UPESSC Exam Calendar 2024: यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग से एग्जाम कैलेंडर की सूचना जारी, देखे एग्जाम कैलेंडर

UPESSC Exam Calendar 2024: यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग से एग्जाम कैलेंडर की सूचना जारी, देखे एग्जाम कैलेंडर

UPESSC Exam Calendar 2024: उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती का इंतजार करे अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी खबर आ चुकी है और एग्जाम कैलेंडर का इंतजार भी अभ्यर्थियों का जल्द ही उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग से समाप्त होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से कैलेंडर जारी करने हेतु कमेटी का पूरी तरह से गठन भी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती से लेकर उच्च स्तर की शिक्षक भर्ती का आयोजन उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से की जाएगी। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को भर्ती का अधियाचन जैसे ही मिलेगा इसके बाद भर्ती का कैलेंडर भी जारी कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के पास वर्तमान में बात कर लिया जाए तो सिर्फ दो ही लंबित भर्तियां हैं। एक टीजीटी पीजीटी ज्यादा 4163 पदों पर भर्ती जिसका एग्जाम होना शेष है। एक दूसरी भर्ती है राजकीय महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर 1017 पदों पर भर्ती जो कि इन दोनों का एग्जाम आयोजित होना है। जिसकी परीक्षा तिथियां शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से घोषित की जाने वाली हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चना आयोग से एग्जाम कैलेंडर पर काफी बड़ी खबर आ चुकी है। शिक्षा सेवा चयन आयोग से एग्जाम कैलेंडर पर काफी बड़ी खबर आ चुकी है।

UPESSC Exam Calendar 2024 यूपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर ताजा जानकारी

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर ताजा जानकारी आ चुकी है। जैसे कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन का अभ्यर्थियों को लंबे समय से इंतजार है तो आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं। उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन का जो अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं आयोग को अभी नई भर्तियों का अधियाचन नहीं प्राप्त हुआ है और प्राथमिक शिक्षक भर्ती का अधियाचन प्राप्त होने की वजह से उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग भर्ती का विज्ञापन नहीं जारी कर पा रहा है।

हालांकि चयन आयोग के माध्यम से संबंधित विभाग को पत्र भी लिखा गया है उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती के 78000 पदों पर रिक्तियां चल रही हैं। अशासकीय महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1000 से ज्यादा पद खाली हैं और लगभग एक 150 पद पद के भी रिक्त हैं जो कि शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से इन सभी भर्तियो का आयोजन कराया जाना है। हालांकि अधिक भर्तियो का अधियाचन प्राप्त होने के बाद भर्ती की प्रक्रिया शिक्षा सेवा चयन आयोग शुरू कर देगा।

UPESSC Exam Calendar 2024 यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग भर्ती कैलेंडर पर बड़ी खबर

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग के माध्यम से एग्जाम कैलेंडर जारी किया जाना है। प्राथमिक शिक्षक भर्तियो को लेकर अधियाचन प्राप्त होने के बाद शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से एग्जाम कैलेंडर घोषित होगा। आपको बता देते हैं वर्तमान में आयोग के पास कोई भी नई भर्ती लंबित नहीं है सिर्फ पुरानी भर्ती ही लंबित हैं और कैलेंडर जब तक जारी नहीं हो जाता पुरानी भर्तियां पूरी नहीं होंगे और नई नोटिफिकेशन जारी नहीं होंगे।

इसलिए कैलेंडर का जारी होना बेहद जरूरी है। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग में काफी महत्वपूर्ण पदों पर जैसे कि परीक्षण नियंत्रक अध्यक्ष सचिव आदि की नियुक्तियां हो गई हैं। शिक्षा सेवा चयन आयोग को अब शिक्षक भर्ती का अधियाचन मिलने का इंतजार है इसके बाद भर्ती कैलेंडर शिक्षा सेवा चयन के माध्यम से जारी हो जाएगा।

Click Here for Home

Leave a Comment