PM Awas Yojana DBT Status 2024: जानें कैसे प्राप्त करें 2024 में ₹1.2 लाख सीधे बैंक खाते में, अभी करें चेक

PM Awas Yojana DBT Status 2024: जानें कैसे प्राप्त करें 2024 में ₹1.2 लाख सीधे बैंक खाते में, अभी करें चेक

PM Awas Yojana DBT Status: प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने के लिए आपके लिए यह आवश्यक है कि आप DBT (Direct Benefit Transfer) का स्टेटस चेक करें। अगर आपका बैंक खाता DBT से लिंक नहीं है, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। इस लेख में हम बताएंगे कि आप अपने मोबाइल से घर बैठे कैसे DBT स्टेटस चेक कर सकते हैं, ताकि योजना का पैसा आपके खाते में सही समय पर पहुंच सके।

PM Awas Yojana का पैसा कैसे मिलता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पैसा सीधे DBT के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अगर आपका बैंक खाता DBT से लिंक नहीं हुआ है, तो आपको योजना का पैसा नहीं मिल पाएगा। इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका DBT/NPCI स्टेटस एक्टिव हो। अगर DBT लिंक नहीं है, तो जब भी योजना का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा, आपका भुगतान अस्वीकृत हो सकता है और आपको असुविधा हो सकती है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप पहले ही DBT स्टेटस को चेक कर लें।

PM Awas Yojana की DBT स्टेटस कैसे चेक करें? PM Awas Yojana DBT Status 2024

आप ऑनलाइन अपने DBT स्टेटस को चेक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपका बैंक खाता DBT से लिंक है या नहीं। इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. आधार नंबर और कैप्चा कोड भरकर लॉगिन करें। आपको एक OTP भेजा जाएगा जिसे वेरीफाई करना होगा।
  3. लॉगिन के बाद ‘Bank Seeding Status’ पर क्लिक करें।
  4. अब आपके सामने Aadhar Seeding Status खुल जाएगा, जहां आप देख सकते हैं कि आपका DBT स्टेटस एक्टिव है या नहीं।
  5. अगर DBT स्टेटस ‘Active’ है, तो आपका खाता DBT से लिंक हो रखा है और आपको इस योजना का पैसा मिल जाएगा। यदि स्टेटस ‘Inactive’ दिखा रहा है, तो इसका मतलब है कि DBT लिंक नहीं हो रखा है और आपको इसे एक्टिवेट करने के लिए बैंक से संपर्क करना होगा।

बैंक अकाउंट में DBT लिंक कैसे करें? PM Awas Yojana DBT Status 2024

अगर आपका बैंक खाता DBT से लिंक नहीं है, तो इसे लिंक करना आसान है। इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  1. सबसे पहले आपको आधार सीडिंग फॉर्म को डाउनलोड करना है।
  2. फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे आपका नाम, बैंक खाता संख्या और आधार नंबर भरें।
  3. इसके बाद फॉर्म को अपने बैंक की शाखा में जमा करें। कुछ दिनों में आपका DBT स्टेटस सक्रिय हो जाएगा।

PM Awas Yojana का पैसा कब आएगा?

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई किया है और आपका DBT स्टेटस एक्टिव है, तो योजना का पैसा आपके खाते में समय पर सरकार द्वारा भेज दिया जाएगा। बता दें कि PM Awas Yojana के लाभार्थियों का पैसा खाते में तीन किस्तों में भेजा जाता है।

Click Here for Home

2 thoughts on “PM Awas Yojana DBT Status 2024: जानें कैसे प्राप्त करें 2024 में ₹1.2 लाख सीधे बैंक खाते में, अभी करें चेक”

  1. Insanont naturally like your web site however you need to take a look at the spelling on several of your posts. A number of them are rife with spelling problems and I find it very bothersome to tell the truth on the other hand I will surely come again again.

    Reply

Leave a Comment