्राप्‍त अंको को इस भर्ती प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए उम्‍मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए गिना जाएगा।

(A) वेतन स्‍तर-5 पोस्‍ट यानी तकनीशियन ग्रेड-I सिगनल के सीबीटी के लिए प्रश्‍नों और अंकों के संभावित विषय-वार ब्रेक-अप

Subjects No. of Questions Marks
सामान्‍य जागरूकता 10 10
सामान्‍य बुद्धि और तर्क 15 15
कंप्‍यूटर और अनुप्रयोगों की मूल बातें 20 20
अंक शास्‍त्र 20 20
बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरी 35 35
Total 100 100

(B) वेतन स्‍तर-2 पोस्‍ट यानी तकनीशियन ग्रेड-III के पदों के सीबीटी के लिए प्रश्‍नों और अंकों का संभावित विषय-वार विवरण

Subjects No. of Questions Marks
अंक शास्‍त्र 25 25
सामान्‍य बुद्धि एवं तर्क 25 25
सामान्‍य विज्ञान 40 40
सामान्‍य जागरूकता 10 10
Total 100 100
Railway Technician Syllabus 2024 in Hindi

तकनीशियन ग्रेड-I सिग्नल के सीबीटी के लिए सिलेबस :-

  • सामान्य जागरूकता (General Awareness) : वर्तमान मामलों का ज्ञान, भारतीय भूगोल, संस्कृति और भारत के इतिहास का ज्ञान जिसमें स्वतंत्रता संघर्ष, भारतीय राजनीति और संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत और विश्व से संबंधित पर्यावरणीय मुद्दे, खेल, सामान्य वैज्ञानिक और तकनीकी विकास आदि शामिल हैं।
  • सामान्य बुद्धि और तर्क (General Intelligence and Reasoning) : उपमाएँ, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, संबंध, सिलेगिज्म, जंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और पर्याप्तता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, विवरण, विवरण – तर्क और धारणा आदि।
  • कंप्यूटर और अनुप्रयोगों की मूल बातें (Basics of Computer and Applications) : कंप्यूटर की वास्तुकला, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, स्टोरेज डिवाइस, नेटवर्किंग, ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज, यूनिक्स, लिनक्स, एमएस ऑफिस; विभिन्न डेटा प्रतिनिधित्व इंटरनेट और ईमेल, वेबसाइट और वेब ब्राउज़र कंप्यूटर वायरस।
  • गणित (Mathematics) : संख्या प्रणाली तर्कसंगत और तर्कहीन संख्या, बोडमास नियम, द्विघात समीकरण, अंकगणितीय प्रगति, समान त्रिकोण, पाइथागोरस प्रमेय, समन्वय ज्यामिति, त्रिकोणमितीय अनुपात, ऊंचाइयों और दूरी, सतह क्षेत्र और मात्रा; सेट: सेट और उनके अभ्यावेदन, खाली सेट, परिमित और अनंत सेट, समान सेट, सबसेट, वास्तविक संख्याओं के एक सेट के सबसेट, यूनिवर्सल सेट, वेन आरेख, संघ और सेट के चौराहे, सेट का अंतर, एक सेट का पूरक, गुण पूरक की; सांख्यिकी: फैलाव के उपाय: सीमा, माध्य विचलन, विचरण और अनग्रुप/ समूहीकृत डेटा का मानक विचलन; घटनाओं की संभावना घटना, संपूर्ण घटनाओं, पारस्परिक रूप से अनन्य घटनाओं।
  • बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग (Basic Science and Engineering) : भौतिकी बुनियादी बातों इकाइयाँ, माप, द्रव्यमान, वजन, घनत्व, कार्य, शक्ति और ऊर्जा, गति और वेग, गर्मी और तापमान, बिजली और चुंबकत्व – इलेक्ट्रिक चार्ज, फील्ड, और तीव्रता, विद्युत क्षमता और संभावित अंतर, सरल इलेक्ट्रिक सर्किट, कंडक्टर, गैर-कंडक्टर/ इंसुलेटर, ओम के कानून और इसकी सीमाएं, श्रृंखला में प्रतिरोध और एक सर्किट और विशिष्ट प्रतिरोध के समानांतर, संबंध, संबंध, संबंध विद्युत क्षमता, ऊर्जा और शक्ति (वाटेज), एम्पीयर का नियम, चलती चार्ज कण पर चुंबकीय बल और लंबे सीधे कंडक्टर, विद्युत चुम्बकीय प्रेरण, फैराडे का नियम, और विद्युत चुम्बकीय प्रवाह, चुंबकीय क्षेत्र, चुंबकीय प्रेरण; इलेक्ट्रॉनिक्स और माप- बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और सर्किट, माइक्रोकंट्रोलर, माइक्रोप्रोसेसर, इलेक्ट्रॉनिक माप, माप प्रणाली और सिद्धांत, रेंज एक्सटेंशन विधियाँ, कैथोड रे ऑसिलोस्कोप, एलसीडी, एलईडी पैनल, ट्रांसड्यूसर।
तकनीशियन ग्रेड III की विभिन्न श्रेणियां पदों के लिए सीबीटी के लिए सिलेबस :-
  • गणित (Mathematics) : संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, भिन्न, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, वर्गमूल, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टंकी आदि।
  • सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क (General Intelligence and Reasoning) : मानसिक क्षमता : सादृश्य, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलोगिज़्म, जंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और पर्याप्तता, निष्कर्ष और निर्णय लेना, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशाएं, कथन – तर्क और धारणाएं आदि।
  • सामान्य विज्ञान (General Science) : इसके अंतर्गत पाठ्यक्रम में 10वीं कक्षा के स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान शामिल होंगे।
  • सामान्य जागरूकता (General Awareness) : सामान्य जागरूकता : समसामयिक मामले, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और अन्य महत्व के विषय।
RRB Technician Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

(a) उम्मीदवारों को RRB की किसी भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करना चाहिए। उम्मीदवार एक वेतन स्तर के लिए केवल एक RRB पर आवेदन कर सकते हैं और एक वेतन स्तर में केवल एक सामान्य ऑनलाइन आवेदन (किसी भी या सभी अधिसूचित पदों के लिए वरीयता के क्रम में जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र और इच्छुक है।) प्रस्तुत किया जाना चाहिए। एक बार आवेदन करने के बाद आरआरबी का चयन अंतिम होगा। एक उम्मीदवार द्वारा वेतन स्तर में एक से अधिक RRB के लिए आवेदन करने पर, उस वेतन स्तर के लिए सभी आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा और डिबार कर दिया जाएगा।

(b) भर्ती प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल होंगे :

  1. कंप्यूटर आधारित परीक्षण (Computer Based Test)
  2. दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification) और
  3. मेडिकल परीक्षा (Medical Examination)

(c) परीक्षा अनुसूची और स्थानों की जानकारी RRB वेबसाइटों, एसएमएस और ईमेल के माध्यम से नियत समय में पात्र उम्मीदवारों को दी जाएगी।

(d) किसी भी चरण को स्थगित करने जाएगा। या स्थान, तिथि और शिफ्ट में के अनुरोध पर किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया।

FAQ

  • Q.1. RRB Technician परीक्षा 2024 के लिए नकारात्‍मक अंकन क्‍या होगी?
  • उत्तर:- प्रत्‍येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की दर से नकारात्‍मक अंकन किया जाएगा।
  • Q.2. Railway Technician परीक्षा में प्रश्‍नों की संख्‍या कितनी होगी?
  • उत्तर:- Railway Technician परीक्षा CBT मे 100 प्रश्‍न होंगे।
  • Q.3. Railway Technician भर्ती की चयन प्रक्रिया क्‍या हैं?
  • उत्तर:- कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT), दस्‍तावेज सत्‍यापन (DV) और मेडिकल परीक्षा (ME) के आधार पर चयन होगा।
  • Q.4. RRB Technician परीक्षा 2024 की अवधि क्‍या होगी?
  • उत्तर:- RRB Technician परीक्षा CBT की अवधि 90 मिनट होगी।
  • Q.5. RRB Technician परीक्षा 2024 की प्रकार एवं स्‍तर क्‍या होगा?
  • उत्तर:- RRB Technician परीक्षा कंप्‍यूटर आ‍धारित एवं मैट्रिक स्‍तर पर होगा।
  • Q.6. RRB Technician भर्ती के लिए Salary क्‍या हैं?
  • उत्तर:- RRB Technician के लिए प्रारंभिक वेतन Rs. 19900/- हैं।

Leave a Comment