UPTET Good News 2024: यूपीटेट नोटिफिकेशन और आवेदन को लेकर अभ्यर्थियों का इंतजार समाप्त, शिक्षा सेवा चयन आयोग से सूचना जारी

UPTET Good News 2024: यूपीटेट नोटिफिकेशन और आवेदन को लेकर अभ्यर्थियों का इंतजार समाप्त, शिक्षा सेवा चयन आयोग से सूचना जारी

UPTET Good News 2024: उत्तर प्रदेश में पिछले दो वर्षों से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ है और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के आयोजन को लेकर उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से आयोजन किया जाएगा। आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं पिछले कई वर्षों से उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग की गठन की प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है जो कि शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन तो हो चुका है लेकिन स्थाई अध्यक्ष की नियुक्ति अभी तक नहीं हुई है और स्थाई अध्यक्ष की नियुक्ति न होने से जो विज्ञापन अटके हुए हैं

UPTET Good News 2024
UPTET Good News 2024

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं हो पा रहा है उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से टीजीटी पीजीटी की भर्तियां कराई जाएंगी। सुपरटेट का आयोजन कराया जाएगा इसके अलावा यूपी टेट का भी आयोजन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से जानकारी यूपी टेट को लेकर निकल कर आई है सबसे पहले आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर शिक्षा सेवा चयन सर्वप्रथम प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग में अध्यक्ष की नियुक्ति इसी अगस्त महीने में होने जा रही हैं शिक्षा सेवा चयन आयोग को जैसे ही अध्यक्ष मिलते हैं इसके बाद यूपीटीईटी का आयोजन कराया जाएगा।

यूपीटीईटी 2024 नोटिफिकेशन को लेकर बड़ी जानकारी

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जारी होने जा रहा है और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू होगी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा और सभी नई और पुरानी भर्तियो हेतु उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन जल्द होने जा रहा है और इस शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से जल्द एग्जाम कैलेंडर जारी होगा। हालांकि आयोग का गठन हो गया सिर्फ आयोग के गठन में अध्यक्ष की नियुक्ति अटकी हुई अध्यक्ष की नियुक्ति हो जाए तो आयोग पूरी तरह से गठित हो जाएगा।

शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से एग्जाम कैलेंडर जारी किया जाएगा यूपी टेट का पिछला आयोजन 2021 में हुआ था जिसके बाद अभी तक यूपी टेट का नया नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के नोटिफिकेशन का अभ्यर्थियों को इंतजार बना हुआ है और यह नोटिफिकेशन आप उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से पहली बार जारी किया जाएगा।

यूपीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी है

उत्तर प्रदेश शिक्षक पत्र परीक्षा के नोटिफिकेशन के बारे में बात कर लिया जाए तो आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं अभी तक स्थितियां स्पष्ट नहीं हुई है उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु शिक्षा सेवा चयन के माध्यम से कभी भी घोषणा की जा सकती है उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का जो आयोजन है अक्टूबर या फिर नवंबर में आयोजित हो सकता है जिसके लिए जल्द ही सूचना जारी होगी।

यूपीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म को लेकर ताजा अपडेट

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की बात कर लिया जाए तो उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन के माध्यम से यूपी टेट के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाने वाली है और नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन भी कर सकेंगे। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाता है उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु अभ्यर्थियों के पास डीएलएड या फिर बीएड की डिग्री होना चाहिए। दस्तावेजों की बात कर जाये 10वी 12वीं का अंक पत्र और ग्रेजुएशन का अंक पत्र व डीएलएड या B.Ed की मार्कशीट वह जाति, निवास प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड या पासपोर्ट साइज फोटो में से कोई एक आईडी कार्ड होना जरूरी है।

UPTET Good News 2024, UPTET Good News Sylabus, UPTET Good News 2023

Leave a Comment