Mushroom Kit Subsidy Yojana 2024: इस सब्जी की खेती करने पर किसानों को मिलेगी 90% की सब्सिडी, किसानों की इनकम हो जाएगी कई गुना

Mushroom Kit Subsidy Yojana 2024: इस सब्जी की खेती करने पर किसानों को मिलेगी 90% की सब्सिडी, किसानों की इनकम हो जाएगी कई गुना

Mushroom Kit Subsidy Yojana 2024: बिहार में रहने वाले किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर हम लेकर आए हैं। मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो सरकार आपको 90% तक का अनुदान प्रदान करने वाली है। सरकार ने किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इसका नाम मशरूम किट सब्सिडी योजना है योजना के माध्यम से सरकार ने नालंदा जिले से 69 हजार किलोग्राम मशरूम उत्पादन का लक्ष्य बनाया है।

इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को मशरूम उत्पादन के लिए आने वाली 55 रुपए की कीमत की किट मात्रा 5.50 रुपए में उपलब्ध करवाई जाएगी। किसानो को इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 100 किट लेने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे किसान जो मशरूम की खेती के लिए ट्रेनिंग प्राप्त कर चुके हैं वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Mushroom Kit Subsidy Yojana क्या है?

नालंदा के निवासी किसानों के लिए सरकार ने मशरूम की खेती करने पर 90% की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। सरकार ने जो मशरूम की खेती का लक्ष्य बनाया है, उसे पूरा करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। यहां पर किसानों को बहुत ही कम कीमत पर मशरूम उत्पादन किट प्रदान किए जाएंगे, जिससे मशरूम की खेती करके किसान बहुत ही अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

मशरूम किट क्या होता है? Mushroom Kit Subsidy Yojana 2024

मशरूम को उगाने के लिए एक किट बनाया गया है, जिसमें धान, बीज, भूसा, खाद आदि सामग्री शामिल होती है। इस किट की मदद से दो से तीन हफ्ते में मशरूम की फसल तैयार की जा सकती है एक किट की मदद से लगभग 2 से 3 किलो मशरूम प्राप्त की जा सकती है आप चाहे तो घर पर भी इस किट के माध्यम से मशरूम की खेती कर सकते हैं।

हर मौसम में इस किट की मदद से फसल तैयार की जा सकती है। फसल पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही बच्चों में कुपोषण की बीमारी को भी दूर करती है। मशरूम की मदद से सब्जी पकोड़े और विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ तैयार किया जा सकते हैं।

मशरूम का भाव क्या है? Mushroom Kit Subsidy Yojana 2024

अगर आप बाजार में मशरूम खरीदने जाते हैं तो आपको लगभग ₹300 किलो के भाव में मिलती है। कुछ जगह पर भाव ढाई सौ रुपए तो कुछ जगह पर ₹400 किलो भी देखने को मिलता है। एक किट की मदद से एवरेज दो किलो मशरूम आसानी से तैयार की जा सकती है। ऐसे में आप सो किट से मशरूम की खेती करते हैं तो आप 200 किलो से 300 किलो फसल तैयार कर सकते हैं।

अगर आप 200 किलो फसल भी तैयार करने में कामयाब होते हैं और इसे ₹200 के भाव भी बेचते हैं तो आपकी कमाई मिनिमम ₹40000 हो जाती है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि सरकार की यही योजना किसानों के लिए इनकम बढ़ाने का सुनहरा मौका है।

मशरूम सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें? Mushroom Kit Subsidy Yojana 2024

  • इस योजना में आवेदन करने वाले किसानों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर मशरूम सब्सिडी योजना का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसके आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद में पंजीकरण संख्या पहचान पत्र प्रशिक्षण प्रमाण पत्र जैसी विभिन्न प्रकार की जानकारी आपको दर्ज करके आवेदन फार्म में सबमिट करना होगा।
  • उसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

Click Here For Home

1 thought on “Mushroom Kit Subsidy Yojana 2024: इस सब्जी की खेती करने पर किसानों को मिलेगी 90% की सब्सिडी, किसानों की इनकम हो जाएगी कई गुना”

Leave a Comment