PM Surya Ghar Yojana: 1 करोड़ लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त मिलेगी बिजली

PM Surya Ghar Yojana: 1 करोड़ लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त मिलेगी बिजली

PM Surya Ghar Yojana 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की घोषणा 22 जनवरी 2024 करते हुए 13 फरवरी 2024 को इस योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसका उद्देश्य गरीब एवं मध्यम वर्गीय लोगों के घरों के रूफटॉप पर सोलर पैनल लगा कर देना है जिसके माध्यम से 300 यूनिट मुफ्त बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा। इस योजना की शुरुआत में 1 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा जिसके अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in/ ऑनलाइन आवेदन किया जा सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है? – PM Surya Ghar Yojana in Hindi

केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई जा रही PM Surya Ghar Yojana एक ऐसी सरकारी योजना है जो गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार जिनकी आय 2 लाख रुपए से कम है उन्हें रूफटॉप सोलर पैनल के माध्यम से 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का प्रावधान रखा गया है। इसकी योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13 फरवरी 2024 को ऑनलाइन पोर्टल pmsuryaghar.gov.in के साथ की जिससे कई लोग ऑनलाइन आवेदन इस योजना में कर सकेंगे। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए 75,000 करोड़ का बजट रखा गया है जिसके तहत लगभग 100 करोड़ परिवारों को लाभ देने की  pm surya ghar muft bijli yojana बनाई गई है।

जानकारी के लिए बता दे दोस्तों, PM Surya ghar muft bijli yojana का लाभ केवल वे नागरिक ले सकेंगे जिनके पास अपना स्वयं का घर है एवं घर की छत यानी रूफ टॉप पर सोलर पैनल के लिए पर्याप्त जगह हो।

Pm surya ghar Yojana overview

योजना का नाम पीएम सूर्य घर योजना 2024
योजना की शुरुआत 13 फरवरी 2024
योजना का लाभ रूफटॉप सोलर पैनल एवं 300 यूनिट मुफ्त बिजली
योजना के पात्रता गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार जिनकी आय 2 लाख रुपये से कम हो
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
बजट 75000  करोड़
ऑफिशल वेबसाइट www.pmsuryaghar.gov.in

PM Surya Ghar Yojana Official Website 2024

PM Surya Ghar Yojana
PM Surya Ghar Yojana

केंद्र सरकार या राज्य सरकार किसी भी योजना की घोषणा करने से पहले उसे योजना के आवेदन प्रक्रिया, पात्रता एवं आवश्यक दिशा निर्देश के अनुसार योजना की शुरुआत तारीख तय करती हैं। इसी प्रकार, PM Surya Ghar Yojana Official Website https://www.pmsuryaghar.gov.in/ नेशनल पोर्टल द्वारा लॉन्च की गई एक आधिकारिक वेबसाइट है जिसके माध्यम से आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

इस आधिकारिक वेबसाइट pm surya ghar yojana gov in की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट या व्यक्ति के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, Pradhan Mantri Surya Ghar Yojana Official Website भारत के राष्ट्रीय पोर्टल की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए भी एक बेहतर आवेदन प्रणाली मानी जाती है जिसके माध्यम से आप घर बैठे हैं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योजना के अंतर्गत मुख्य लाभ – Pm surya ghar muft bijli yojana

पिछले वर्षों में एक मध्यम वर्ग का परिवार बिजली के मीटर नहीं खरीद सकता था, इसलिए मुख्य लाइन के तारों से बिजली प्राप्त करने का प्रयास किया जाता था, अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में आपने हमेशा घर की बिजली के सीधे कनेक्शन के साथ मुख्य लाइन के तारों को देखा था, जो काफी खतरनाक है और यह इसे अवैध तरीके से बिजली प्राप्त करना भी माना जाता है। हाल के वर्षों में मुख्य लाइन का अधिकांश भाग उन तारों के प्लास्टिक कवर से ढक गया है।

हालाँकि, सरकार ने बिजली के लिए नई योजनाएँ शुरू की हैं जहाँ भारत में मध्यम और गरीब परिवार भी बिजली का खर्च उठा सकते हैं। सबसे नवीनतम नई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में से एक जहां लोगों को कई लाभ मिलते हैं जैसे,

  • इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ लोगों को मिलेगा।
  • 300 यूनिट प्रति माह मुफ्त बिजली दी जाएगी।
  • गरीबी और मध्यम वर्गीय परिवार भी इसका खर्च उठा सकता है।
  • सोलर रूफटॉप पर सब्सिडी देने का प्रावधान।
  • कम बिजली बिल का भी फायदा मिल सकेगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन।

सेवा केंद्र पर मुफ्त बिजली योजना पंजीयन – csc pm surya ghar yojana

दोस्तों, जैसा की हमने पहले बताया सरकार ने इस योजना के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है जहां आप सीएससी सेंटर पर जाकर पीएम सूर्य घर योजना के लिए आसानी से अपना पंजीकरण भी कर सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के साथ Pm surya ghar yojana आवेदन प्रक्रिया बहुत आसान है, आपको बस पात्रता और सत्यापन से संबंध में अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज और जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होती है।

एक बार जब आप अपने दस्तावेज के साथ जाने के लिए तैयार हो जाएं तब आपको केवल पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन करने के लिए बस अपना निकटतम सामान्य सेवा केंद्र ढूंढना होगा। पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद सीएससी केंद्र द्वारा एक सेवा शुल्क राशि ली जाती है।

सीएससी केंद्र पर पहुंचने के बाद, वे pm surya ghar csc login के लिए प्रक्रिया करेंगे और आपके दस्तावेजों और विवरणों के साथ आपका योजना फॉर्म भरेंगे।

आवेदन प्रक्रिया – PM Surya Ghar Yojana online apply

यदि आप भी इस योजना के पात्रता श्रेणी में आते हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं,

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नया पंजीयन ऑप्शन का चुनाव करें।
  • संबंधित राज्य एवं क्षेत्र का चयन करें।
  • अपना बिजली खाता नंबर दर्ज करें एवं “Next” बटन पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी सत्यापित करें।
  • पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाएगा अब आपके मोबाइल नंबर पर लोगों संबंधित डिटेल भेजी जाएगी।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं एवं लोगों पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपने पंजीकरण कराते समय दर्ज किया था।
  • ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करें एवं पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का विकल्प चयन करें।
  • आवेदन फार्म एवं दस्तावेज को सावधानी पूर्वक भरे।
  • दस्तावेज के साथ आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपका पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आवेदन कर लिया जाएगा।

Click Here for Home

pm surya ghar yojana, pm surya ghar yojana apply online, pm surya ghar yojana kya hai, pm surya ghar yojana telugu, pm surya ghar yojana malayalam, pm surya ghar yojana tamil, pm surya ghar yojana how to apply, pm surya ghar yojana csc, pm surya ghar yojana registration, pm surya ghar yojana full details, pm surya ghar yojana csc login kaise kare,

Leave a Comment