69000 Shikshak Bharti News 2024: यूपी 69000 शिक्षक भर्ती के लिए दोबारा सुपर टेट एग्जाम अगले माह, B.ed और डीएलएड अभ्यर्थियों को सरकार का तोहफा

69000 Shikshak Bharti News 2024: यूपी 69000 शिक्षक भर्ती के लिए दोबारा सुपर टेट एग्जाम अगले माह, B.ed और डीएलएड अभ्यर्थियों को सरकार का तोहफा

69000 Shikshak Bharti News: उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती के लिए जैसे कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के माध्यम से आदेश यह जारी किया गया था कि पुरानी सूची को रद्द कर दिया जाए और नयी सूची जारी किए जाने का आदेश जारी किया गया था। और नयी मेरिट सूची आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए विभाग को बनाने के लिए दोबारा आदेश पारित किया गया था।

69000 Shikshak Bharti News 2024
69000 Shikshak Bharti News 2024

उत्तर प्रदेश 69000 शिक्षक भर्ती के लिए नई सूची बनाने की हेतु ऐसे जो सभी शिक्षक हैं नयी लिस्ट से बाहर हो जाएंगे उनके लिए सरकार के माध्यम से तोहफा दिया गया है और ऐसे विकल्प की खोज भी की जा रही है जैसे जो बाहर हो रहे शिक्षक हैं यह बिल्कुल भी प्रभावित न हो आरक्षित वर्ग के जितने भी अभ्यर्थी हैं इन्हें बिना प्रभावित हुए नौकरी भी आसानी से मिल सकेंगी।

यूपी 69000 शिक्षक भर्ती को लेकर आज की ताजा जानकारी

उत्तर प्रदेश 69000 शिक्षक भर्ती के लिए आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए नयी मेरिट लिस्ट जारी करने की प्रक्रिया विभाग के माध्यम से शुरू हो गई है और नई सूची में आरक्षण के नियम का पालन किया जाएगा और इसी आरक्षण नियम का पालन करते हुए नयी सूची को तैयार किया जा रहा है। जैसे कि सूची बनने के बाद जानकारी यह निकल कर आ रही है कि 7000 से लेकर 8000 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

8000 शिक्षक जो बाहर होंगे अब यह भी प्रभावित न हो इसके लिए सरकार विकल्प खोज रही है। सरकार के माध्यम से समायोजन हेतु प्रक्रिया को अपनाया जा सकता है। यानी कि जो शिक्षक बाहर होंगे उन्हें समायोजन के तहत शिक्षक के पद पर नियुक्ति किया जाएगा और वह प्रभावित भी नही होंगे। कैबिनेट में इस सम्बन्ध में प्रस्ताव भी पारित हो सकता है।

जैसे कि 4 साल से यह शिक्षक नौकरी कर रहे हैं और जो बाहर हो रहे शिक्षक है सहायक अध्यापक के पद पर फिर से सम्मानित किया जाने वाला है। अब यहां पर सबसे बड़ा सवाल तो यह देखने को मिला है कि आरक्षण के बिना समायोजन संभव नही है और ना ही भर्ती का हो पाना संभव है तो कैबिनेट में इस प्रस्ताव को पास करना होगा और जो प्रभावित अभ्यर्थी होंगे वह न्यायालय में जाकर चुनौती भी कर सकते हैं। इसलिए सरकार द्वारा ऐसे विकल्पों पर फूक फूक कर कदम उठाए जा रहा है जिससे भर्ती में कोई भी दिक्कत ना हो।

नई शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे डीएलएड अभ्यर्थी का विरोध शुरू

जैसे कि जब विभाग के माध्यम से नई मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी तो इसमें जो बाहर होने वाले शिक्षक होंगे उन्हें समायोजन करने पर सरकार विकल्प खोज रही है और इन्हें वेटेज देकर शिक्षक भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाया जा सकता है जिसको लेकर डीएलएड अभ्यर्थी विरोध कर रहे हैं इन डीएलएड अभ्यर्थियों को यह कहना है कि ना पदों को जोड़ा जाए ना ही इन बाहर हुए शिक्षकों का संयोजन किया जाए

अगर ऐसा हुआ तो शिक्षक भर्ती की संभावना खत्म हो जाएंगे। जो कि 6 वर्षों से अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन का भी इंतजार कर रहे हैं हालांकि देखा जाए शिक्षक भर्ती का जो मामला है वह सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है और सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से राज्य सरकार को नोटिस भी कर दिया जाता है तो यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबा चल सकता है अब जब तक यह मामला सुप्रीम कोर्ट से फाइनल नहीं होगा जब तक नई भर्ती का आ पाना मुश्किल लग रहा है।

69000 शिक्षक भर्ती के नई मेरिट लिस्ट कब जाने

69000 शिक्षक भर्ती की नई मेरिट लिस्ट के बारे में बात कर लिया जाए तो विभागीय अधिकारियों के अनुसार जानकारियां देखने को मिल रही है कि नयी मेरिट लिस्ट बनाने पर कार्य विभाग के माध्यम से शुरू कर दिया गया है। मेरिट लिस्ट बनाने पर अब किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है और आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए यह मेरिट लिस्ट विभाग के माध्यम से तैयार किया जा रहा है

विभागीय सूत्रों से यह जानकारी निकलकर आ रही है कि सरकार बाहर हो रहे शिक्षकों के लिए विकल्प भी तलाशा जा रहा है। जानकारी है कि सितम्बर महीने में इस मेरिट लिस्ट को जारी कर दिया जाएगा और बाहर हो रहे शिक्षकों के विकल्प को खोजने के लिए सरकार एक से डेढ़ महीने का समय भी ले सकती है।

Leave a Comment