UP TGT PGT Vacancy 2024: यूपी टीजीटी और पीजीटी के 25000 पदों पर नई भर्तियों का ऐलान, शिक्षा सेवा चयन आयोग का नया एग्जाम कैलेंडर

UP TGT PGT Vacancy 2024: यूपी टीजीटी और पीजीटी के 25000 पदों पर नई भर्तियों का ऐलान, शिक्षा सेवा चयन आयोग का नया एग्जाम कैलेंडर

UP TGT PGT Vacancy 2024: उत्तर प्रदेश में टीजीटी और पीजीटी की नई भर्ती को लेकर काफी बड़ी घोषणा हो गई है और टीजीटी पीजीटी नयी भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार करें अभ्यर्थियों के लिए एक बार फिर से अवसर आ चुका है।उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से दो वर्ष पहले 4163 पदों के लिए विज्ञापन पहले ही घोषित किया जा चुका है और इसका एग्जाम अभी तक नहीं कराया गया है।

UP TGT PGT Vacancy 2024:
UP TGT PGT Vacancy 2024:

 

लेकिन नयी भर्ती को लेकर फिर से काफी बड़ी खबर आ चुकी है और शिक्षा निदेशालय के माध्यम से बड़ी घोषणा कर दिया गया है जिसमें पदों की संख्या भी 25000 बताई गई है उत्तर प्रदेश टीजीटी पीजीटी भर्ती को लेकर द्वारा नोटिफिकेशन का इंतजार किया जा रहा है।

 

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 25000 से ज्यादा पद अभी भी खाली हैं पुरानी टीजीटी पीजीटी भर्ती के लिए एग्जाम डेट जल्दी घोषित किया जाने वाला है। आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं जैसी पुरानी भर्ती पूरी होती है इसके बाद नई टीजीटी और पीजीटी की भर्ती पूरी होगी आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाता है कि टीजीटी पीजीटी की नई भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। लेकिन इस भर्ती को लेकर पूरी जानकारियां नीचे बताई गई है।

प्रदेश भर में इतने खाली पद पड़े हैं

उत्तर प्रदेश के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कुल खाली पदों की संख्या की बात कर लिया जाए तो 25000 से अधिक पदों खाली है। विभाग के माध्यम से शासन स्तर को 25000 पदों का सूचना भेज दिया गया है और इस सूचना के आधार पर माध्यमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के 70803 पद वर्तमान में स्वीकृत है और इनमें से 20099 पद खाली है। इसके अलावा प्रवक्ता के 22220 पद स्वीकृत है जिनमें से 4723 पद खाली है। प्रधानाचार्य प्रधान अध्यापकों के कुल 2800 से अधिक पद रिक्त हैं इन पदों पर भर्तियो का नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है बहुत जल्द खाली पड़े पदों पर ऑफिशियल सूचना जारी होने वाली है।

यूपी टीजीटी और पीजीटी एग्जाम डेट को लेकर ताजा अपडेट

यूपी टीजीटी और पीजीटी एग्जाम डेट को लेकर ताजा अपडेट आ चुका है। आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं 4163 पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से होने जा रहा है। पहली बार शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से टीजीटी और पीजीटी के 4166 पदों पर एग्जाम आयोजित करवाया जाएगा और इसके बाद 25000 पदों पर शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से ही नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

13 लाख अभ्यर्थियों ने पुरानी भर्ती के फॉर्म को भरा था और 2 वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक टीजीटी और पीजीटी की परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी है लेकिन जानकारी निकलकर आ रही है कि शिक्षा सेवा चयन आयोग को नया अध्यक्ष मिल गए हैं। इसकी घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी और इसके बाद शिक्षा सेवा चयन आयोग एक्जाम कैलेंडर जारी करेगा और टीजीटी और पीजीटी के एग्जाम डेट जारी करेगा इसके अलावा नई भर्ती विज्ञापन के बारे में भी एग्जाम कैलेंडर में जानकारियां रह सकती हैं।

यूपी टीजीटी और पीजीटी नई भर्ती पर बड़ी खबर

उत्तर प्रदेश टीजीटी और पीजीटी के नई भर्ती के संबंध में बात कर लिया जाए तो 4163 पदों पर जैसे ही पुरानी भर्ती पूरी होती है इसके बाद नयी भर्ती के विज्ञापन का इंतजार भी जल्द समाप्त हो जाएगा। नया शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से एडेड कॉलेज में शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है जो कि पदों पर एकदम फ्रेश भर्ती देखने को मिल सकती है हालांकि अभ्यर्थियों की तरफ से यह मांग की जा रही है की पुरानी भर्ती में ही खाली पदों को जोड़ दिया जाए लेकिन जानकारी यही निकल कर आ रही है कि नए सिरे से 25000 पदों पर अलग से विज्ञापन देखने को मिल सकता है।

यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग से नए एग्जाम कैलेंडर पर बड़ी खबर

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को जल्द ही अध्यक्ष मिलने वाले हैं क्योंकि इंटरव्यू का कार्य समाप्त हो गया है और अध्यक्ष का नाम भी फाइनल हो गया है सिर्फ नियुक्ति होना शेष है जो कि आयोग में जल्दी अध्यक्ष की नियुक्ति होने जा रही है जैसे ही अध्यक्ष की नियुक्ति होती है इसके बाद सभी भर्तियो के लिए एग्जाम कैलेंडर जारी किया जाएगा। जिसमें पुरानी भर्तियो के बारे में भी जानकारियां रहेंगी और नई भर्तियों के विज्ञापन के बारे में भी जानकारियां रहेंगी। मिली जानकारी के अनुसार सितंबर के पहले सप्ताह में शिक्षा सेवा चयन आयोग का नया एक्जाम कैलेंडर घोषित कर दिया जाएगा।

Leave a Comment