Railway Station Master New Vacancy 2024: रेलवे स्टेशन मास्टर की नई भर्ती का विज्ञापन जारी, 13 अक्टूबर तक कर दें आवेदन

Railway Station Master New Vacancy 2024: रेलवे स्टेशन मास्टर की नई भर्ती का विज्ञापन जारी, 13 अक्टूबर तक कर दें आवेदन

Railway Station Master New Vacancy 2024: अगर आप रेलवे में सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खबर आ चुकी है और बहुत अच्छी खबर आ चुकी है रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से अलग-अलग प्रकार के पदों के लिए नोटिफिकेशन को जारी कर दिया गया है। जिसमें टेक्निकल और नॉन टेक्निकल के पदों पर भर्तियो का नोटिफिकेशन निकाला गया है। जितने इच्छुक अभ्यर्थी हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसान माध्यम से फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।

Railway Station Master New Vacancy 2024
Railway Station Master New Vacancy 2024

आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाता है आवेदन फार्म की शुरुआत ऑनलाइन माध्यम से 14 सितंबर से शुरू हो जाएगी और आवेदन फॉर्म भरने की जो लास्ट डेट है वह 13 अक्टूबर 2024 तय किया गया है। रेलवे में अगर आप नौकरी पाने की चाह रखते हैं तो निर्धारित दिनांक के पहले जरूर आवेदन फार्म को भर दीजिए नीचे पूरी इस भर्ती के बारे में जानकारी बताया गया है।

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती को लेकर बड़ी खबर

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती के संबंध में बात कर लिया जाए तो इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 11558 पदों को भरे जाने वाला है अधिक पदों में से कुल 445 पद रहेंगे। जिसमें स्नातक के लिए पद हैं और 8113 पर अंडर ग्रेजुएट पदों हेतु रखे गए हैं।

रेलवे स्टेशन मास्टर के इन पदों पर होगी भर्ती

रेलवे स्टेशन मास्टर के इन पदों पर भर्ती के संबंध में बात कर लिया जाए तो विभिन्न पदों पर इस भर्ती का आयोजन होगा जिसमें जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क सह टाइपिस्ट और ट्रेस क्लर्क और कमर्शियल सह टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड ट्रैफिक, असिस्टेंट सीनियर कमर्शियल सह टिकट क्लर्क, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट सह टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अप्रेंटिस और स्टेशन मास्टर इन सभी पदों हेतु इस भर्ती का नोटिफिकेशन निकाला गया है।

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया की बात कर लिया जाए तो इस भर्ती का चयन निम्नलिखित आधार पर होगा जैसे कि सीबीटी परीक्षा का आयोजन होगा। स्किल टेस्ट होगी।डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन होगा और मेडिकल टेस्ट होगा और इसी के आधार पर अभ्यर्थियों के चयन होगा।

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती हेतु सर्टिफिकेट योग्यता के संबंध में बात कर लिया जाए तो जितने भी ग्रेजुएट और अंडरग्रैजुएट दोनों प्रकार के फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं। ग्रेजुएट हेतु अभ्यर्थियों की उम्र सीमा हेतु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 33 वर्ष होना चाहिए। अंडरग्रैजुएट भर्ती हेतु अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 36 वर्ष होना चाहिए।

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती फॉर्म इस प्रकार भरे

जितने भी अभ्यर्थी हैं वह रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा आरआरबी एनटीपीसी भर्ती हेतु ऑनलाइन माध्यम से आप आवेदन कर सकेंगे। जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को भरना है आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करना है और उसका प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास जरूरत है।

Railway Station Master Vacancy Check

भरे फॉर्म- Apply Now

Leave a Comment